IPL 2019: पहले खिताब की तलाश में आरसीबी, इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें, जानिए टीम की सबसे बड़ी 'ताकत'

Royal Challengers Bangalore: अपने पहले खिताब की तलाश में चेन्नई के खिलाफ उतरने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के किन पांच खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें, जानिए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 23, 2019 07:18 AM2019-03-23T07:18:27+5:302019-03-23T07:18:27+5:30

IPL 2019: Royal Challengers Bangalore, From Virat Kohli to AB de Villiers, Five Players To Watch Out For | IPL 2019: पहले खिताब की तलाश में आरसीबी, इन 5 खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें, जानिए टीम की सबसे बड़ी 'ताकत'

विराट कोहली लगातार छठे सीजन में आरसीबी की कप्तानी करेंगे

googleNewsNext
Highlightsआरसीबी की टीम अब तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई हैकोहली 2008 से ही आरसीबी से जुड़े हैं, वह 2013 से टीम के कप्तान हैंशिमरोन हेटमायेर को आरसीबी ने 4.20 करोड़ में खरीदा है, पहली बार खेलेंगे आईपीएल

कई स्टार खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने अब तक एक बार भी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब नहीं जीता है। 23 मार्च को विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम जब आईपीएल के 12वें सीजन के पहले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ अभियान की जोरदार शुरुआत करने पर होगी। 

आईपीएल 2018 में छठे स्थान पर रही आरसीबी ने अपने मुख्य खिलाड़ियों, जिनमें कप्तान विराट कोहली, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, उमेश यादव जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, को अपनी टीम में बरकरार रखा है। लेकिन इस सीजन में आरसीबी की प्रमुख ताकत होगी उसके ऑलराउंडर। आइए एक नजर डालते हैं टीम के टॉप-5 उन खिलाड़ियों पर, जिन पर होंगी सबकी निगाहें।

मार्कस स्टोइनिस ने बिग बैश लीग के हालिया सीजन में दमदार प्रदर्शन किया है
मार्कस स्टोइनिस ने बिग बैश लीग के हालिया सीजन में दमदार प्रदर्शन किया है

1.मार्कस स्टोइनिस: आरसीबी ने इस सीजन के लिए ट्रांसफर विडों से मनदीप सिंह की जगह ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर स्टोइनिस को अपनी टीम में शामिल किया है। 2019 में ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे मार्कस स्टोइनिस हाल ही में खत्म हुए बिग बैश लीग सीजन में गेंद और बैट से जोरदार फॉर्म में रहे थे। 

आरसीबी को इस 29 वर्षीय खिलाड़ी से अपनी बिग बैश लीग की फॉर्म आईपीएल में भी बरकरार रखने की उम्मीद होगी। हालांकि स्टोइनिस अब तक टी20 लीग में बहुत प्रभावी नहीं रहे हैं। स्टोइनिस ने अब तक 19 आईपीएल मैचों में 262 रन बनाने के अलावा 13 विकेट ही झटके हैं।

शिमरोन हेटमायेर पहली बार आईपीएल में खेलेंगे
शिमरोन हेटमायेर पहली बार आईपीएल में खेलेंगे

2.शिमरोन हेटमायेर: कोहली और डिविलियर्स की मौजूदगी में आरसीबी की बैटिंग में आक्रामकता की कभी कमी नहीं रही है, लेकिन इस बार युवा विंडीज बल्लेबाज हेटमायेर की मौजदूगी में आरसीबी की बैटिंग की ताक अपने चरम पर पहुंच सकती है।

इस 22 वर्षीय विंडीज बल्लेबाज की पावर हिटिंग का नमूना भारतीय फैंस पिछले साल वेस्टइंडीज के भारत दौरे पर वनडे सीरीज के दौरान देख चुके हैं। उस सीरीज में हेटमायेर ने गुवाहाटी और विशाखापत्तनम में खेले गए लगातार दो वनडे मैचों में 78 गेंदों में 106 रन और 64 गेंदों में 94 रन की तूफानी पारी खेली थी।

हेटमायेर को आरसीबी ने 4.20 करोड़ रुपये की भारीभरकम कीमत में खरीदा है। उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग 2018 के 12 मैचों में 148.14 के स्ट्राइक रेट से 440 रन ठोकते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया है। हेटमायेर ने अब तक अपने 21 टी20 मैचों में 142.142 के स्ट्राइक रेट से 517 रन बनाए हैं। ये उनका पहला आईपीएल सीजन होगा और वह अपने बल्ले से रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा सकते हैं।

बैटिंग ही नहीं दमदार फील्डिंग में भी <a href='https://www.lokmatnews.in/topics/ab-de-villiers/'>एबी डिविलियर्स</a> का जवाब नहीं है
बैटिंग ही नहीं दमदार फील्डिंग में भी एबी डिविलियर्स का जवाब नहीं है

3.एबी डिविलियर्स: अपनी दमदार बैटिंग और जबर्दस्त फील्डिंग से इस दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी में आरसीबी को अकेले जीत दिलाने का माद्दा है। पिछले सीजन में बैंगलोर के बाहर होने के महज चार दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले डिविलियर्स आरसीबी के लिए कोहली और गेल के बाद तीसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 2011 में आरसीबी से जुड़ने के बाद से ही डिविलियर्स आरसीबी के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्रिकेटर रहे हैं। 

आईपीएल 2018 में एबी डिविलियर्स ने 12 मैचों में 53.33 औसत और 174.54 के स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाए हैं। डिविलियर्स ने आईपीएल में अब तक तीन शतकों और 28 अर्धशतकों की मदद से और 150 से  ज्यादा स्ट्राइक रेट से 3953 रन बनाए हैं।

विराट कोहली पिछले 11 सीजन से आरबीसी के ही साथ हैं
विराट कोहली पिछले 11 सीजन से आरबीसी के ही साथ हैं

4.विराट कोहली: कोहली वर्तमान में तीनों फॉर्मेट्स में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। वह आईपीएल इतिहास में सुरेश रैना के बाद दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली 2008 में आईपीएल शुरू होने के बाद से ही आरसीबी के लिए खेल रहे हैं और अब तक 163 मैचों में 4983 रन बना चुके हैं। 

आईपीएल 2016 के दौरान विराट कोहली सबसे प्रचंड फॉर्म में थे और उन्होंने 16 मैचों में 973 रन ठोक डाले थे, जो अब भी एक सीजन में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है। 

कोहली पिछले छह सालों से आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं लेकिन अब तक एक बार भी अपनी टीम को खिताब नहीं दिला पाए हैं। लेकिन इस साल टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ऐतिहासिक सीरीज जिताने के बाद कोहली की नजरें आरसीबी को भी पहला आईपीएल खिताब जिताने पर होंगी।

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/yuzvendra-chahal/'>युजवेंद्र चहल</a> आरसीबी के लिए सर्वाधिक 82 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं
युजवेंद्र चहल आरसीबी के लिए सर्वाधिक 82 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

5.युजवेंद्र चहल: चहल उन 14 खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें आरसीबी ने आईपीएल 2019 की नीलामी शुरू होने से पहले रिटेन किया था। चहल 2014 से ही आरसीबी का हिस्सा हैं और अब तक 82 विकेट ले चुके हैं, और इस टीम के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

चहल पिछले कुछ वर्षों से भारतीय टीम का नियमित हिस्सा हैं और इस सीजन में वह साझेदारियां तोड़ने के लिए कोहली का मारक हथियार होंगे। चहल भारत की बल्लेबाजों की मददगार पिचों पर भी काफी कामयाब रहे हैं और उनकी नजरें उमेश यादव, वॉशिंगटन सुंदर और मोहम्मद सिराज के साथ मिलकर आरसीबी की गेंदबाजी को मजबूती देने पर होगी।   

Open in app