IPL 2019, DC vs KXIP: धवन-अय्यर के दम दिल्ली ने पंजाब को 5 विकेट से हराया

IPL 2019, DC vs KXIP: आईपीएल सीजन-12 में दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को फिरोजशाह कोटला मैदान पर 6 विकेट से मात दी।  मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 163 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया।

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 21, 2019 12:03 AM2019-04-21T00:03:31+5:302019-04-21T00:03:31+5:30

IPL 2019, DC vs KXIP: Delhi Capitals won by 5 wkts | IPL 2019, DC vs KXIP: धवन-अय्यर के दम दिल्ली ने पंजाब को 5 विकेट से हराया

IPL 2019, DC vs KXIP: धवन-अय्यर के दम दिल्ली ने पंजाब को 5 विकेट से हराया

googleNewsNext

आईपीएल सीजन-12 में दिल्ली कैपिटल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को फिरोजशाह कोटला मैदान पर 5 विकेट से मात दी। मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 163 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली ने 19.4 ओवर में 5 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया।

क्रिस गेल की आक्रामक बल्लेबाजी: क्रिस गेल के आक्रामक अर्धशतक के बावजूद स्पिनर संदीप लामिछाने के तीन विकेट की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के मैच में शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब को सात विकेट पर 163 रन पर रोक दिया। मेजबान कप्तान श्रेयस अय्यर ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया। पंजाब के लिये गेल (69) और मनदीप सिंह (30) को छोड़कर कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका। लामिछाने ने 13वें ओवर में गेल और सैम कुरेन को पवेलियन भेजकर पंजाब को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। पंजाब की शुरुआत आक्रामक रही और स्पिनर लामिछाने को दूसरे ओवर में केएल राहुल ने एक छक्का और एक चौका लगाया। नेपाल के इस गेंदबाज की चौथी गेंद पर हालांकि आगे बढकर खेलने के प्रयास में राहुल चूके और पंत ने स्टम्पिंग का मौका नहीं गंवाया। पंजाब का पहला विकेट 13 के स्कोर पर गिरा। दूसरे छोर से गेल ने हालांकि दिल्ली के हर गेंदबाज को नसीहत देना जारी रखा। तीसरे ओवर में ईशांत को उन्होंने लांग आन पर 101 मीटर लंबा छक्का लगाया। इस ओवर में उन्होंने दो चौके भी जड़कर 19 रन निकाले। चौथे ओवर में लामिछाने का भी यही हश्र रहा और गेल ने उन्हें चार चौके जड़ डाले। इसके बाद पांचवें ओवर में दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपने सबसे भरोसेमंद और फॉर्म में चल रहे गेंदबाज कागिसो रबाडा को गेंद सौंपी। उन्होंने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए अपने पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल को रदरफोर्ड के हाथों लपकवाया। 

गेल और मयंक ने 29 रन की साझेदारी की लेकिन उसमें से मयंक ने सिर्फ दो रन बनाए। अक्षर पटेल ने पंजाब को तीसरा झटका अपनी पहली ही गेंद पर दिया जब डेविड मिलर सात के निजी योग पर पृथ्वी शॉ को कैच दे बैठे। दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद गेल ने एक मोर्चे से रन गति बरकरार रखी और नौवे ओवर में स्पिनर अमित मिश्रा को दो छक्के जड़े। गेल ने आईपीएल में अपना 28वां अर्धशतक सिर्फ 25 गेंद में पूरा किया। लामिछाने ने उनकी पारी का अंत करके दिल्ली पर से दबाव खत्म किया। गेल ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर लामिछाने को छक्का लगाया लेकिन अगली गेंद पर दोबारा बडा शाट खेलने के प्रयास में रिले कैच पर विकेट गंवा बैठे। सीमारेखा पर कोलिन इंगराम ने गेंद हाथ में आने के बाद अक्षर पटेल की ओर उछाल दी चूंकि उनका संतुलन बिगड़ा और पैर सीमा के पार जा रहा था। अक्षर ने कैच पकड़ने में कोई चूक नहीं की। गेल 37 गेंद में छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से 69 रन बनाकर आउट हुए। लामिछाने ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर सैम कुरेन (0) का रिटर्न कैच लेकर पंजाब को दूसरा झटका दिया। पंजाब का स्कोर 13 ओवर के बाद पांच विकेट पर 106 रन था। मनदीप सिंह को लामिछाने की गेंद पर रबाडा ने डीप स्क्वेयर लेग पर जीवनदान दिया जब वह 21 रन पर थे लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके। अक्षर ने 17वें ओवर में उन्हें पवेलियन भेजा जब पंजाब का स्कोर 129 रन था। भारत की विश्व कप टीम में जगह नहीं बना सके पंत ने एक बार फिर कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश करके उन्हें चलता किया। लामिछाने ने चार ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि अक्षर पटेल को दो विकेट मिले।

धवन-अय्यर ने जड़े अर्धशतक: लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली को पृथ्वी शॉ (13) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद शिखर धवन और श्रेयस अय्यर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई, जिसने टीम को जीत की पटरी पर ला दिया। धवन 41 गेंदों में 8 बाउंड्री की मदद से 56 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान श्रेयस अय्यर (58) ने दूसरे छोर पर मोर्चा थामे रखा और नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। विपक्षी टीम की ओर से हार्डस विलोजेन ने 2, जबकि मोहम्मद शमी ने 1 सफलता हासिल की।  

Open in app