IPL 2018: play-offs scenarios: Five matches left, five teams fight for two spots | IPL 2018: पांच मैच, पांच टीमें, दो स्थानों के लिए जंग जारी, जानिए प्लेऑफ का पूरा गणित

नई दिल्ली, 18 मई: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शीर्ष पर चल रही सनराइजर्स हैदराबाद पर 14 रन से जीत ने आईपीएल 2018 की प्लेऑफ दौड़ को और रोचक बना दिया है। इस जीत के साथ ही बैंगलोर पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है और अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा है। 

अब तक सिर्फ हैदराबाद और चेन्नई की टीम ही प्लेऑफ में पहुंची है जबकि बाकी की दो जगहों के लिए पांच टीमों के बीच रोचक जंग जारी है। बाकी बचे पांच मैचों में पांच टीमों के लिए दो प्लेऑफ स्थानों के लिए होड़ जारी है। आइए जानें कौन सी टीम कैसे कर सकती है अगले दौर में क्वॉलिफाई।

पांच मैच, पांच टीमें, दो स्थानों के लिए जंग जारी

मुंबई इंडियंस: 13 मैच, 6 जीते, 7 हारे, 12 पाइंट्स, नेट रन रेट-0.384

मुंबई को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने आखिरी मैच में दिल्ली को भारी अंतर से हराना होगा। साथ ही उसे आरसीबी के हार की दुआ भी करनी होगी क्योंकि अगर आरसीबी अपने आखिरी मैच में राजस्थान को भारी अंतर से हरा देती है तो वह बेहतर नेट रन रेट की वजह से मुंबई से बाजी मार सकती है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 13 मैच, 6 जीते, 7 हारे, 12 पॉइंट्स, नेट रन रेट-0.218

पॉइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर मौजूद आरसीबी की टीम को अगले दौर में पहुंचने के लिए शनिवार को अपने आखिरी मैच में राजस्थान पर जोरदार जीत दर्ज करनी होगी। ऐसा करने पर वह नेट रन रेट में कोलकाता और मुंबई को नेट रन रेट में मात दे सकती है। (पढ़ें: IPL 2018: एबी डिविलियर्स ने पकड़ा सबसे लाजवाब कैच, हैरान रह गई दुनिया, देखें वीडियो)

कोलकाता नाइटराइडर्स: 13 मैच-7 जीते, 6 हारे, 14 पॉइंट्स, नेट रन रेट-0.091

कोलकाता की टीम 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर है। अगले दौर में जगह बनाने के लिए कोलकाता को शनिवार को होने वाले अपने आखिरी मैच में हैदराबाद को हराना होगा। लेकिन हारने की स्थिति में केकेआर को मुंबई और आरसीबी की हार की दुआ करनी होगी। ऐसी स्थिति में वह राजस्थान और पंजाब से बेहतर नेट रन रेट होने पर ही प्लेऑफ में पहुंच पाएगा। (पढ़ें: IPL 2018: राशिद खान की फिरकी के जादू में फंसे विराट कोहली, हो गए क्लीन बोल्ड, देखें वीडियो)

राजस्थान रॉयल्स: 13 मैच, 6 जीते, 7 हारे, 12 पॉइंट्स, नेट रन रेट-0.347

राजस्थान रॉयल्स को शनिवार को अपने आखिरी मैच में क्वॉर्टर फाइनल बन चुके मैच में आरसीबी को बड़े अंतर से हराना होगा। लेकिन साथ ही दुआ करनी होगी कि मु्ंबई अपने अगले मैच में दिल्ली को न हराए। वर्ना राजस्थान की टीम जीत के बावजूद मुंबई के साथ 14 अंकों की बराबरी पर आ जाएगी और नेट रन रेट में वह मुंबई से पिछड़ जाएगी। (पढ़ें: IPL 2018: बासिल थंपी ने 4 ओवर में लुटाए 70 रन, दर्ज हुआ सबसे खराब गेंदबाजी का रिकॉर्ड)

किंग्स इलेवन पंजाब: 13 मैच, 6 जीते, 7 हारे,12 पॉइंट्स, नेट रन रेट-0.490

किंग्स इलेवन पंजाब को अपने आखिरी मैच में न सिर्फ चेन्नई को बड़े  अंतर से हराना होगा बल्कि उसे दुआ करनी होगी कि राजस्थान अगले मैच में आरसीबी को हरा दे और मुंबई की टीम अपना मैच दिल्ली से हार जाएगा। चेन्नई पर जोरदार जीत नेट रन रेट में भी पंजाब को राजस्थान से आगे पहुंचा देगी।