International Nurses Day: 'लेडी विद द लैंप' को समर्पित ये दिवस, विराट कोहली समेत सचिन तेंदुलकर ने भी किया सलाम

12 मई 1820 को फ्लोरेंस नाइटिंगेल का इटली में जन्म हुआ था। उन्हें आधुनिक नर्सिंग की जनक के तौर पर जाना जाता है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: May 12, 2020 05:59 PM2020-05-12T17:59:26+5:302020-05-12T17:59:26+5:30

International Nurses Day: lady with the lamp Florence Nightingale, Virat Kohli-Sachin Tendulkar expressed gratitude to the frontline warriors | International Nurses Day: 'लेडी विद द लैंप' को समर्पित ये दिवस, विराट कोहली समेत सचिन तेंदुलकर ने भी किया सलाम

International Nurses Day: 'लेडी विद द लैंप' को समर्पित ये दिवस, विराट कोहली समेत सचिन तेंदुलकर ने भी किया सलाम

googleNewsNext
Highlightsफ्लोरेंस नाइटिंगेल को समर्पित 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस'। 'लेडी विद द लैंप' के भी नाम से भी जानी गईं फ्लोरेंस नाइटिंगेल।विराट कोहली-सचिन तेंदुलकर ने भी इस मौके पर किया 'फ्रंटलाइन वॉरियर्स' को सलाम।

आज पूरा विश्व कोरोना वायरस से जूझ रहा है। एक ओर जहां लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है, वहीं दूसरी तरफ मेडिकल फील्ड से जुड़े लोग अपने घरों से निकलकर लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। इन स्वास्थ्यकर्मियों ने दूसरों के परिवार की मुस्कुराहट बनाए रखने के लिए खुद की फैमिली से दूरी बना रखी है।

12 मई को अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) के रूप में मानाया जाता है। कोविड-19 के इस दौर में नर्सिंग स्टाफ की भूमिका काफी हद तक बढ़ गई है। इस मौके पर राजनीति, फिल्म के अलावा खेल जगत से जुड़ी हस्तियों ने भी उन्हें विश किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इन्हें सलाम करते हुए लिखा, "आपकी निस्वार्थ सेवा, निष्ठा, दया और कृतज्ञता ऐसे चुनौती भरे समय में बहुत मायने रखती है। आइए हम सब मिलकर इस दिन को सेलीब्रेट करें।"

वहीं विश्व के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इस खास मौके पर अपने ट्विटर अकाउंट की डीपी नर्सेस के सम्मान में बदल दी। उन्होंने साथ ही ट्वीट किया, "यह दुनियाभर की सभी नर्सों को धन्यवाद करने का दिन है, जो अस्वस्थ और जरूरतमंद लोगों की देखभाल और मदद कर रही हैं। वह साइलेंट गार्डियंस हैं, जो अपनी जान जोखिम में डालते हुए लोगों के स्वास्थ्य और सुरक्षा में अमूल्य योगदान देती हैं।"

आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है ये दिवस: 12 मई 1820 को फ्लोरेंस (इटली) में फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) का जन्म हुआ था। 1851 में नर्सिंग की पढ़ाई शुरू कर करने वाली फ्लोरेंस ने 1853 में लंदन में महिलाओं का अस्पताल खोला।

फ्लोरेंस नाइटिंगेल।
फ्लोरेंस नाइटिंगेल।

फ्लोरेंस नाइटिंगेल को आधुनिक नर्सिंग की जनक के तौर पर जाना जाता है। उनके जन्मदिन को ही 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस' मनाया जाता है। उन्हें 'लेडी विद द लैंप' के भी नाम से जाना जाता है।

Open in app