भारतीय टीम को झटका, शुभमन गिल के बाद आवेश खान सीरीज से बाहर, जानें आगे क्या होगा

चौबीस साल के युवा तेज गेंदबाज आवेश खान ने अब तक 26 प्रथम श्रेणी मैचों में 100 विकेट चटकाए हैं।

By भाषा | Published: July 21, 2021 09:58 PM2021-07-21T21:58:48+5:302021-07-21T22:02:38+5:30

indian cricket team Shubman Gill, Avesh Khan out of the series what will happen next | भारतीय टीम को झटका, शुभमन गिल के बाद आवेश खान सीरीज से बाहर, जानें आगे क्या होगा

टेस्ट सीरीज के दौरान उन्हें पदार्पण का मौका मिल सकता था।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम प्रबंधन के पास कम से कम एक नेट गेंदबाज कम होगा।आवेश के इस सीरीज में भी आगे हिस्सा लेने की संभावना नहीं है।अगले तीन दिन में स्थिति स्पष्ट होगी।

नई दिल्लीः युवा तेज गेंदबाज आवेश खान डरहम में भारत के प्रथम श्रेणी अभ्यास मैच के पहले दिन काउंटी एकादश की ओर से खेलते हुए बायें अंगूठे में चोट के कारण मैच से बाहर हो गए हैं और उनका इंग्लैंड दौरे से बाहर होना भी लगभग तय है।

कोविड-19 पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आने के बाद काउंटी एकादश के कुछ खिलाड़ियों के अनिवार्य पृथकवास पर जाने के बाद दायें हाथ के तेज गेंदबाज आवेश मेजबान टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दौरे पर स्टैंडबाई खिलाड़ी के रूप में गए आवेश चोट के कारण लंबे समय तक बाहर हो सकते हैं और चार अगस्त से नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज में शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला से पहले भारतीय टीम प्रबंधन के पास कम से कम एक नेट गेंदबाज कम होगा।

बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ‘‘इस मैच को तो छोड़ दीजिए आवेश के इस सीरीज में भी आगे हिस्सा लेने की संभावना नहीं है। उसके अंगूठे में फ्रेक्चर है। वह कम से कम एक महीने तक गेंदबाजी नहीं कर पाएगा और इसके बाद उसका रिहैबिलिटेशन शुरू होने की उम्मीद है। अगले तीन दिन में स्थिति स्पष्ट होगी।’’

बीसीसीआई ने बुधवार को आवेश की चोट के बारे में विस्तार से नहीं बताया था लेकिन कहा था, ‘‘तेज गेंदबाज आवेश खान मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे। वह अभ्यास मैच के दूसरे और तीसरे दिन के खेल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।’’ मंगलवार को पहले दिन लंच के बाद के सत्र में अपने 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आवेश को चोट लगी थी। वह हनुमा विहारी के शॉट को रोक रहे थे।

गेंद लगने के बाद वह काफी दर्द में दिख रहे थे और तुरंत उन्हें चिकित्सा मदद की गई और डरहम के यूट्यूब चैनल पर एक कमेंटेटर को कहते हुए सुना गया कि चोट गंभीर हो सकती है। चौबीस साल के आवेश ने अब तक 26 प्रथम श्रेणी मैचों में 100 विकेट चटकाए हैं और कई लोगों का मानना था कि इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान उन्हें पदार्पण का मौका मिल सकता था।

इस बीच विराट कोहली ने बुधवार को नेट अभ्यास सत्र में भाग लिया। वह हल्के पीठ दर्द के कारण अभ्यास मैच में नहीं खेले थे। भारतीय कप्तान के अगले सप्ताह टीम के बीच आपस में होने वाले मैच में खेलने की संभावना है। चोट के कारण इंग्लैंड दौरे से बाहर होने वाले युवा सलामी बल्लेबाज शुभमिन गिल स्वदेश लौट गये हैं।

वह पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के बाद टीम के जैव सुरक्षित वातावरण से बाहर निकल गये थे लेकिन इसके बाद ब्रिटेन में ही छुट्टियां मना रहे थे। शुभमन मोहाली में अपने परिजनों के साथ कुछ समय बिताने के बाद बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से जुड़ेंगे। वह इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण में वापसी कर सकते हैं। 

Open in app