India Vs West Indies 1st T20: भारत-वेस्टइंडीज टीम पर शिकंजा, धीमी ओवर गति पर जुर्माना, टीम इंडिया पर पांच प्रतिशत और इंडीज पर 10 प्रतिशत

India Vs West Indies 1st T20: भारत और वेस्टइंडीज की टीमों पर त्रिनिदाद के तारोबा में पांच मैचों की सीरीज के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना लगाया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 5, 2023 11:54 AM2023-08-05T11:54:25+5:302023-08-05T11:56:12+5:30

India Vs West Indies 1st T20 Slow over-rate fines handed to both India and West Indies for first T20I penalty slow over rate five percent Team India 10 percent on Indies | India Vs West Indies 1st T20: भारत-वेस्टइंडीज टीम पर शिकंजा, धीमी ओवर गति पर जुर्माना, टीम इंडिया पर पांच प्रतिशत और इंडीज पर 10 प्रतिशत

file photo

googleNewsNext
Highlightsभारत पर मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया गया।वेस्टइंडीज पर फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया।मैदानी अंपायर ग्रेगरी ब्रेथवेट और पैट्रिक गुस्टर्ड, निगेल डुगुइड और लेस्ली रीफर ने आरोप लगाए थे।

India Vs West Indies 1st T20: भारत और वेस्टइंडीज टीम पर शिकंजा कस दिया गया है। भारतीय टीम को पहले टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था। दोनों टीम पर पहले टी20I के दौरान धीमी ओवर गति बनाए रखने के लिए जुर्माना लगाया गया है। टीमें अपनी गेंदबाजी पारी के दौरान न्यूनतम ओवर गति से पीछे रह गईं।

उन पर जुर्माना लगाया गया। भारत ने अपनी गेंदबाजी पारी के दौरान एक ओवर कम डाला, जिसके कारण मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। दूसरी ओर, वेस्टइंडीज ने दो ओवर कम फेंके, जिससे उनके खिलाड़ियों की मैच फीस में दस प्रतिशत की कटौती हुई।

वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल और भारत के कप्तान हार्दिक पंड्या दोनों ने अपराध स्वीकार कर लिया, जिसका अर्थ है कि अतिरिक्त सुनवाई की आवश्यकता नहीं थी। ये आरोप ऑन-फील्ड अंपायर ग्रेगरी ब्रैथवेट और पैट्रिक गुस्टर्ड के साथ-साथ तीसरे अंपायर निगेल डुगुइड और चौथे अंपायर लेस्ली रीफर ने लगाए थे।

आईसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी रिची रिचर्डसन ने हार्दिक पंड्या और रोवमैन पॉवेल की टीमों को निर्धारित समय में क्रमश: एक और दो ओवर कम करने के कारण यह सजा सुनायी। आईसीसी की खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आचार संहिता की अनुच्छेद 2.22 (न्यूनतम ओवर से संबंधित) के अनुसार खिलाड़ियों को उनकी टीम द्वारा आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने पर हर ओवर के हिसाब से उनकी मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

इस मामले में खिलाड़ी पर अधिकतम मैच फीस के 50 प्रतिशत का जुर्माना लग सकता है। भारत पहला टी20 मैच चार रन से हार गया। पांच मैचों की सीरीज का दूसरा मैच रविवार को गयाना के प्रोविडेंस में खेला जाएगा। वेस्टइंडीज ने 1-0 की बढ़त बनाई। भारत ने बल्लेबाज तिलक और मुकेश को पदार्पण का मौका दिया है। मुकेश ने मौजूदा दौरे पर खेल के तीनों प्रारूपों में पदार्पण किया।

Open in app