टी20 टीम रैंकिंगः नंबर एक पर इंग्लैंड, दूसरे स्थान पर भारत, सीरीज में जोरदार टक्कर की उम्मीद

India vs England T20Is: भारतीय क्रिकेट टीम की प्रतिभावान और मजबूत बेंच स्ट्रेंथ से कप्तान विराट कोहली इस बात को लेकर काफी आश्वस्त है कि अगले कुछ वर्षों में जब टीम बदलाव के दौर से गुजरेगी तो उसके लिए परिस्थितियां ज्यादा मुश्किल नहीं होगी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 10, 2021 06:59 PM2021-03-10T18:59:51+5:302021-03-10T19:01:23+5:30

India vs England T20Is team rankings England number one India second place virat kohli kl rahul | टी20 टीम रैंकिंगः नंबर एक पर इंग्लैंड, दूसरे स्थान पर भारत, सीरीज में जोरदार टक्कर की उम्मीद

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हालांकि केवल एक अंक का अंतर है। (file photo)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड को चौथे और अंतिम टेस्ट में पारी और 25 रन से करारी शिकस्त देते हुए सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी।सलामी बल्लेबाल रोहित शर्मा ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 161 रन बनाए।अश्विन ने इस सीरीज में 32 विकेट लेने के साथ शतकीय पारी भी खेली।

India vs England T20Is: शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च से शुरू होने वाली पांच मैचों की सीरीज से पहले भारत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की पुरुष टी20 टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

इंग्लैंड अभी भारत से सात अंक आगे है। वह इससे पहले तीसरे स्थान पर था लेकिन आस्ट्रेलिया की हाल में न्यूजीलैंड के हाथों 2-3 की हार से भारतीय टीम आगे बढ़ने में सफल रही। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच हालांकि केवल एक अंक का अंतर है।

केएल राहुल एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं

टी20 बल्लेबाजी तालिका में भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गये हैं लेकिन कप्तान विराट कोहली पहले की तरह छठे स्थान पर बने हुए हैं। राहुल के 816 रेटिंग अंक हैं तथा वह इंग्लैंड के डाविड मलान (915 अंक) और आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच (830) के बाद तीसरे स्थान पर है।

कोहली के 697 अंक हैं। फिंच ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम तीन टी20 मैचों में 69, 79 और 36 रन बनाये जिससे वह दो पायदान आगे बढ़ने में सफल रहे। न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने दो अर्धशतकों की मदद से आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 218 रन बनाये जिससे वह तीन पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे।

सोढ़ी तीन स्थान के फायदे के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गये

आस्ट्रेलिया के एशटन एगर और न्यूजीलैंड के ईश सोढ़ी ने सीरीज में क्रमश: 13 और आठ विकेट लेकर अपनी रैकिंग में सुधार किया है। एगर चार पायदान ऊपर चौथे और सोढ़ी तीन स्थान के फायदे के साथ आठवें नंबर पर पहुंच गये हैं।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी और स्पिनर एडम जंपा क्रमश: तीन और एक पायदान नीचे नौवें और छठे स्थान पर खिसक गये। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में छह विकेट लेने वाले श्रीलंकाई स्पिनर लक्षण संदाकन नौ पायदान चढ़कर 10वें स्थान पर पहुंच गये हैं।

Open in app