IND Vs AUS: कोहली ने ऐडिलेड जीत को बताया अच्छी शुरुआत पर भारतीय बल्लेबाजी में बताई ये बड़ी कमी

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऐडिलेड में पहले टेस्ट में 31 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

By विनीत कुमार | Published: December 10, 2018 12:15 PM2018-12-10T12:15:02+5:302018-12-10T12:17:19+5:30

india vs australia test virat kohli praises cheteshwar pujara innings and bowlers performance | IND Vs AUS: कोहली ने ऐडिलेड जीत को बताया अच्छी शुरुआत पर भारतीय बल्लेबाजी में बताई ये बड़ी कमी

विराट कोहली (फोटो- एएफपी)

googleNewsNext
Highlightsविराट कोहली ने की गेंदबाजों और चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन की तारीफऐडिलेड टेस्ट में जीत के बाद भारत सीरीज में 1-0 से आगे

नई दिल्ली: ऐडिलेड टेस्ट में जीत के साथ सीरीज की शानदार शुरुआत करने में कामयाब रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने हिदायत दी है कि मध्य क्रम और निचले क्रम के बल्लेबाजों को और बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 31 रनों की जीत के बाद कोहली ने कहा कि अगर मध्य और निचले क्रम थोड़ा और बेहतर कर सकता था और इससे 30 से 35 रन ज्यादा बनते। कोहली के अनुसार अगर ऐसा होता ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह से मुकाबले से बाहर हो जाता।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक समय टीम इंडिया आराम से जीत हासिल करती दिख रही थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले बल्लेबाजों ने उसे लगातार विकेट लेने के लिए संघर्ष करने पर मजबूर किया।

बेहद करीबी जीत पर कोहली ने कहा, 'टेस्ट में ऐसा होता है। एक खेल में ऐसी परिस्थिति आती है। आपको बस शांत रहने की जरूरत होती है। वे (ऑस्ट्रेलिया) ज्यादा मुश्किल में थे। उन्होंने अच्छा मुकाबला दिया लेकिन हम अपनी योजना सही तरीके से अंजाम तक पहुंचाने में कामयाब रहे और आखिरी विकेट हासिल किया। जसप्रीत आखिरी ओवरों में काफी कुछ करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन मैंने उन्हें शांत रहने को कहा।'

गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा उन्हें बॉलर्स के प्रदर्शन पर गर्व है और उनका 20 विकेट लेना वाकई शानदार रहा। कोहली के अनुसार यह कुछ ऐसा था जो टीम इंडिया लंबे अर्से से नहीं कर सकी थी।

चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा, 'वह वाकई कमाल रहे। हम पहले दिन लंच तक पीछे चल रहे थे लेकिन उनके जुझारूपन ने हमें वापसी दिलाई। हम हमेशा से जानते थे कि बोर्ड पर रन टंगे हो तो मेजबान टीम दबाव में आ सकती है। दूसरी पारी में भी वे (पुजारा) और अजिंक्य रहाणे ने अच्छी बैटिंग की। यहां कोई भी बढ़त सोने की तरह थी और हमें 15 रन मिले।'

गौरतलब है कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट में 31 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।  मैच के पांचवें दिन सोमवार को भारत से जीत के लिए मिले 323 रन के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 291 रन पर सिमट गई। ऐडिलेड में ये भारत की सिर्फ दूसरी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में 45 मैचों में सिर्फ छठी टेस्ट जीत है। ये भारत की इस मैदान पर 16 साल बाद और ऑस्ट्रेलिया में 10 साल बाद पहली जीत है। 

साथ ही ये भारत की ऑस्ट्रेलिया में सीरीज के पहले ही टेस्ट में पहली जीत है। दरअसल, 1947 से शुरू हुए अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया ने 71 सालों और 11 सीरीज के बाद पहली बार ये कमाल किया है। 

Open in app