साउथ अफ्रीका में सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया ने जीता दिल, इस बड़ी समस्या के लिए दिया डोनेशन

भारतीय टीम ने जल समस्या से जूझ रहे केपटाउन शहर के लिए आर्थिक सहयोग देकर लोगों का दिल जीत लिया है।

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 28, 2018 03:39 PM2018-02-28T15:39:01+5:302018-02-28T15:39:01+5:30

India and South Africa Cricket Team make combined donation for Cape Town water crisis | साउथ अफ्रीका में सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया ने जीता दिल, इस बड़ी समस्या के लिए दिया डोनेशन

India and South Africa Cricket Team make combined donation for Cape Town water crisis

googleNewsNext

साउथ अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम ने जल समस्या से जूझ रहे केपटाउन शहर के लिए आर्थिक सहयोग देकर लोगों का दिल जीत लिया है। दरअसल, जनवरी में भारतीय टीम ने जब दक्षिण अफ्रीका का दौरा शुरू किया था, तब केपटाउन में पानी की समस्या बहुत ज्यादा थी।

सूखे की इसी समस्या के मद्देनजर टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका की टीमों ने 1 लाख रेंड (8570 डॉलर यानी 5,56,407 रुपए) की सहायता अपनी ओर से दी है। इस पैसे का इस्तेमाल केपटाउन शहर में पानी की बोतल पहुंचाने और बोरवेल बनवाने के लिए किया जाएगा।

केपटाउन में खेले गए आखिरी टी-20 के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीकी टीम के फाफ डु प्लेसिस ने 1,00,000 रेंड (दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा) 'द गिफ्ट ऑफ दी गिवर्स फाउंडेशन' को दान में दिए। यह अफ्रीकी महाद्वीप का सबसे बड़ा आपदा राहत संगठन है।


इस संकट पर अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा, हमारे लिए बड़ा संकट था। इस दौरे पर हमने विराट से बात कर ये तय किया कि हम कुछ जर्सी को साइन कर इन्हें नीलाम करेंगे और इनसे फंड जुटाएंगे। डुप्लेसिस ने कहा कि हम इस बारे में लोगों को जागरूक भी करेंगे।

पिछले महीने केपटाउन में पानी की समस्या के बाद वहां रहने वाले लोगों को प्रतिदिन अधिकतम 50 लीटर पानी इस्तेमाल करने की सीमा निर्धारित कर दी गई थी। वहीं भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाड़ियों को भी 2 मिनट से ज्यादा नहीं नहाने के लिए कहा गया था।

बता दें कि भारतीय टीम जनवरी के शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी, जिसे केपटाउन में जलसंकट का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया को इस दौरे पर 3 टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि उसने वनडे में 5-1 और टी-20 में 2-1 से जीत दर्ज की थी।

Open in app