IND vs WI 4th T20I: टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से पीछे, जानिए कब और कहाँ देखना है मैच, तारीख, समय, सीधा प्रसारण और जगह, जानें सभी डिटेल

IND vs WI 4th T20I: सूर्यकुमार यादव को पिछले मैच में अपने आक्रामक रवैये में बल्लेबाजी करते हुए देखना काफी सुखद था और तिलक वर्मा ने भी कुछ महत्वपूर्ण रन का योगदान किया था।

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 11, 2023 01:53 PM2023-08-11T13:53:43+5:302023-08-11T13:59:54+5:30

IND vs WI 4th T20I When and where to watch, date, time, live telecast, venue India expects good performance from openers eyes on leveling series | IND vs WI 4th T20I: टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से पीछे, जानिए कब और कहाँ देखना है मैच, तारीख, समय, सीधा प्रसारण और जगह, जानें सभी डिटेल

file photo

googleNewsNext
Highlights वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और जीत से सीरीज बराबर करने में मदद करें। वेस्टइंडीज अब भी सीरीज में 2 - 1 से आगे चल रही है।मेजबान टीम की बल्लेबाजी इकाई को लेकर चिंता अब भी बरकरार है।

IND vs WI 4th T20I: भारत ने तीसरे टी20 मैच में 7 विकेट से जीत हासिल कर शानदार वापसी की। इस जीत के साथ भारत ने मौजूदा पांच मैचों की टी20 सीरीज में अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं। सीरीज को 2-2 से बराबर करने के लक्ष्य के साथ हार्दिक पंड्या की टीम शनिवार को फ्लोरिडा के लॉडरहिल में चौथे टी20 मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरेगी।

 

जानिए शेयडूलः

चौथे टी20 मैच: भारत बनाम वेस्टइंडीज।

मैच कब: 12 अगस्त (शनिवार)

कहां: सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड, लॉडरहिल, फ्लोरिडा

समय: रात 8 बजे (आईएसटी)

कहां देखें: जियो सिनेमा और फैनकोड पर लाइव स्ट्रीम (भारत में)।

मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार।

वेस्टइंडीज: रोवमैन पॉवेल (कप्तान), काइल मायर्स, जानसन चार्ल्स, शाई होप, रोस्टन चेस, शिमरोन हेटमायर, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसफ, ब्रैंडन किंग, ओबेद मैकॉय, निकोलस पूरन, रोमारियो शेफर्ड, ओशाने थॉसम, ओडियन स्मिथ।

भारतीय टीम अपने बल्लेबाजों से उम्मीद करेगी कि वे अच्छा प्रदर्शन करते हुए शनिवार को यहां चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक और जीत से सीरीज बराबर करने में मदद करें। भारत भले ही तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत से सीरीज में बने रहने में कामयाब हुआ हो लेकिन वेस्टइंडीज अब भी सीरीज में 2 - 1 से आगे चल रही है।

मेजबान टीम की बल्लेबाजी इकाई को लेकर चिंता अब भी बरकरार है। सूर्यकुमार यादव को पिछले मैच में अपने आक्रामक रवैये में बल्लेबाजी करते हुए देखना काफी सुखद था और तिलक वर्मा ने भी कुछ महत्वपूर्ण रन का योगदान किया था। लेकिन भारत की सलामी जोड़ी का लचर प्रदर्शन जारी रहा। भारत ने ईशान किशन को आराम देकर यशस्वी जायसवाल को टी20 अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कराया था।

लेकिन लगातार तीसरे मैच में सलामी जोड़ी फिर प्रभावित नहीं कर पायी और महज छह रन ही बना सकी। जायसवाल पहले ओवर में ही तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय का शिकार हो गये। पिछले दो मैचों में किशन और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए महज पांच और फिर 16 रन बनाये जिससे मध्यक्रम पर दबाव बन गया था। भारत इस मैच में किशन की वापसी करायेगा या नहीं, यह देखना होगा।

लेकिन टीम प्रबंधन उम्मीद करेगा कि इस ‘करो या मरो’ के मैच में सलामी बल्लेबाज ज्यादा असरदार प्रदर्शन दिखायें। यह जानते हुए कि भारत का निचला क्रम बल्लेबाजी में इतना सक्षम नहीं है तो इससे शीर्ष पर खेल रहे बल्लेबाजों के लिए रन बनाना निहायती जरूरी है। भारत ने अक्षर पटेल को सातवें नंबर पर रखा है ताकि संतुलन बना रहे और वे पांच गेंदबाजों की नीति अपनाना जारी रख सकते हैं।

तिलक ने जिस तरह से अपने युवा कंधों पर जिम्मेदारी उठायी, यह देखना शानदार रहा। हैदराबाद का यह बायें हाथ का बल्लेबाज 39 (22 गेंद), 51 (41 गेंद) और 49 (37 गेंद) की पारियां खेलकर अपने करियर में बड़े मंच के लिए तैयार है। वह इस समय 69.50 के औसत से 139 रन बनाकर श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन जुटाने वाला खिलाड़ी है।

सूर्यकुमार ने मुंबई इंडियंस के अपने साथी तिलक के बारे में बात करते हुए कहा, ‘‘हम अब काफी लंबे समय से एक साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। हम एक दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं। यह उसका दिन था कि परिपक्वता से बल्लेबाजी करे। वह काफी आत्मविश्वास से बल्लेबाजी कर रहा है और उसने मुझे भी बल्लेबाजी करने में मदद की। ’’

कुलदीप यादव ने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए टीम में वापसी की थी और उनके प्रदर्शन से निश्चित रूप से भारत के आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। वह अंगूठे में सूजन की वजह से दूसरे टी20 अंतरराष्टीय में नहीं खेले थे। बायें हाथ के इस कलाई के स्पिनर ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन इस पूरी श्रृंखला में भारत के लिये सबसे बड़ी समस्या रहे हैं लेकिन कुलदीप ने इस बायें हाथ के खिलाड़ी को लय में आने से पहले ही आउट कर दिया। पिछले मैच में तीनों स्पिनरों - कुलदीप, अक्षर, युजवेंद्र चहल - ने अच्छा प्रदर्शन किया था और भारत को सेंट्रल ब्रोवार्ड स्टेडियम में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की दरकार होगी।

मैच के शुरु में यहां की पिच बल्लेबाजों की मदद करती है लेकिन जैसे मैच आगे बढ़ता है, यह अकसर धीमी पड़ जाती है जिसकी पुष्टि इससे होती है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 में से 11 मैचों में जीत हासिल की है। जहां तक वेस्टइंडीज की बात है तो वे 2016 के बाद भारत पर पहली श्रृंखला जीतने का मौका चूकना नहीं चाहेंगे और बेहतर एकजुट प्रदर्शन करने के लिए प्रयासरत होंगे।

Open in app