IND vs SA: फिर शतक से चूके कप्तान विराट कोहली, 79 रन पर आउट, 223 रन पर ऑलआउट टीम इंडिया, बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका को दिया झटका

IND vs SA: केपटाउन के न्यूलैंड्स में निर्णायक मैच हो रहा है। सीरीज में दोनों टीम 1-1 से बराबर पर है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 11, 2022 09:08 PM2022-01-11T21:08:41+5:302022-01-11T21:46:40+5:30

IND vs SA virat kohli 79 runs Team India all out for 223 half-century for Captain | IND vs SA: फिर शतक से चूके कप्तान विराट कोहली, 79 रन पर आउट, 223 रन पर ऑलआउट टीम इंडिया, बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका को दिया झटका

कप्तान विराट कोहली ने 79 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

googleNewsNext
Highlightsचेतेश्वर पुजारा ने 43 रन की पारी खेली।बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 27 रन का योगदान दिया।कागिसो रबाडा ने चार और मार्को जेनसन ने तीन विकेट झटके।

IND vs SA: भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट के शुरुआती दिन पहली पारी में 223 रन पर सिमट गयी। जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 8 ओवर में एक विकेट पर 17 रन बनाए।

दक्षिण अफ्रीका अभी भी 206 रन पीछे है। पहले दिन 11 विकेट गिरे। बुमराह ने 4 ओवर में 4 मेडन रखते हुए एक विकेट लिए। अभी तक बुमराह ने कोई रन खर्च नहीं किया है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने 16 गेंद में 3 रन बनाए।

भारतीय टीम के मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट के शुरुआती दिन पहली पारी में 223 रन पर सिमटने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने स्टंप तक एक विकेट पर 17 रन बना लिये। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्कराम आठ रन और केशव महाराज छह रन बनाकर खेल रहे थे। टीम ने हालांकि अपने कप्तान डीन एल्गर (03) का विकेट सस्ते में गंवा दिया।

कप्तान विराट कोहली ने 79 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 43 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 27 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिये कागिसो रबाडा ने चार और मार्को जेनसन ने तीन विकेट झटके। डुआने ओलिवर, लुंगी एनगिडी और केशव महाराज ने एक एक विकेट झटका। 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तेज गेंदबाजों विशेषकर कागिसो रबाडा की तेज तर्रार गेंदों का डटकर सामना किया। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों विशेषकर रबाडा ने न्यूलैंड्स में बादलों से भरे आसमान में दूधिया रोशनी के तले अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशानी में डाला। कोहली ने सुबह शानदार कवर ड्राइव से खाता खोला था।

मार्को जेनसेन पर एक और खूबसूरत कवर ड्राइव लगाया। इसके अलावा उन्होंने रबाडा की गेंद पर एक छक्का भी जड़ा। रबाडा ने अपने सात ओवर के स्पैल में कहर बरपाया लेकिन कोहली ने उतने ही संयम और अनुशासन से इनका डटकर सामना किया। पुजारा ने फिर वही जुझारू जज्बा दिखाया।

सुबह के सत्र में भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गंवा दिये थे जिससे लंच तक टीम का स्कोर दो विकेट पर 75 रन था। दूसरे टेस्ट में नहीं खेलने वाले कप्तान कोहली ने बादलों से भरे आसमान में न्यूलैंड्स की घसियाली पिच पर टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज रबाडा और डुआने ओलिवर की जोड़ी ने पहले घंटे में परिस्थितियों का अच्छा इस्तेमाल कर क्रमश: मयंक अग्रवाल (35 गेंद में 15 रन) और केएल राहुल (35 गेंद में 12 रन) को आउट किया।

अपना 50वां टेस्ट खेल रहे रबाडा ने लगातार ऑफ स्टंप को निशाना बनाया जबकि ओलिवर ने अच्छे उछाल की पिच पर तेज तर्रार गेंदबाजी की। फॉर्म में चल रहे राहुल पिछले कुछ समय से गेंद छोड़ने के मामले में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन उन्होंने ऑफ स्टंप के ऊपर जाती गेंद पर बल्ला छुआ दिया और गेंद उनके बल्ले का किनारा चूमते हुए विकेटकीपर के हाथों में समा गयी।

रबाडा ने अग्रवाल को आगे खेलने के लिये उकसाया और गेंद उनके बल्ले का किनारा छूकर दूसरी स्लिप में खड़े ऐडन मार्कराम के हाथों में चली गयी। अग्रवाल ने जब खाता भी नहीं खोला था तब वह पारी के तीसरे ओवर में उन्हें जीवनदान मिला था। भारत का स्कोर दो विकेट पर 33 रन था। तब कोहली और पुजारा क्रीज पर उतरे और दोनों ने पारी को संभाला।

पुजारा ने फिर अच्छा जज्बा दिखाया और ढीली गेंदों को छोड़ने में काफी सक्रिय रहे। कोहली को खाता खोलने में 15 गेंद लगी लेकिन इंतजार का फल अच्छा रहा और फिर उन्होंने बायें हाथ के तेज गेंदाज मार्को जेनसन पर खूबसूरत कवर ड्राइव लगायी।

Open in app