Ind vs SA, 2nd Test: भारत के लिए ये है सबसे बड़ी परेशानी, सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा।

By भाषा | Published: October 9, 2019 01:36 PM2019-10-09T13:36:28+5:302019-10-09T14:14:54+5:30

Ind vs SA, 2nd Test: India vs South Africa 2nd Test Match Preview and Team Analysis | Ind vs SA, 2nd Test: भारत के लिए ये है सबसे बड़ी परेशानी, सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी टीम

तीन मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे चल रही है।

googleNewsNext
Highlightsभारत ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट में 203 रनों से हराया था।दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा मैच पुणे में गुरुवार सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा।

जीत के रथ पर सवार भारतीय टीम गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में उतरेगी तो उसका इरादा इस लय को कायम रखते हुए श्रृंखला जीतने का होगा, जबकि दक्षिण अफ्रीका शर्मनाक हार के गम को भुलाकर श्रृंखला में अपना अस्तित्व बनाये रखने उतरेगा। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच यह मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुरुवार सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा।

विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट में विराट कोहली की टीम ने 203 रन से जीत दर्ज की। अब पुणे में ही श्रृंखला अपने नाम करने के लिए वे कोई कोताही बरतना नहीं चाहेंगे। लगभग ‘परफेक्ट’ प्रदर्शन में सुधार की गुंजाइश नहीं रहती, लेकिन कोहली हर बार एक नयी चुनौती तलाश लेते हैं। भले ही सामना ऐसी टीम से है जो लगातार पांच दिन चुनौती देने की स्थिति में नहीं है।

भारत के पास बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम

रोहित शर्मा ने लगातार दो शतक जमाकर टेस्ट क्रिकेट में एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज के रूप में उभरने के संकेत दिए हैं। मयंक अग्रवाल भी हर मौके को भुनाने के फन में माहिर हैं। विशाखाट्टनम में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ा, जिससे कम से कम घरेलू हालात में तो भारत की शीर्षक्रम की समस्या सुलझाती नजर आ रही है। भारत को इसके बाद बांग्लादेश से भी दो टेस्ट खेलने हैं। रोहित और मयंक के अलावा भारत के पास कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी जैसे बल्लेबाज भी हैं।

भारतीय गेंदबाजों ने किया है शानदार प्रदर्शन

पिछले मैच में आठ विकेट लेने वाले अश्विन और हरफनमौला प्रदर्शन में माहिर जडेजा से पार पाना दक्षिण अफ्रीका के लिए टेढी खीर साबित हो रहा है। इसके अलावा धीमे विकेटों पर नई और पुरानी गेंद से मोहम्मद शमी का शानदार प्रदर्शन भी भारत के पक्ष में रहा है। ईशांत शर्मा ने भी उनका बखूबी साथ दिया। दोनों का तालमेल ऐसा था कि जसप्रीत बुमराह की कमी महसूस नहीं हुई।

पिच बन सकती है परेशानी का सबब

इसी मैदान पर पिछली बार 2017 में स्पिनरों की मददगार पिच पर ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने भारतीय बल्लेबाजों की हालत खस्ता कर दी थी। उस तरह की पिच मिलने की संभावना हालांकि इस बार नहीं है। क्यूरेटर पांडुरंग सालगांवकर यदि उससे मिलती जुलती पिच बनाते भी हैं तो भारत के पास आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के रूप में विश्व स्तरीय स्पिनर हैं। पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर और क्विंटन डी कॉक ने भले ही शतक जमाया, लेकिन 2017 में जिस तरह स्टीव स्मिथ ने यहां बल्लेबाजी की थी, उसे दोहरा पाना संभव नहीं है।

प्लेइंग इलेवन में बदलाव की उम्मीद कम

फिटनेस समस्या नहीं होने पर भारतीय अंतिम एकादश में बदलाव की उम्मीद कम है। दक्षिण अफ्रीका जरूर सेनुरान मुथुस्वामी और डेन पीट में से एक को बाहर कर सकता है। दोनों की रोहित ने जमकर धुनाई करके रिकॉर्ड 13 छक्के जड़े थे। मुथुस्वामी के बाहर होने पर जुबैर हमजा को जगह मिल सकती है। वहीं पीट बाहर होते हैं तो लुंगी एंगिडी टीम में शामिल हो सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत :विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा और शुभमन गिल।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेम्बा बावुमा, थ्युनिस डि ब्रुयिन, क्विंटन डी कॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, केशव महाराज, एडन मार्कराम, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी एनगिडी, एरिक नॉर्टजे, वरनन फिलेंडर, डेन पीट, कागिसो रबादा और रूडी सेकेंड।

Open in app