IND vs IRE 2nd T20: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने भी किया कमाल, भारत ने आयरलैंड को 143 रनों से हराया

India vs Ireland 2nd T20 Live: भारत और आयरलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी20 मैच का लाइव अपडेट...

By सुमित राय | Published: June 29, 2018 06:42 PM2018-06-29T18:42:55+5:302018-06-29T23:28:21+5:30

IND Vs IRL 2nd T20 Live: India vs Ireland t20 Live update and Live Score | IND vs IRE 2nd T20: बल्लेबाजों के बाद गेंदबाजों ने भी किया कमाल, भारत ने आयरलैंड को 143 रनों से हराया

IND Vs IRL 2nd T20 Live: India vs Ireland t20 Live update and Live Score

googleNewsNext

डबलिन, 29 जून। डबलिन, 30 जून। भारतीय क्रिकेट टीम ने दो मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मैच में आयरलैंड को 143 रनों से मात देकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 4 विकेट गंवाकर 213 रनों का स्कोर खड़ा किया था। 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम 12.3 ओवर में 70 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, मनीष पांडेय, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव और युजवेद्र चहल।

आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान/विकेटकीपर), पॉल स्टर्लिंग, जेम्स शैनन, विलियम पोर्टरफील्ड, एंडी बलबिरनी, सिमी सिंह, केविन ओ ब्रायन, स्टुअर्ट थॉम्पसन, जॉर्ज डॉकरेल, बॉयड रैंकिन और पीटर चेज।

India vs Ireland, 2nd T20 Match लाइव अपडेट -

- 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम 12.3 ओवर में 70 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। भारत ने दूसरा टी20 मैच 143 रनों से जीतकर दो मैचों की टी20 सीरीज पर किया 2-0 से कब्जा।

- 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर कुलदीप यादव ने बॉयड रैंकिन के रूप में आयरलैंड को दिया आखिरी झटका। बॉयड रैंकिन 8 गेंदों में 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 12वें ओवर की पांचवीं गेंद पर युजवेंद्र चहल ने स्टुअर्ट थॉम्पसन को आउट कर आयरलैंड को दिया नौवां झटका। स्टुअर्ट थॉम्पसन 9 गेंदों में 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 11वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने जॉर्ज डॉकरेल को आउट कर आयरलैंड को दिया आठवां झटका। जॉर्ज डॉकरेल 8 गेंदों में 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- 9 ओवर के बाद आयरलैंड का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 45 रन। क्रीज पर स्टुअर्ट थॉम्पसन और जॉर्ज डॉकरेल मौजूद।

- 9वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने कप्तान गैरी विल्सन को आउट कर आयरलैंड को दिया सातवां झटका। गैरी 18 गेंदों में 2 चौके की मदद से 15 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- आठ ओवर के बाद आयरलैंड का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 40 रन। क्रीज पर कप्तान गैरी विल्सन और स्टुअर्ट थॉम्पसन मौजूद।

- आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने सिमी सिंह को आउट कर आयरलैंड को दिया छठा झटका। खाता भी नहीं खोल पाए सिमी सिंह।

- सात ओवर के बाद आयरलैंड का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 36 रन। क्रीज पर कप्तान गैरी विल्सन और सिमी सिंह मौजूद।

- सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर हार्दिक पंड्या ने केविन ओ ब्रायन को आउट कर आयरलैंड को दिया पांचवां झटका। केविन खाता भी नहीं खोल पाए।

- छठे ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने एंडी बलबिरनी को आउट कर आयरलैंड को दिया चौथा झटका। एंडी बलबिरनी 7 गेंदों में 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- चार ओवर के बाद आयरलैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 23 रन। क्रीज पर एंडी बलबिरनी और कप्तान गैरी विल्सन मौजूद।

- चौथे ओवर की चौथी गेंद पर सिद्धार्थ कौल ने जेम्स शैनन को आउट कर आयरलैंड को दिया तीसरा झटका। जेम्स शैनन 7 गेंदों में सिर्फ 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे सिद्धार्थ कौल को जेम्स शैनन के रूप में मिला पहला विकेट।

- तीन ओवर के बाद आयरलैंड का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 22 रन। क्रीज पर जेम्स शैनन और एंडी बलबिरनी मौजूद।

- तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर उमेश यादव ने विलियम पोर्टरफील्ड को आउट कर आयरलैंड को दिया दूसरा झटका। विलियम पोर्टरफील्ड 11 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

- दो ओवर के बाद आयरलैंड का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 4 रन। क्रीज पर जेम्स शैनन और विलियम पोर्टरफील्ड मौजूद।

- पॉल स्टर्लिंग के आउट होने के बाद विलियम पोर्टरफील्ड क्रीज पर आए।

- पहले ओवर की दूसरी गेंद पर उमेश यादव ने पॉल स्टर्लिंग को आउट कर आयरलैंड को दिया पहला झटका। खाता भी नहीं खोल पाए पॉल।

- 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम। पॉल स्टर्लिंग और जेम्स शैनन ने शुरू की पारी। भारत की ओर से उमेश यादव ने की गेंदबाजी की शुरुआत।


- भारतीय टीम ने 213 रनों की पारी में 13 छक्के और 11 चौके लगाए। भारत की ओर से सबसे ज्यादा केएल राहुल ने 6 छक्के लगाए। इसके अलावा हार्दिक पंड्या ने 4 और सुरेश रैना ने 3 छक्के लगाए।

- 20 ओवर के बाद भारतीय टीम ने चौर विकेट गंवाकर बनाए 2 रन, आयरलैंड की टीम को जीत के लिए दिया 2 रनों का लक्ष्य। अंतिम ओवरो में हार्दिक पंड्या ने खेली 8 गेंदों में नाबाद 31 रनों की धमाकेदार पारी। मनीष पांडेय ने 20 गेंदों में खेली 21 रनों की नाबाद पारी।

- 19 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 192 रन। क्रीज पर मनीष पांडेय (18) और हार्दिक पंड्या (15) मौजूद।

- 18 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 174 रन। क्रीज पर मनीष पांडेय (16) और हार्दिक पंड्या (0) मौजूद।

- 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर केविन ओ ब्रायन ने जॉर्ज डॉकरेल के हाथों कैच कराकर सुरेश रैना को किया आउट। रैना 45 गेंदों में 5 चौके और तीन छक्के की मदद से 69 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


- 17 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 167 रन। क्रीज पर सुरेश रैना (68) और मनीष पांडेय (10) मौजूद।

- 15 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 144 रन। क्रीज पर सुरेश रैना (51) और मनीष पांडेय (5) मौजूद।

- 15वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सुरेश रैना ने चौका लगाकर पूरा किया इंटरनेशनल टी20 का पांचवां अर्धशतक। रैना ने पचास रन पूरा करने के लिए खेली 34 गेंदें।


- 13 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 131 रन। क्रीज पर सुरेश रैना (43) और मनीष पांडेय (1) मौजूद।

- केविन ओ ब्रायन ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा को आउट कर भारत को दिया तीसरा झटका। रोहित शर्मा खाता भी नहीं खोल पाए।


- केएल राहुल के आउट होने के बाद रोहित शर्मा क्रीज पर आए।

- 13वें ओवर की पहली गेंद पर केविन ओ ब्रायन ने अपनी ही गेंद पर केएल राहुल को कैच आउट कराकर भारत को दिया दूसरा झटका। राहुल 36 गेंदों में 3 चौके और 6 छक्के की मदद से 70 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


- 11 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 117 रन। क्रीज पर केएल राहुल (61) और सुरेश रैना (40) मौजूद।

- शानदार फॉर्म में चल रहे केएल राहुल ने पूरा किया अर्धशतक। राहुल ने पचास रन पूरा करने के लिए खेली 28 गेंदें।


- 10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 101 रन। क्रीज पर केएल राहुल (47) और सुरेश रैना (39) मौजूद।

- 8 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 83 रन। क्रीज पर केएल राहुल (43) और सुरेश रैना (26) मौजूद।


- 5 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 50 रन। क्रीज पर केएल राहुल (21) और सुरेश रैना (16) मौजूद।

- तीन ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 24 रन। क्रीज पर केएल राहुल (13) और सुरेश रैना (1) मौजूद।

- कोहली के आउट होने के बाद सुरेश रैना क्रीज पर आए।

- तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर पीटर चेज ने कप्तान विराट कोहली को आउट कर टीम इंडिया को दिया पहला झटका। कोहली 8 गेंदों में 1 चौके की मदद से 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


- भारतीय टीम की ओर से केएल राहुल और विराट कोहली ने की अच्छी शुरुआत। पहले दो ओवर में बनाए 20 रन।

- भारत की ओर से केएल राहुल और कप्तान केएल राहुल ने शुरू की पारी। आयरलैंड ने स्पिन गेंदबाज सिमी सिंह से कराई गेंदबाजी की शुरुआत।

- आयरलैंड की टीम में एक बदलाव हुआ है। स्टुअर्ट पोयनेटर को बाहर जाना पड़ा है। उनके स्थान पर विलियम पोर्टरफील्ड को मौका दिया गया है। 


- भारत की ओर से सिद्धार्थ कौल इंटरनेशनल टी-20 मैचों में डेब्यू कर रहे हैं और आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेलेंगें।


- आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टीम में 4 बदलाव किए गए हैं। टीम में शिखर धवन, एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के जगह पर केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल का शामिल किया गया है।


- आयरलैंड के कप्तान गैरी विल्सन ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी करने का फैसला। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम पहले करेगी बल्लेबाजी।


-  अगर धवन आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 1000 रनों का आंकड़ा छू लेते हैं तो वो सबसे तेजी से एक हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

- पहले टी-20 मैच में शिखर धवन ने 74 रन की पारी खेली थी। इंटरनेशनल टी-20 में उनके नाम 958 रन हो गए हैं। धवन को अब टी-20 इंटरनेशनल में 1000 रन पूरे करने के लिए 42 रन की दरकार है।

- टीम इंडिया ने पहले मैच में दमदार बैटिंग का प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट पर 208 रनों का स्कोर खड़ा करने के बाद आयरलैंड को 132/9 के स्कोर पर रोकते हुए मैच 76 रन से जीत लिया था।

- दर्शक इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग SonyLiv app पर भी देख सकते हैं। भारत और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे टी20 मैच का लाइव स्कोर और अपडेट lokmatnews.in पर भी देख सकते हैं।

- भारत और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे टी20 मैच का लाइव प्रसारण SONY SIX, SONY SIX HD, SONY TEN 3 and SONY TEN 3 HD पर किया जाएगा।

- भारत और आयरलैंड के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच डबलिन के द विलेज क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय समय के अनुसार रात 8:30 बजे से खेला जाएगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, मनीष पांडेय, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव और युजवेद्र चहल।

आयरलैंड : गैरी विल्सन (कप्तान/विकेटकीपर), पॉल स्टर्लिंग, जेम्स शैनन, विलियम पोर्टरफील्ड, एंडी बलबिरनी, सिमी सिंह, केविन ओ ब्रायन, स्टुअर्ट थॉम्पसन, जॉर्ज डॉकरेल, बॉयड रैंकिन और पीटर चेज।

Open in app