IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह रांची टेस्ट में नहीं खेलेंगे, वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत आराम दिया जाएगा

पांचवां टेस्ट धर्मशाला में खेला जाएगा और वहां की कंडीशन को देखते हुए टीम मैनेजमेंट चाहता है कि बुमराह आखिरी मैच में जरूर उपलब्ध हों। इसलिए वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत उनको रांची टेस्ट में आराम दिया जाएगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 19, 2024 10:58 AM2024-02-19T10:58:41+5:302024-02-19T11:00:40+5:30

IND vs ENG Jasprit Bumrah will not play in Ranchi Test given rest workload management | IND vs ENG: जसप्रीत बुमराह रांची टेस्ट में नहीं खेलेंगे, वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत आराम दिया जाएगा

जसप्रीत बुमराह को ब्रेक दिया जा सकता है

googleNewsNext
Highlightsबुमराह को आराम देने का फैसला भारतीय टीम के कार्यभार प्रबंधन का हिस्सा हैबुमराह ने अब तक तीन मैचों में 80.5 ओवर फेंके हैंकिसी अन्य खिलाड़ी के अगला टेस्ट छोड़ने की कोई सूचना नहीं है

IND vs ENG Test: राजकोट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को  434 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।  23 फरवरी से अब रांची में चौथा टेस्ट खेला जाएगा। लेकिन इस मैच में जसप्रीत बुमराह को ब्रेक दिया जा सकता है। भारतीय टीम मंगलवार (20 फरवरी) को राजकोट से उड़ान भरेगी। दरअसल पांचवां टेस्ट धर्मशाला में खेला जाएगा और वहां की कंडीशन को देखते हुए टीम मैनेजमेंट चाहता है कि बुमराह आखिरी मैच में जरूर उपलब्ध हों। इसलिए वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत उनको रांची टेस्ट में आराम दिया जाएगा।

बुमराह को आराम देने का फैसला भारतीय टीम के कार्यभार प्रबंधन का हिस्सा है। सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बुमराह ने अब तक तीन मैचों में 80.5 ओवर फेंके हैं। उन्होंने 17 विकेट चटकाए हैं। किसी अन्य खिलाड़ी के अगला टेस्ट छोड़ने की कोई सूचना नहीं है। विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के लिए मोहम्मद सिराज को भी इसी तरह आराम दिया गया था। हालांकि टीम प्रबंधन बुमराह के स्थानापन्न खिलाड़ी की तलाश करेगा या नहीं, इसकी तत्काल कोई जानकारी नहीं है।  मुकेश कुमार को तीसरे टेस्ट से रिलीज़ कर दिया गया था ताकि वह अपने राज्य बंगाल के लिए रणजी खेल में भाग ले सकें। अब वह रांची में टीम में फिर से शामिल होंगे। 

बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने राजकोट टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रनों से हराया। टेस्ट इतिहास में रनों के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत ने साल 2021 में न्यूजीलैंड को मुंबई में 372 रनों मात दी थी। वहीं रनों के हिसाब से इंग्लैंड की यह दूसरी सबसे बड़ी टेस्ट हार है। साल 1934 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को ओवल में 562 रनों से हराया था।

इस मैच में टीम इंडिया के स्टार ओपनर यशस्वी जायसवाल ने चौथे दिन दोहरा शतक लगाकर अपने नाम कई उपलब्धियां दर्ज कीं। इससे पहले जायसवाल ने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था। वह इंग्लैंड के खिलाफ एक ही सीरीज में दो दो दोहरे शतक बनाने वाले पहले भारतीय बन गए। जायसवाल पहले खिलाड़ी बने हैं जिन्होंने भारत के लिए एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं। उन्होंने राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ 12 छक्के लगाए।

Open in app