IND Vs ENG: भारत ने 2-1 से गंवाई वनडे सीरीज, रूट-मोर्गन की शानदार पारी से जीता इंग्लैंड

IND Vs Eng 3rd ODI: भारत के खिलाफ इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया।

By सुमित राय | Published: July 18, 2018 12:31 AM2018-07-18T00:31:07+5:302018-07-18T00:31:07+5:30

IND Vs Eng 3rd ODI: England beat India by 8 Wickets to win Series | IND Vs ENG: भारत ने 2-1 से गंवाई वनडे सीरीज, रूट-मोर्गन की शानदार पारी से जीता इंग्लैंड

IND Vs Eng 3rd ODI: England beat India by 8 Wickets to win Series

googleNewsNext

लीड्स, 17 जुलाई। शानदार गेंदबाजी के बाद जो रूट (नाबाद 100) और इयोन मोर्गन (नाबाद 88) की शानदार पारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को तीसरे वनडे में 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की तीन वनडे मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। टॉस हारकर भारतीय टीम ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 256 रन बनाए थे। 257 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड की टीम ने दो विकेट गंवाकर 33 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

257 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को उसके सलामी बल्लेबाज जेम्स विंस (27)  और जॉनी बेयरस्टो (30) ने शानदार शुरुआत दी। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 43 रनों की साझेदारी की। भारतीय टीम को पहली सफलता शार्दुल ठाकुर ने पांचवें ओवर में दिलाई और जॉनी बेयरस्टो को रैना के हाथों कैच कराकर आउट किया। इसके बाद जो रूट और जेम्स विंस ने पारी को संभाला।

जेम्स विंस काफी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उनका दिन खराब रहा और हार्दिक पंड्या के थ्रो पर धोनी ने एक हाथ से उन्हें आउट कर दिया। बेयरस्टो ने 13 गेंदों में 30 और जेम्स ने 27 गेंदों में 27 रनों की पारी खेली। इसके बाद जो रूट ने इयोन मोर्गन के साथ मिलकर 183 रनों की साझेदारी की और अपनी टीम को जीत दिला दी। रूट ने अपनी 120 गेंदों की पारी 10 चौके लगाए, जबकि मोर्गन ने 108 गेंदों की पारी में 9 चौके और एक छक्का जमाया। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर को एकमात्र विकेट मिला। (यह भी पढ़ें- फिटनेस में धोनी आज भी किसी युवा विकेटकीपर से नहीं हैं कम, ये रन आउट है सबसे बड़ा सबूत)


इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत धीमी रही और खराब रही। भारतीय टीम के बल्लेबाज मार्क वुड और डेविड विली की स्विंग लेगी गेंद पर काफी परेशान हुए और रोहित शर्मा सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए। छठे ओवर में डेविड विली की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की चक्कर में रोहित बाउंड्री पर वुड को कैच दे बैठे। उन्होंने 18 गेंद में दो रन बनाए। (यह भी पढ़ें- Ind Vs Eng: तीसरे वनडे में रोहित शर्मा केवल 2 रन बनाकर हुए आउट, ट्विटर पर ऐसे उड़ा मजाक)

इसके बाद धवन के साथ कप्तान कोहली ने संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया। धवन ने 13 वें ओवर में लियाम प्लंकेट के ओवर में लगातार तीन चौके लगाकर दबाव कम किया। धवन और कोहली के बीच 71 रन की साझेदारी का अंत बेन स्टोक्स ने धवन को रन आउट कर किया। धवन ने 49 गेंद में 44 रन की पारी में सात चौके लगाए। इसके बाद दिनेश कार्तिक चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और अपनी पहली ही गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला। (यह भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ कोहली ने हासिल की यह उपलब्धि, एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ा)

इस बीच कोहली ने प्लंकेट की गेंद पर चौका मार अपने करियर का 48 वां अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक हालांकि अपनी पारी को लंबा नहीं खींच पाए और जरूरत से ज्यादा आत्मविश्वास दिखाना उन्हें भारी पड़ा। वह पारी के 25 वें ओवर में रशीद की गेंद पर बोल्ड हो गए। कार्तिक ने 22 गेंद में तीन चौके की मदद से 21 रन बनाए। रशीद ने इसके बाद पारी के 31 वें ओवर में कोहली और सुरैश रैना को आउट कर भारत को दोहरा झटका दिया। कोहली उनकी लेग स्पिन को समझ नहीं पाए। रैना लेग स्लिप में खड़े रूट को कैच थमा बैठे, जिससे टीम का स्कोर पांच विकेट पर 158 रन हो गया। (यह भी पढ़ें- 'धोनी रिव्यू सिस्टम' ने फिर दिखाया कमाल, ऐसे बदला अंपायर का फैसला)

इसके बाद धोनी ने हार्दिक पंड्या (21) के साथ 36 रन की साझेदारी की। पंड्या को मार्क वुड ने पवेलियन भेज दिया। 42वें ओवर में धोनी ने टीम के स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। उन्होंने भुवनेश्वर (21) के साथ सातवें विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की। वह 46 वें ओवर में विली की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने दो छक्कों की मदद से 13 गेंद पर नाबाद 22 रन बना कर टीम के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया। (एजेंसी से इनपुट)

Open in app