Ind vs Eng, 2nd Test: England beat India by inning and 159 runs in second test match | Ind vs Eng: पूरी तरह फेल हुए भारतीय बल्लेबाज, कोहली की कप्तानी में पहली बार पारी से हारी टीम
भारतीय टीम दूसरी पारी में 130 रन पर ऑल आउट हो गई।

लंदन, 12 अगस्त। इंग्लैंड की घातक गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाज दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी पूरी तरह फेल हो गए। लंदन के लॉर्ड्स मैदान में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को पारी और 159 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को 37वें टेस्ट में पहली बार पारी के अंतर से हार का सामना करना पड़ा है।

बारिश से प्रभावित दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम पहली पारी में 107 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। भारतीय टीम दूसरी पारी में 47 ओवर 130 रनों के स्कोर पर ऑल आउट हो गई। पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था और बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था। इंग्लैंड की ओर से इस मैच में जेम्स एंडरसन ने 43 रन देकर 9 विकेट हासिल किया, वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने 81 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किया। इसके अलावा क्रिस वोक्स ने 4 और सैम कर्रन ने एक विकेट लिया।

दूसरी पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए। इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 26 रनों का योगदान दिया। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 के आंकड़ें तक नहीं पहुंच पाया। कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 रन, अजिंक्य रहाणे ने 13 और केएल राहुल ने 10 रन बनाए। जबकि मुरली विजय, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी बिना खाता खोले आउट हो गए।

इससे पहले इंग्लैंड ने तीसरे दिन के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 357 रन से आगे खेलना शुरू किया। इंग्लैंड चौथे दिन अपने स्कोर में 39 रन का और इजाफा किया और एक विकेट गंवाया। सैम कुरेन (40) के आउट होते कप्तान जोए रूट ने पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड के पास 289 रनों की बढ़त थी। भारतीय टीम पहली पारी में 107 रन पर ऑलआउट हो गई थी। 

इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने 137 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 177 गेंदों की अपनी पारी में 21 चौके लगाए। वोक्स और सैम कर्रन के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 76 रनो की साझेदारी की। इससे पहले वोक्स ने जॉनी बेयरेस्टो के साथ मिलकर 189 रनों की साझेदारी की थी। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं इशांत शर्मा को एक सफलता मिली।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।


क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे