Ind Vs Aus 2nd Test: स्पिन जाल में फंसे टीम खिलाड़ी के धुरंधर, लियोन का 'पंच', 179 पर गिरे 7 विकेट, 84 रन पीछे

Ind Vs Aus 2nd Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शनिवार को यहां चाय के विश्राम तक 62 ओवर में सात विकेट पर 179 रन बनाए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 18, 2023 02:26 PM2023-02-18T14:26:14+5:302023-02-18T15:06:46+5:30

Ind Vs Aus 2nd Test AUS 263 IND 179-7 India trail by 84 runs Nathan Lyon 20 overs 41 runs 5 wickets | Ind Vs Aus 2nd Test: स्पिन जाल में फंसे टीम खिलाड़ी के धुरंधर, लियोन का 'पंच', 179 पर गिरे 7 विकेट, 84 रन पीछे

ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने पांच जबकि मैथ्यू कुहनेमैन और टॉड मरफी ने एक-एक विकेट लिये।

googleNewsNext
Highlightsभारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर अब भी 84 रन पीछे है।अक्षर पटेल 28 और रविचंद्रन अश्विन 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।भारत के लिए विराट कोहली ने अब तक सबसे ज्यादा 44 जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने 32 रन का योगदान दिया।

Ind Vs Aus 2nd Test: टीम इंडिया के खिलाड़ी स्पिन जाल में फंस गए। दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम की हालत बहुत ही खराब है। 179 रन पर 7 विकेट गिर गए और अभी भी 84 रन पीछे है। टीम इंडिया सभी धुरंधर आते और चलते गए। विराट कोहली ने 44 रन की पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख स्पिनर नाथन लियोन ने शनिवार को शानदार गेंदबाजी की। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शनिवार को यहां चाय के विश्राम तक 62 ओवर में सात विकेट पर 179 रन बनाए। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर अब भी 84 रन पीछे है।

चाय के विश्राम के समय अक्षर पटेल 28 और रविचंद्रन अश्विन 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। भारत के लिए विराट कोहली ने अब तक सबसे ज्यादा 44 जबकि कप्तान रोहित शर्मा ने 32 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने पांच जबकि मैथ्यू कुहनेमैन और टॉड मरफी ने एक-एक विकेट लिये।

विराट कोहली (84 गेंदों में 44 रन) और रविंद्र जडेजा (74 गेंदों पर 26 रन) ने लंच के बाद के सत्र में पांचवें विकेट के लिए 59 रन जोड़कर भारतीय पारी को स्थिरता प्रदान की लेकिन टॉड मरफी (14 ओवर में 37 रन पर एक विकेट) पदार्पण कर रहे बाएं हाथ के स्पिनर मैट कुहनेमैन (20 ओवरों में 64 रन पर एक विकेट) ने दोनों को जल्दी-जल्दी आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

पिच अभी बल्लेबाजी के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाजों की तिकड़ी ने सही दिशा में गेंदबाजी करते हुए भारतीयों पर शिकंजा कसे रखा। कोहली मैच में शानदार लय में दिख रहे थे और बड़ी पारी खेलने की ओर बढ़ रहे थे लेकिन उन्हे किस्मत का साथ नहीं मिला। अंपायर ने कुहनेमैन की गेंद पर उन्हें पगबाधा करार दिया।

भारत के इस पूर्व कप्तान ने मैदानी अंपायर के फैसले के खिलाफ डीआरएस (अंपायर के फैसले की समीक्षा) लिया लेकिन टेलीविजन रीप्ले में इस बात का कोई निर्णायक सबूत नहीं मिला कि गेंद पहले पैड पर लगी या बल्ले से। आखिरकार मैदानी अंपायर का फैसला बरकरार रहा और कोहली को पवेलियन लौटना पड़ा।

इससे पहले मरफी ने पिछले कुछ समय से भारत के लिए लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे जडेजा को पगबाधा किया। इन दोनों के पवेलियन लौटने के बाद विकेटकीपर कोना भरत (पांच) ने बल्ले से एक और बार निराश किया। वह स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में गेंद उनके ग्लव्स में लगी और स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ ने विकेटकीपर के पीछा भाग कर शानदार कैच लपका।

इससे पहले दिन के शुरूआती सत्र में लोकेश राहुल (17) की खराब लय जारी रही जबकि चेतेश्वर पुजारा (शून्य) अपने 100वें टेस्ट की पहली पारी यादगार नहीं बना सके। भारतीय शीर्ष क्रम में सिर्फ कप्तान रोहित शर्मा (32) ही अच्छी लय में दिखे।  जामथा (नागपुर) की तुलना में कोटला की पिच की गति थोड़ी अधिक थी।

ऐसे में लियोन ने ‘फ्लाइटेड’ गेंदों का शानदार इस्तेमाल किया। इससे बल्लेबाजों के मन में संदेह पैदा हुआ और वे बार-बार चकमा खाते दिखे। सलामी बल्लेबाज राहुल ऑस्ट्रेलिया के दो डीआरएस (अंपायर के फैसले की समीक्षा) अपील में बच गए लेकिन इसके बाद लियोन की गेंद पर पगबाधा होकर पवेलियन लौटे।

लियोन ने ‘राउंद द विकेट’ से गेंदबाजी की और उनकी गेंद को उम्मीद से ज्यादा टर्न मिली। राहुल की लगातार असफलता के बाद एक बार फिर से शानदार लय में चल रहे शुभमन गिल को अंतिम एकादश में मौका नहीं देने के टीम प्रबंधन के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं।

पिछले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले रोहित एक बार फिर स्वीप शॉट को प्रभावी तरीके से खेल रहे थे, लेकिन वह लियोन की सीधी गेंद को पढ़ने में चूक कर बोल्ड हो गये। स्टेडियम में लगभग 20,000 दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट ने 100वें टेस्ट में पुजारा का स्वागत किया लेकिन वह पगबाधा हो गये।

पुजारा ने लियोन की फ्लाइटेड गेंद को रक्षात्मक तरीके से खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके पैड से टकरा गयी। मैदानी अंपायर के नॉट आउट के फैसले के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस लिया और पुजारा को पवेलियन लौटना पड़ा। चोट से वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर (चार) क्रीज पर सहज दिखे लेकिन उनकी बैकफुट फ्लिक को शॉटलेग पर खड़े पीटर हैंड्सकॉम्ब ने लपक लिया।

Open in app