ICC World Cup 2019: Rishabh Pant might make his world cup debut, Know how | ICC World Cup 2019: ऋषभ पंत इंग्लैंड रवाना, जानिए कैसे मिल सकता है वर्ल्ड कप डेब्यू का मौका
चोटिल शिखर धवन के कवर के तौर पर ऋषभ पंत टीम इंडिया से जुड़ेंगे

वर्ल्ड कप 2019 में चोटिल ऋषभ पंत के बैक-अप के तौर पर दिल्ली के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत बुधवार को इंग्लैंड रवाना हो गए। वहीं शिखर धवन अब भी भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं और उनके अगले एक हफ्ते में फिट हो जाने की संभावना है। 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि पंत को धवन के कवर की जगह इंग्लैंड बुलाया गया है। लेकिन ऋषभ पंत को भारत की 15 सदस्यीय टीम में मौका शिखर धवन की बाकी टूर्नामेंट के लिए उपलब्धता के बाद ही हो पाएगा। 

ऋषभ पंत को स्टैंड बाय के तौर पर बुलाया गया

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक टीम से जुड़े एक सूत्र ने कहा, 'ऋषभ को यहां पहले ही स्टैंडबाय के तौर पर बुला लिया गया है ताकि वह यहां की परिस्थितियों के अनुकूल हो सकें। अगर धवन आगे नहीं खेल पाते हैं, तो हम आईसीसी से उनके रिप्लेसमेंट के लिए आधिकारिक अनुमति लेंगे और ऋषभ तुरंत ही टीम से जुड़ सकते हैं।'

ऋषभ पंत के भारतीय टीम से न्यूजीलैंड के खिलाफ नॉटिंघम में 13 जून को खेले जाने वाले मैच से पहले जुड़ने की संभावना है। हालांकि वह इस मैच की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे, जब तक शिखर को टीम से बाहर घोषित नहीं किया जाता है। 

टीम इंडिया को धवन के जल्द फिट होने की उम्मीद

जहां तक शिखर धवन का सवाल है तो टीम मैनेजमेंट को उम्मीद है कि ये बल्लेबाज अंगूठे में हुए हेयरलाइन फ्रैक्चर से जल्द ठीक हो जाएगा और कुछेक मैचों के आराम के बाद धवन टूर्नामेंट के बाकी मैचों के लिए टीम में वापसी कर सकते हैं।

टीम से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि स्कैन में हेयरलाइन फ्रैक्चर की पुष्टि हुई है, 'डॉक्टरों ने अस्थाई उपचार की अवधि दी है। लेकिन ठीक होने की प्रक्रिया व्यक्ति विशेष पर निर्भर करती है और आप रातोंरात ये नहीं बता सकते कि वह 10 दिन में ठीक हो जाएंगे या 15 दिन में या और ज्यादा समय लगेगा। लेकिन आप निश्चित तौर पर ये काम कर सकते हैं कि एक हफ्ते का इंतजार करें और ज्यादा निश्चित फैसला लें।'

इस सूत्र ने कहा, 'धवन न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नहीं खेलेंगे। इससे हमें ये पता चलेगा कि वह चोट से किस तरह से उबर रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहता है, तो टूर्नामेंट के अंत में हमारे पास पूरी तरह से फिट धवन होंगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो हमारे पास रिप्लेसमेंट हमेशा तैयार होगा। ये निश्चित तौर पर बड़ा झटका है, लेकिन हमें इसी के साथ जीना पड़ता है।'

अगर एक हफ्ते बाद पता चलता है कि धवन नहीं खेल पाएंगे, तो पंत नंबर 4 पर केएल राहुल की जगह लेंगे और राहुल रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। 

लेकिन अभी के मैचों के लिए राहुल धवन की जगह लेंगे और रोहित के साथ ओपनिंग कर सकते हैं, जबकि टीम मैनेजमेंट नंबर 4 पर हार्दिक पंड्या को उतार सकती है, जैसा कि उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। वहीं धवन के न खेलने पर दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम में उतारा जा सकता है, जो निचले क्रम को मजबूती प्रदान करेंगे। 

पंत को मिल सकता है वर्ल्ड कप डेब्यू का मौका?

अब तक सिर्फ 5 वनडे मैच खेलने वाले 21 वर्षीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भारत की वर्ल्ड कप टीम में न चुने जाने पर सबसे ज्यादा चर्चा हुई थी। पंत को हालांकि बाद में अंबाती रायुडू के साथ स्टैंडबाय के तौर पर चुना गया था। 

अब जबकि ओपनर शिखर धवन चोटिल हो गए हैं और एक हफ्ते के लिए बाहर हो गए हैं तो ऋषभ पंत को उनके कवर के तौर पर इंग्लैंड भेजा गया है। 

पंत को भले ही पहले तीन मैचों में मौका न मिले लेकिन 22 जून के बाद जब धवन की स्थिति का आकलन किया जाएगा और अगर वह तब भी फिट न हुए तो पंत को उसके बाद के मैचों में धवन की जगह अपने वर्ल्ड कप डेब्यू का मौका मिल सकता है। 

पंत ने अपना वनडे डेब्यू पिछले साल 21 अक्टूबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था और अब तक 5 वनडे मैचों में 93 रन बनाए हैं। आईपीएल में उनका प्रदर्शन बेहद जोरदार रहा था और उन्होंने 16 मैचों में 488 रन बनाए थे।  


Web Title: ICC World Cup 2019: Rishabh Pant might make his world cup debut, Know how
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे