वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का चयन आज, पंत-कार्तिक में मुकाबला, इन 15 खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह

India World Cup 2019 squad: वर्ल्ड कप 2019 के लिए भारतीय टीम का चयन आज (15 अप्रैल) को मुंबई में होने वाली चयनसमिति की बैठक में किया जाएगा, जानिए किन 15 खिलाड़ियों को मिलेगी जगह

By भाषा | Published: April 15, 2019 10:46 AM2019-04-15T10:46:55+5:302019-04-15T14:15:45+5:30

ICC World Cup 2019: probable 15-man Indian squad | वर्ल्ड कप 2019: टीम इंडिया का चयन आज, पंत-कार्तिक में मुकाबला, इन 15 खिलाड़ियों को मिल सकती है जगह

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में किसे मिलेगी जगह?

googleNewsNext

नई दिल्ली, 15 अप्रैल: अगले महीने शुरू हो रहे विश्व कप के लिये चयनकर्ता जब भारतीय टीम चुनने बैठेंगे तो दूसरा विकेटकीपर, चौथे नंबर का स्लॉट और अतिरिक्त तेज गेंदबाज की जरूरत अहम मसले होंगे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिया था कि सिर्फ एक स्थान बचा है जबकि कोर टीम एक साल पहले ही तय हो गई थी।

इंग्लैंड में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप में भारतीय टीम के सदस्य लगभग तय हैं लेकिन टीम संयोजन पर विचार होगा।

दूसरे विकेटकीपर के लिए पंत और कार्तिक में मुकाबला

दूसरे विकेटकीपर के लिये युवा ऋषभ पंत का मुकाबला अनुभवी दिनेश कार्तिक से है। पंत अभी तक आईपीएल में 222 रन बना चुके हैं जबकि कार्तिक ने 93 रन बनाये हैं। पंत का पलड़ा भारी लग रहा है क्योंकि वह पहले से सातवें नंबर तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। विकेटकीपिंग में सुधार की गुंजाइश है लेकिन कार्तिक का पिछले एक साल का प्रदर्शन ऐसा नहीं है कि वह पुरजोर दावा पेश कर सकें।

तीसरे सलामी बल्लेबाज के लिये केएल राहुल का भी दावा पुख्ता है जिन्होंने आईपीएल में अभी तक 335 रन बना लिये हैं। वह तीसरे सलामी बल्लेबाज के अलावा दूसरे विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं। राहुल को लेने पर चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में अंबाती रायुडू के लिये जगह बन सकती है।

नवंबर तक रायुडू चौथे नंबर के लिये कोहली और रवि शास्त्री की पहली पसंद थे लेकिन घरेलू क्रिकेट नहीं खेलने का उनका फैसला और तेज गेंदबाजी के खिलाफ कमजोर तकनीक उनके खिलाफ गई। टीम प्रबंधन अगर विजय शंकर को चुनता है तो रायुडू के लिये दरवाजे बंद हो जायेंगे। इंग्लैंड की तेज पिचों पर चौथा अतिरिक्त तेज गेंदबाज चुनना भी आसान नहीं होगा।

उमेश यादव लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जबकि बायें हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद में परिपक्वता की कमी है।

वर्ल्ड कप के लिए भारत की संभावित टीम:

खिलाड़ी जिनका चयन लगभग तय है:विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा।

15वां सदस्य :(विकल्प)

दूसरा विकेटकीपर: ऋषभ पंत / दिनेश कार्तिक

चौथा नंबर : अंबाती रायुडू

चौथा तेज गेंदबाज : उमेश यादव / खलील अहमद / ईशांत शर्मा / नवदीप सैनी।

Open in app