ICC World Cup 2019: Kane Williamson surpasses Rohit Sharma and Shikhar Dhawan during his century against South Africa | NZ vs SA: केन विलियम्सन का नाबाद शतकीय पारी से कमाल, रोहित-धवन का रिकॉर्ड तोड़ रचा नया इतिहास
केन विलियम्सन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा शानदार नाबाद शतक (Pic Credit: ICC)

न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियम्सन के नाबाद शतक की मदद से बुधवार को खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के मैच में दक्षिण अफ्रीका को आखिरी ओवर तक चले मुकाबले में 4 विकेट से हराते हुए पॉइंट्स टेबल में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

न्यूजीलैंड की ये आईसीसी वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 10वीं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले पांच मैचों में लगातार पांचवीं जीत है।

टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 49 ओवर में 6 विकेट पर 241 रन बना सकी, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने जीत का लक्ष्य कप्तान विलियम्सन की 138 गेंदों में 106 रन की नाबाद पारी की मदद से 48.3 ओवर में 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

केन विलियम्सन ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

अपनी शानदार शतकीय साझेदारी के दौरान केन विलियम्सन ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। आइए एक नजर डालें विलियम्सन के रिकॉर्ड्स पर।

विलियम्सन ने तोड़ा रोहित और धवन का रिकॉर्ड

इस मैच में अपनी शतकीय पारी के दौरान केन विलियम्सन इंग्लैंड में सबसे कम वनडे पारियों में अपने 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। विलियम्सन ने ये उपलब्धि अपनी 17वीं पारी में हासिल की और रोहित शर्मा और शिखर धवन को पीछे छोड़ा, जिन्होंने क्रमश: 18 और 19 पारियों में ये कमाल किया था। 

इंग्लैंड में सबसे कम पारियों में 1000 वनडे रन

17-केन विलियम्सन
18-रोहित शर्मा
19-शिखर धवन

केन विलियम्सन वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले चौथे किवी कप्तान

केन विलियम्सन इस मैच में 106 रन की नाबाद पारी खेलते हुए वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के लिए शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के चौथे कप्तान बन गए। इनमें से सिर्फ स्टीफन फ्लेंमिंग ने ये कारनामा दो वर्ल्ड कप (2003, 2007) में किया है, जबकि ग्लेन टर्नर ने 1975 वर्ल्ड कप में ही दो शतक जड़े थे।

वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान

ग्लेन टर्नर (1975, दो शतक)
मार्टिन क्रो (1992)
स्टीफन फ्लेमिंग (2003, 2007)
केन विलियम्सन (2019)*

वर्ल्ड कप में सफल रन चेज में शतक लगाने वाले पांचवें कप्तान बने विलियम्सन

केन विलियम्सन ने इस मैच में शतक लगातार न्यूजीलैंड को जीत दिलाई। इसके साथ ही वह वर्ल्ड कप इतिहास में लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने के दौरान शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें कप्तान बन गए।

बने तीसरे सबसे तेज 3000 वनडे रन बनाने वाले कप्तान

यहीं नहीं विलियम्सन ने इस दौरान कप्तान के तौर पर अपने 3000 वनडे रन पूरे किए और महज 67 पारियों में ये उपलब्धि हासिल करते हुए, इस मामले में तीसरे सबसे तेज कप्तान बन गए। 

सबसे कम पारियों में 3000 वनडे रन बनाने वाले कप्तान

49- विराट कोहली
60- एबी डिविलियर्स
67- केन विलियम्सन
70-एमएस धोनी
74-सौरव गांगुली

विलियम्सन-ग्रैंडहोम की साझेदारी ने फेरा दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों पर पानी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में केन विलियम्सन ने एक तरफ से गिरते किवी विकेटों के बीच शानदार शतकीय पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। एक समय न्यूजीलैंड की आधी टीम 137 रन के स्कोर पर आउट हो गई थी। लेकिन विलियम्सन ने कोलिन डि ग्रैंडहोम (47 गेंदों में 60 रन) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। विलियम्सन को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ मैच चुना गया।

English summary :
New Zealand at the top spot in the updated points table in icc world cup 2019, defeating South Africa by 4 wickets in the last match of the ICC World Cup 2019 match played on Wednesday.


Web Title: ICC World Cup 2019: Kane Williamson surpasses Rohit Sharma and Shikhar Dhawan during his century against South Africa
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे