कोहली पर फर्जी फील्डिंग का आरोप लगाकर बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरूल हसन ने मोल ली मुसीबत! जानें क्या कहता है नियम

बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरूल हसन ने भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली पर फर्जी फील्डिंग का आरोप लगाकर नई बहस छेड़ दी है। आईसीसी के नियमों को लेकर ये बहस हो रही है।

By भाषा | Published: November 3, 2022 12:09 PM2022-11-03T12:09:50+5:302022-11-03T13:07:43+5:30

icc t20 world cup Bangladesh's Nurul Hasan accuses Virat Kohli of 'fake fielding', watch video | कोहली पर फर्जी फील्डिंग का आरोप लगाकर बांग्लादेश के विकेटकीपर नुरूल हसन ने मोल ली मुसीबत! जानें क्या कहता है नियम

बांग्लादेश के नुरूल ने कोहली पर ‘फर्जी फील्डिंग’ का आरोप लगाया (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsबांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरूल हसन ने विराट कोहली पर लगाया है फर्जी फिल्डिंग का आरोप।नुरूल ने मैदानी अंपायरों की भी आलोचना की, फर्जी फिल्डिंग पर पेनल्टी के पांच रन बल्लेबाजी वाली टीम को दिए जा सकते हैं।हालांकि कोहली वाले मामले में जो हुआ वह आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करता नजर नहीं आया।

एडीलेड: बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरूल हसन ने भारत के चैम्पियन बल्लेबाज विराट कोहली पर ‘फर्जी फील्डिंग’ का आरोप लगाया है जिस मैदानी अंपायरों ने नहीं देखा और उनकी टीम को टी20 विश्व कप के अहम मुकाबले में पांच संभावित पेनल्टी रनों से महरूम रहना पड़ा ।

बारिश के कारण जीत के लिये 16 ओवर में 151 रन के संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश टीम पांच रन से हार गई । कप्तान शाकिब अल हसन ने हार को स्वीकार किया लेकिन आखिरी ओवर में अर्शदीप सिंह को एक छक्का और एक चौका जड़कर बांग्लादेश को मैच में बनाये रखने वाले नुरूल ने मैदानी अंपायरों की आलोचना की ।

उन्होंने मिश्रित जोन में बंगाली में कहा ,‘‘आउटफील्ड गीली होने से काफी फर्क पड़ा । एक फर्जी थ्रो भी था जिससे हमें पांच रन मिलने चाहिये थे लेकिन मिले नहीं ।’ नुरूल सातवें ओवर की घटना का जिक्र कर रहे थे । वीडियो रिकॉर्डिंग में दिखाया गया कि अर्शदीप ने डीप से गेंद फेंकी और नुरूल का कहना है कि प्वाइंट पर खड़े कोहली ने उसे पकड़कर रिले थ्रो से दूसरे छोर पर फेंकने का एक्शन किया ।

हालांकि, इस दौरान दोनों बल्लेबाजों लिटन दास और नजमुल हुसैन शांतो ने कोहली की तरफ देखा भी नहीं जिससे नुरूल के इस तर्क पर सवाल उठते हैं।

फेर्जी फील्डिंग पर क्या कहता है आईसीसी का नियम

आईसीसी की खेलने की शर्तों के नियम 41 . 5 के अनुसार फील्डिंग करने वाली टीम बल्लेबाज को जान बूझकर बाधा नहीं पहुंचा सकती या उसका ध्यान नहीं भटका सकता। अगर अंपायर को ऐसा लगता है कि किसी खिलाड़ी ने नियम तोड़ा है तो वह डैड बॉल घोषित करके पेनल्टी के पांच रन दे सकते हैं।

चूंकि शांतो और लिटन ने कोहली की तरफ देखा भी नहीं तो उनका ध्यान भटकने का सवाल ही नहीं उठता । ऐसी संभावना है कि मैच अधिकारियों की आलोचना के कारण नुरूल को सजा मिल जाये । 

Open in app