ODI World Cup 2023: एकदिवसीय विश्व कप को लेकर खफा है पीसीबी!, आयोजन स्थल चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का दौरा करेगा प्रतिनिधिमंडल, जानें वजह

ICC ODI World Cup 2023: अंतर-प्रांतीय समन्वय (खेल) मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि ईद की छुट्टियों के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नये अध्यक्ष के चुने जाने के बाद विदेश और गृह मंत्रालय सहित सरकार तय करेगी कि सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत कब भेजा जाए।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 1, 2023 01:25 PM2023-07-01T13:25:28+5:302023-07-01T13:48:46+5:30

ICC ODI World Cup 2023 pcb Pakistan to send security delegation to India inspect World Cup venues Chennai, Bengaluru, Hyderabad, Kolkata and Ahmedabad | ODI World Cup 2023: एकदिवसीय विश्व कप को लेकर खफा है पीसीबी!, आयोजन स्थल चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का दौरा करेगा प्रतिनिधिमंडल, जानें वजह

file photo

googleNewsNext
Highlightsनिरीक्षण करने जाएगा जहां विश्व कप के दौरान पाकिस्तान खेलेगा।प्रतिनिधिमंडल सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण करेगा।आयोजन स्थल चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का दौरा करेगा।

ICC ODI World Cup 2023: पाकिस्तान इस साल के आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) एकदिवसीय विश्व कप के लिए अपनी टीम को यात्रा मंजूरी देने से पहले आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत भेजने की तैयारी कर रहा है।

अंतर-प्रांतीय समन्वय (खेल) मंत्रालय के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि ईद की छुट्टियों के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नये अध्यक्ष के चुने जाने के बाद विदेश और गृह मंत्रालय सहित सरकार तय करेगी कि सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल को भारत कब भेजा जाए।

इस सूत्र ने कहा, ‘‘ सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल पीसीबी के प्रतिनिधित्व के साथ उन स्थानों का निरीक्षण करने जाएगा जहां विश्व कप के दौरान पाकिस्तान खेलेगा। यह प्रतिनिधिमंडल सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण करेगा।’’ उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल 15 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान मैच के आयोजन स्थल चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का दौरा करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत के किसी भी दौरे से पहले क्रिकेट बोर्ड के लिए सरकार से अनुमति लेने का चलन है। सरकार दौरे से पहले आम तौर पर भारत में एक प्रतिनिधिमंडल भेजती है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिनिधिमंडल मैच स्थल के अधिकारियों से बातचीत करेगा।

टूर्नामेंट के लिए जाने वाले हमारे खिलाड़ियों, अधिकारियों, प्रशंसकों और मीडिया के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा और निरीक्षण करेगा।’’ उन्होंने कहा कि अगर प्रतिनिधिमंडल को लगेगा कि पाकिस्तान के लिए निर्धारित स्थान के बजाय किसी अन्य स्थान पर खेलना बेहतर होगा, तो वह अपनी रिपोर्ट में इसका उल्लेख करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर प्रतिनिधिमंडल को कोई चिंता है तो पीसीबी रिपोर्ट को आईसीसी और बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के साथ साझा करेगा।’’ पीसीबी के एक सूत्र ने पुष्टि की कि जब पिछली बार पाकिस्तान टी20 विश्व कप के लिए भारत गया था, तो सरकार ने आयोजन स्थलों का निरीक्षण करने के लिए एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल भेजा था।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिनिधिमंडल की सिफारिश पर ही भारत के खिलाफ धर्मशाला (2016 टी20 विश्व कप) में पाकिस्तान का मैच कोलकाता में स्थानांतरित किया गया था।’’ सूत्र ने कहा कि पाकिस्तान की विश्व कप में भागीदारी की पुष्टि तभी की जाएगी जब सरकार पीसीबी को मंजूरी दे देगी।

इस बीच पाकिस्तान हॉकी महासंघ अगस्त में चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अपनी टीम भेजने के लिए मंजूरी का इंतजार कर रहा है।  हाल ही में देश की  फुटबॉल टीम सरकारी निकायों से अंतिम समय में एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) मिलने के बाद ही बेंगलुरु में सैफ चैंपियनशिप में खेली थी। वनडे विश्व कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक 10 भारतीय शहरों में खेला जाएगा।

Open in app