'उनसे किया था बस एक वादा': गौतम गंभीर ने बताया केकेआर का कप्तान बनने पर शाहरुख खान से क्या कहा था

Gautam Gambhir, Shah Rukh Khan: गौतम गंभीर ने खुलासा किया है कि 2011 में केकेआर का कप्तान बनने

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 25, 2020 11:46 AM2020-06-25T11:46:18+5:302020-06-25T11:46:18+5:30

Gautam Gambhir Reveals what he told Shah Rukh Khan after becoming KKR captain | 'उनसे किया था बस एक वादा': गौतम गंभीर ने बताया केकेआर का कप्तान बनने पर शाहरुख खान से क्या कहा था

गौतम गंभीर ने कहा कि उन्होंने शाहरुख खान से किया था केकेआर को बेहतर बनाने का वादा (IPL)

googleNewsNext
Highlightsगौतम गंभीर को शाहरुख खान की टीम केकेआर ने 2011 में बनाया था कप्तानगंभीर की कप्तानी में केकेआर ने जीता था 2012 और 2014 आईपीएल का खिताब

कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की टीम आईपीएल की सबसे लोकप्रिय फ्रेंचाइजी में से एक है। केकेआर की टीम मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह फैंस के बीच जबर्दस्त हिट है। इस फ्रेंचाइजी की लोकप्रियता की एक वजह इसके मालिक बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान भी हैं।

केकेआर की कमान पहले सीजन से ही सौरव गांगुली के हाथों में थी, लेकिन टीम पहले तीन सीजन में प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी, जिसके बाद 2011 में केकेआर ने बड़ा बदलाव करते हुए गांगुली की जगह गौतम गंभीर को कप्तान बनाया था और टीम में कुछ युवा चेहरों को भी जगह दी थी।

इसका असर भी दिखा और एक साल बाद ही 2012 में गंभीर की कप्तानी में फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर केकेआर की टीम पहली बार आईपीएल चैंपियन बन गई।

गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में जीता था आईपीएल का खिताब (IPL)
गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में जीता था आईपीएल का खिताब (IPL)

गंभीर ने बताया, केकेआर का कप्तान बनने पर शाहरुख खान से किया था कौन सा वादा

 गंभीर ने हाल ही में खुलासा किया कि जब उन्होंने कप्तान के तौर पर गांगुली की जगह ली थी तो केकेआर के मालिक शाहरुख खान ने उनसे क्या कहा था। गंभीर ने ये भी बताया कि बदले में उन्होंने शाहरुख से कौन सा वादा किया था।

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा, 'ये आपकी टीम है, इसे बनाइए या तोड़ दीजिए, मैं हस्तक्षेप नहीं करूंगा...मैंने बस एक ही वादा किया था, मुझे नहीं पता कि क्या होना जा रहा है लेकिन जिस समय तक मैं इस टीम को छोड़ूं, फिर चाहे तीन साल हो या छह साल, ये फ्रेंचाइजी बढ़िया स्थिति में होगी।'

गंभीर न केवल कप्तानी बल्कि बैटिंग में केकेआर के लिए काफी सफल साबित हुए थे (IPL)
गंभीर न केवल कप्तानी बल्कि बैटिंग में केकेआर के लिए काफी सफल साबित हुए थे (IPL)

गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने जीते दो आईपीएल खिताब

गंभीर ने शाहरुख से किया अपना वादा निभाया भी था और अपनी कप्तानी में केकेआर को 2012 और 2014 में दो आईपीएल खिताब जिताए थे। गंभीर की कप्तानी में केकेआर एक मजबूत टीम बनकर उभरी और उन्होंने कुछ युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताते हुए उन्हें स्टार बना दिया। सूर्यकुमार यादव, सुनील नरेन, यूसुफ पठान और मनीष पांडेय जैसे खिलाड़ी गंभीर की कप्तानी में ही चमके। 

गंभीर खुद केकेआर के कप्तान के रूप में बल्ले से काफी सफल रहे थे। वह केकेआर के लिए 122 मैचों में 3345 रन बनाते हुए उसके लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब कैपिटल्स) टीम से जुड़ने के लिए आईपीएल 2018 में केकेआर का साथ छोड़ा था। हालांकि, गंभीर के संघर्ष करने के बाद सीजन के बीच में श्रेयस अय्यर को कप्तान बना दिया गया था।  

Open in app