Sudhir Naik: आईपीएल के बीच भारतीय क्रिकेट को तगड़ा झटका, पूर्व खिलाड़ी सुधीर नाइक का निधन

Sudhir Naik: भारत के पूर्व क्रिकेटर सुधीर नाइक का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। जहीर खान समेत कई युवा खिलाड़ियों को मेंटर भी रहे। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 5, 2023 09:17 PM2023-04-05T21:17:26+5:302023-04-05T21:18:13+5:30

Former India player and Mumbai captain Sudhir Naik passed away memorably won Mumbai Ranji trophy in 1971 | Sudhir Naik: आईपीएल के बीच भारतीय क्रिकेट को तगड़ा झटका, पूर्व खिलाड़ी सुधीर नाइक का निधन

इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में 77 रन बनाया। 

googleNewsNext
Highlightsसिर में लगी चोट के कारण मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती थे।70 के दशक में देश के लिए तीन टेस्ट और दो वनडे खेले।इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में 77 रन बनाया। 

Sudhir Naik: भारत के पूर्व खिलाड़ी और मुंबई के पूर्व कप्तान सुधीर नाइक का निधन हो गया है। उन्होंने 1971 में मुंबई को रणजी ट्रॉफी चैंपियन बनाया था। जहीर खान समेत कई युवा खिलाड़ियों को मेंटर भी रहे। वह 78 वर्ष के थे और उनकी एक बेटी है, जो ऑस्ट्रेलिया में रहती हैं।

नाइक कुछ हफ़्ते पहले घर पर गिरने के बाद सिर में लगी चोट के कारण मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती थे। नाइक ने 70 के दशक में देश के लिए तीन टेस्ट और दो वनडे खेले। एक सलामी बल्लेबाज, मृदुभाषी नाइक ने 1974 में बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में 77 रन बनाया। आखिरी टेस्ट 1975 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेला था

नाइक मुंबई के पूर्व कप्तान भी थे और उन्होंने 1971 में रणजी ट्रॉफी में टीम का नेतृत्व किया था, जब सुनील गावस्कर और अजीत वाडेकर सहित मुंबई के अधिकांश दिग्गज वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक दूर सीरीज पर थे। नाइक लंबे समय तक वानखेड़े स्टेडियम के मुख्य क्यूरेटर भी रहे।

देश का प्रतिनिधित्व करने के अलावा खेल में एक चौतरफा योगदान दिया। उन्होंने मुंबई चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) की प्रबंध समिति का भी हिस्सा थे। बहुत ही जानकार क्यूरेटर थे और उनका सबसे बड़ा योगदान 2011 के विश्व कप के लिए वानखेड़े को तैयार करना था।

एमसीए अध्यक्ष अमोल काले ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "यह एक अपूरणीय क्षति है, क्योंकि सुधीर जी ने कई पदों पर मुंबई क्रिकेट की सेवा की। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।" सचिव अजिंक्य नाइक ने कहा, "सुधीर नाइक की बल्लेबाजी और युवाओं को उनके मार्गदर्शन को मुंबई के मैदानों में लंबे समय तक याद किया जाएगा।"

Open in app