महिला क्रिकेटरों के राष्ट्रीय चयन पैनल की अगली प्रमुख हो सकती हैं नीतू देवी

चयन समिति के सदस्यों के लिये महाराष्ट्र की पूर्व बल्लेबाज आरती वैद्य ने आवेदन भरा है जो पश्चिम क्षेत्र से दावेदार हैं...

By भाषा | Published: September 26, 2020 06:35 PM2020-09-26T18:35:02+5:302020-09-26T18:35:02+5:30

Former India cricketer Neetu David succeeds Hemalata Kala as BCCI women's selection panel chief | महिला क्रिकेटरों के राष्ट्रीय चयन पैनल की अगली प्रमुख हो सकती हैं नीतू देवी

महिला क्रिकेटरों के राष्ट्रीय चयन पैनल की अगली प्रमुख हो सकती हैं नीतू देवी

googleNewsNext

भारत की बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में से एक नीतू डेविड भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के महिलाओं के राष्ट्रीय चयन पैनल का प्रमुख बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं। भारत के लिये 10 टेस्ट खेलने वाली डेविड ने 41 विकेट चटकाये।

90 के दशक के अंत और 2000 के शुरू तक शानदार प्रदर्शन करने वाली डेविड भारत की महिला वनडे में सर्वााधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी थीं जिसके बाद झूलन गोस्वामी ने उन्हें पछाड़ दिया। उन्होंने 97 मैचों में 141 विकेट लिये थे।

हेमलता काला की अगुआई वाले पिछले पैनल का कार्यकाल मार्च 2020 में ही समाप्त हो गया था। इसमें सुधा शाह, अंजलि पेंढरकर, शशि गुप्ता और लोपामुद्रा बनर्जी अन्य सदस्य थीं। पैनल ने आस्ट्रेलिया में महिला विश्व टी20 के लिये टीम चुनी थी जो उनका अंतिम चयन था। इसमें भारतीय टीम उप विजेता रही थी।

बीसीसीआई ने नये चयन पैनल की घोषणा नहीं की थी जिसकी काफी आलोचना की जा रही थी लेकिन इस विलंब के पीछे कारण कोविड-19 के कारण लॉकडाउन में किसी भी क्रिकेट गतिविधि का नहीं होना था।

भारतीय महिला टीम अब संयुक्त अरब अमीरात में तीन टीमों की महिला चैलेंजर सीरीज खेलेगी और इसके लिये बीसीसीआई को सबसे पहले नया महिला चयन पैनल बनाने की जरूरत थी। काफी आवेदन थे लेकिन पता चला कि पूर्व भारतीय स्पिनर डेविड इसमें शीर्ष दावेदार हैं।

बीसीसीआई के एक सीनियर सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘नीतू भारतीय महिला क्रिकेट में बड़ा नाम हैं और उनका कद काफी बड़ा है। मुझे नहीं लगता कि चयन पैनल का प्रमुख बनने के लिये कोई भी नीतू की काबिलियत पर सवाल कर सकता है।’’

चयन समिति के सदस्यों के लिये महाराष्ट्र की पूर्व बल्लेबाज आरती वैद्य ने आवेदन भरा है जो पश्चिम क्षेत्र से दावेदार हैं। पूर्वी क्षेत्र से मिथु मुखर्जी का नाम चल रहा है। वह पिछले पैनल का हिस्सा थीं लेकिन अपना पूरा कार्यकाल खत्म नहीं कर पायी थीं और उन कार्यकाल के कम से कम दो साल बचे हैं। मध्य क्षेत्र से रेणु माग्रेट उम्मीदवार हैं जिन्होंने भारत के लिये पांच टेस्ट और 23 वनडे खेले। पांचवीं उम्मीदवार 59 वर्षीय वेंकटाचेर कल्पना हो सकती हैं।

Open in app