ENG vs AUS, 1st T20: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज की भिड़ंत शुक्रवार से, जानें दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

England vs Australia T20 Series: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज शुक्रवार से साउथम्पटन में खेली जाएगी, इसके बाद मैनचेस्टर में होगी वनडे सीरीज

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 3, 2020 04:14 PM2020-09-03T16:14:20+5:302020-09-03T16:14:20+5:30

England vs Australia 1st T20 Preview: England, Australia Renew Rivalry in T20 series | ENG vs AUS, 1st T20: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज की भिड़ंत शुक्रवार से, जानें दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

एरॉन फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की नजरें इंग्लैंड को उसके घर में मात देने पर होंगी (Twitter)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैच 4, 6 और 8 सितंबर को साउथम्पटन में होंगेइंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैच 11, 13 और 16 सितंबर को मैनचेस्टर में होंगे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से इंग्लैंड का एक बेहद असाधारण सीजन सम्पन्न हो जाएगा। कोरोना वायरस की वजह से इंग्लैंड के पूरे घरेलू सीजन के रद्द होने की आशंका थी, लेकिन अब वह पुरुष टीम के अपने सभी 18 इंटरनेशनल मैचों का आयोजन पूरा करने के करीब है। 

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से साउथम्पटन में तीन टी20 मैचों की सीरीज की शुरुआत हो रही है और इसके बाद ये दोनों टीमों मैनचेस्टर में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेंगी।

टी20 सीरीज दोनों टीमों के लिए इस साल अक्बूटर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों का हिस्सा बनती, लेकिन कोरोना की वजह ये टी20 वर्ल्ड कप अब 2021 में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया टी20 रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम

ऑस्ट्रेलिया इस समय दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 रैंकिंग वाली टीम है और उसकी सफलता की वजह काफी हद तक उसका टॉप ऑर्डर है, जिसमें कप्तान एरॉन फिंच, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ जैसे बेहतरीन बल्लेबाज शामिल हैं।

भले ही मार्कस स्टोइनिस और मार्नस लॉबुशेन ने इंग्लैंड में ऑस्ट्रेलिया के वॉर्म-अप मैचों में रन बनाए हैं, लेकिन उनके लिए इन तीन स्टार बल्लेबाजों की जगह ले पाना मुश्किल है।

इंग्लैंड ने पिछले साल 50 ओवर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को मात दी और फिर ये वर्ल्ड कप भी जीता। उसके सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन का मानना है कि अगर उन्हें वनडे की सफलता को टी20 में दोहराना है तो चयन में निरंतरता होनी चाहिए।

इंग्लैंड की नजरें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत पर

इंग्लैंड की टीम मंगलवार को ओल्ड ट्रैफर्ड में 1-1 से बराबरी पर छूटी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में अपने कई स्टार खिलाड़ियों के बगैर खेली थी।

21 वर्षीय ओपनर टॉम बैंटन पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे लेकिन अब जोस बटलर ने टॉप ऑर्डर में जगह बना ली है।

वर्ल्ड कप विजेता जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूती प्रदान करते हैं, जो अब भी स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्सी के बिना खेल रही है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

इंग्लैंड की टी20 टीम: इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जोनाथन बेयरस्टो, टॉम बैंटन, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम कर्रन, टॉम कर्रन, जो डेनली, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, आदिल राशिद, मार्क वुड।

इंग्लैंड की वनडे टीम:इयोन मोर्गन(c), जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, टॉम बैंटन, सैम बिलिंग्स, मोईन अली, सैम कर्रन, टॉम कर्रन, क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड।

ऑस्ट्रेलिया की टी20 और वनडे टीम:एरॉन फिंच (c), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लॉबुशाने, नाथन लायन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, रिले मेरेडिथ, जोश फिलिप, डैनियल सैमसन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा।

इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया, टी20 सीरीज का कार्यक्रम

4 सितंबर: पहला टी20, साउथम्पटन
6 सितंबर: दूसरा टी20, साउथम्पटन
8 सितंबर: तीसरा टी20, साउथम्पटन

इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया, वनडे सीरीज का कार्यक्रम

11 सितंबर: पहला वनडे, मैनचेस्टर
13 सितंबर: दूसरा वनडे, मैनचेस्टर
16 सितंबर: तीसरा वनडे, मैनचेस्टर

Open in app