Ind Vs Eng: मोइन अली के सामने पस्त हुए भारतीय धुरंधर, चौथा टेस्ट हारकर भारत ने गंवाई सीरीज

इंग्लैंड की ओर से मोइन अली सबसे सफल गेंदबाज रहे। इसके अलावा जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने भी दो-दो सफलता हासिल की।

By विनीत कुमार | Published: September 2, 2018 10:15 PM2018-09-02T22:15:15+5:302018-09-02T22:20:28+5:30

england beat india in 4th test by 60 runs to clinch series as moeen ali takes 4 wickets | Ind Vs Eng: मोइन अली के सामने पस्त हुए भारतीय धुरंधर, चौथा टेस्ट हारकर भारत ने गंवाई सीरीज

चौथे टेस्ट में भारत की 60 रनों से हार

googleNewsNext

साउथम्पटन, 2 सितंबर: मोइन अली (71/4) की धारदार गेंदहाजी के सामने एक बार फिर भारतीय धुरंधरों ने घुटने टेकते हुए चौथा टेस्ट 60 रनों से गंवा दिया। खेल के चौथे दिन इंग्लैंड के दूसरी पारी में 271 परर ऑलआउट होने के बाद भारत के सामने जीत के लिए 245 रनों का लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 184 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत पर 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। 

इंग्लैंड की ओर से मोइन अली सबसे सफल गेंदबाज रहे। इसके अलावा जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने भी दो-दो सफलता हासिल की। सैम कर्रन और स्टुअर्ट ब्रॉड को एक-एक सफलता मिली। मोइन अली ने पहली पारी में भी पांच विकेट झटके थे और वे 'मैन ऑफ द मैच' चुने गये।

बहरहाल, भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर निराश किया। विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे को छोड़ किसी बल्लेबाज ने विकट पर जम कर नहीं खेल सका। कोहली ने 58 रनों के साथ सबसे बड़ी पारी खेली। वहीं,  रहाणे 51 रन बनाकर सातवें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी की और कुछ समय तक भारतीय उम्मीदों को जिंदा रखा लेकिन कोहली के बाद एक-एक कर गिरते विकेटों ने भारत को हार तक पहुंचा दिया।

रविचंद्रन अश्विन ने आखिर में अकेले जरूर कुछ संघर्ष किया और 25 रन बनाकर 10वें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले तीन झटके उसे केवल 22 रनों के अंदर गये। शिखर धवन के भारतीय पारी की शुरुआत कर आये लोकेश राहुल ने एक बार फिर निराश किया और चौथे ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हुए। 

इसके कुछ देर बाद जेम्स एंडरसन ने पहली पारी में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा (5) को LBW कर दूसरा झटका दिया। एंडरसन यही नहीं रूके और अपने अगले ही ओवर में धवन (17) को बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराकर बड़ी मुश्किल में डाल दिया।

इसके बाद कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों धैर्य के साथ एक-एक रन जुटाते भी जा रहे थे। हालांकि, टी-ब्रेक से कुछ देर मोइन अली ने कोहली को एलेस्टेयर कुक के हाथों कैच कराते हुए भारतीय टीम को बड़ा झटका दे दिया। कोहली ने 130 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके लगाये। 

इससे पहले कोहली को पहले सेशन में अंपायर जोएल विल्सन की संभावित गलती से जीवनदान मिला। तीसरे अंपायर विल्सन ने कोहली को मोईन अली के पारी के 17वें ओवर में नाटआउट करार दिया जबकि रीप्ले में संभवत: दिख रहा था कि गेंद भारतीय कप्तान के बल्ले से नहीं लगी और लेग स्टंप पर टकरा रही थी। कोहली इस समय आठ रन बनाकर खेल रहे थे। कोहली ने इसके बाद अर्धशतक जरूर पूरा किया लेकिन भारत को जीत की राह तक पहुंचाने में नाकाम रहे। 

इस बीच इस सीरीज में 500 रनों का आंकड़ा पार किया। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 4000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज होने की उपलब्धि भी हासिल की। 

इससे पहले मोहम्मद शमी (57 रन पर चार विकेट) ने सुबह इंग्लैंड की पारी को जल्दी समेटा। इंग्लैंड की टीम आठ विकेट पर 260 रन से आगे खेलने उतरी और 4.2 ओवर में 11 रन जोड़कर 271 रन तक (96.1 ओवर में) उसने अपने बाकी विकेट भी गंवा दिए। शमी ने दिन की पहली गेंद पर स्टुअर्ट ब्राड (00) को विकेट के पीछे कैच कराया और इसके बाद सैम कुरेन (46) भी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए।

गौरतलब है कि इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था और पूरी टीम 246 रनों पर सिमट गई थी। इसके बाद पुजारा के 132 रनों और कोहली के 46 रनों की बदौलत भारत ने 273 रन बनाते हुए 27 रनों की मामूली बढ़त हासिल की थी।

Open in app