वेस्टइंडीज को 2 वर्ल्ड कप जिताने वाला कप्तान बनना चाहता है पाकिस्तान का नागरिक, राष्ट्रपति को भेजा आवेदन

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को दो बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने वाले डेरेन सैमी ने पाकिस्तान की नागरिकता के लिए आवेदन किया है।

By सुमित राय | Published: February 21, 2020 05:37 PM2020-02-21T17:37:34+5:302020-02-21T17:37:34+5:30

Darren Sammy applies for Pakistan citizenship, application forwarded to president by Peshawar Zalmi owner | वेस्टइंडीज को 2 वर्ल्ड कप जिताने वाला कप्तान बनना चाहता है पाकिस्तान का नागरिक, राष्ट्रपति को भेजा आवेदन

डेरेन सैमी ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को 2012 और 2016 में टी20 वर्ल्ड कप जिताया था।

googleNewsNext
Highlightsडेरेन सैमी अपने देश की नागरिकता छोड़कर पाकिस्तान के नागरिक बनना चाहते हैं।इसके लिए डेरेन सैमी ने अपना आवेदन पाकिस्तान के राष्ट्रपति को भेजा दिया है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को दो बार आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बनाने वाले पूर्व कप्तान डेरेन सैमी अपने देश की नागरिकता छोड़कर पाकिस्तान के नागरिक बनना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने अपना आवेदन पाकिस्तान के राष्ट्रपति को भेजा दिया है।

बता दें कि पाकिस्तान में पाकिस्तान सुपर लीग का पांचवां सीजन खेला जा रहा है और डेरेन सैमी पेशावर जाल्मी टीम की कप्तानी कर रहे हैं। अब डेरेन सैमी पाकिस्तान की नागरिकता चाहते हैं। डेरेन सैमी ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को साल 2012 और 2016 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप जिताया था। 2012 के वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को 36 रनों से और 2016 में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था।

cricketpakistan.com.pk की रिपोर्ट के मुताबिक, पेशावर जाल्मी टीम के मालिक जावेद अफरीदी ने कहा है, 'डेरेन सैमी उनकी टीम के अभिन्न अंग हैं और उन्होंने पाकिस्तान की नागरिकता के लिए आवेदन किया है।' उन्होंने कहा, 'आवेदन वर्तमान में राष्ट्रपति के पास है। मैं पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चेयरमैन से अनुरोध करता हूं कि वह डेरेन सैमी का साथ दें, जिससे इसे मंजूरी दी जा सके।'

पाकिस्तान सुपर लीग में हिस्सा लेने के लिए डेरेन सैमी सबसे पहले पाकिस्तान पहुंचे थे। इस बारे में उन्होंने कहा, 'मुझे पाकिस्तान आकर बहुत अच्छा लगा। मैं पिछली बार 2017 में पीएसएल फाइनल के लिए यहां आया था। मैं इस बार के पीएसएल को लेकर उत्साहित हूं। हर देश के क्रिकेट फैंस अपनी सरजमीं पर अंतरराष्ट्रीय मैच देखना चाहते हैं और पाकिस्तानी फैंस कई सालों तक इससे वंचित रहे हैं।'

बता दें कि साल 2009 में श्रीलंका टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद सभी टीमों ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था। इसके बाद सैमी पहले विदेशी खिलाड़ी थे, जो वहां गए और क्रिकेट खेलने को तैयार हुए। पीएसएल के दूसरे सीजन में डेरेन सैमी ने अपनी टीम को पेशावर जाल्मी को खिताब दिलाया था।

Open in app