Dale Steyn Turns 37, Interesting facts about South African speedstar | 37 के हुए दक्षिण अफ्रीकी स्पीडस्टार डेल स्टेन, उनके नाम दर्ज है लगातार 263 हफ्तों तक नंबर एक गेंदबाज रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज डेल स्टेन के नाम दर्ज हैं 699 इंटरनेशनल विकेट (Twitter)

Highlightsडेल स्टेन ने 2004 में किया था इंटरनेशनल डेब्यू, अगस्त 2019 में कहा टेस्ट को अलविदास्टेन क नाम 699 इंटरनेशनल विकेट, 263 हफ्तों तक नंबर वन गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड

क्रिकेट इतिहास के महानतम तेज गेंदबाजों में शुमार दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। 27 जून 1983 को जन्मे स्टेन की घातक गेंदबाजी ने पिछले डेढ़ दशक से दुनिया भर के बल्लेबाजों को खौफजदा कर रखा है। 

डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना टेस्ट डेब्यू दिसंबर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था, जबकि वनडे डेब्यू अफ्रीका इलेवन के लिए अगस्त 2005 में एशिया इलेवन के खिलाफ किया था।

दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

डेल स्टेन ने अगस्त 2019 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने 93 टेस्ट में 439 विकेट झटके, जिनमें 26 बार पारी में 5 विकेट लेने का  और वह दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। दिसंबर 2018 में उन्होंने शॉन पोलाक (422 विकेट) का रिकॉर्ड तोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की थी।

इसके अलावा स्टेन ने 125 वनडे मैचों में 196 विकेट और 47 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 64 विकेट लिए हैं।

डेन स्टेन के नाम 263 हफ्तों तक नंबर एक गेंदबाज रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (AFP)
डेन स्टेन के नाम 263 हफ्तों तक नंबर एक गेंदबाज रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (AFP)

स्टेन के नाम 263 हफ्तों तक नंबर एक गेंदबाज रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

दुनिया का नंबर एक गेंदबाज बनना किसी भी क्रिकेटर के लिए गौरव की बात होती है, लेकिन डेल स्टेन लगातार पांच सालों तक आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज रहे।

उनके नाम 2008 से 2014 तक लगातार 263 हफ्तों तक दुनिया का नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बनने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। दिनों के लिहाज से अक्टूबर 2016 तक स्टेन 2356 दिनों तक दुनिया के नंबर एक गेंदबाज रहे तो द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से सर्वाधिक है।

डेल स्टेन आईपीएल टीमों सनराइजर्स और आरसीबी के लिए खेल चुके हैं (File Photo)
डेल स्टेन आईपीएल टीमों सनराइजर्स और आरसीबी के लिए खेल चुके हैं (File Photo)

डेल स्टेन का करियर चोटों से बुरी तरह प्रभावित रहा है, वर्ना उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में कम से कम 500 विकेट दर्ज होते। 

डेल स्टेन आईपीएल में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं और सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं। स्टेन ने अब तक 92 आईपीएल मैचों में 96 विकेट झटके हैं। वह पिछले कुछ सीजन से विराट कोहली की टीम आरसीबी का मारक हथियार रहे हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 699 विकेट झटक चुके डेल स्टेन को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं!

Web Title: Dale Steyn Turns 37, Interesting facts about South African speedstar
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे