बॉल टैम्परिंग से जागा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब खिलाड़ियों के 'स्लेजिंग' पर भी लगाएगा बैन!

Cricket Australia to ban sledging: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों की स्लेजिंग पर भी बैन लगाने पर कर रहा है विचार

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 1, 2018 05:37 PM2018-04-01T17:37:45+5:302018-04-01T17:43:14+5:30

Cricket Australia considering a ban on sledging, says Former Captain Mark Taylor | बॉल टैम्परिंग से जागा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, अब खिलाड़ियों के 'स्लेजिंग' पर भी लगाएगा बैन!

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ

googleNewsNext

नई दिल्ली, 1 अप्रैल: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने रविवार को खुलासा किया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने खिलाड़ियों पर स्लेजिंग या मौखिक रूप से ताना कसने पर बैन लगाने पर विचार कर रहा है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ये कदम हाल ही में सामने आए बॉल टैम्परिंग विवाद को देखते हुए उठा रहा है। 

पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बॉल टैम्परिंग में शामिल होने की स्वीकरोक्ति के बाद स्टीव स्मिथ और वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा दिया गया था। 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अब स्लेजिंग पर भी लगेगा बैन!

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बोर्ड मेंबर और पूर्व कप्तान मार्क टेलर से चैनल नाइन पर बातचीज के दौरान 'स्लेजिंग' पर बैन लगाने की संभावनाओं के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर। आप लोगों को मैदान पर बात करने से नहीं रोक सकते, बात करना एक चीज है। गाली देना, स्लेजिंग, झगड़ा करना, मौखिक रूप से ताना मारना, आप इसे जो भी कहना चाहें, अलग चीज है। ये बहुत आगे चला गया है।' (पढ़ें: 'IPL बैन ने स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को भारतीय फैंस के गुस्से से बचा लिया')

स्लेजिंग और विपक्षी को ताने मारने की घटना की चर्चा दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट सीरीज में वॉर्नर और डि कॉक के बीच हुए झगड़े के बाद से और तेज हो गई है। वॉर्नर का कहना है कि इस झगड़े की वजह डि कॉक द्वारा उनकी पत्नी के बारे में कथित रूप से अपशब्द कहे थे, जिसके बाद उन्होंने डि कॉक के खिलाफ स्लेजिंग की थी।

टेलर से जब पूछा गया कि क्या वह स्लेजिंग पर बैन के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में प्रस्ताव लाएंगे। तो उन्होंने अपनी योजना का खुलासा नहीं किया और कहा, 'ये बोर्ड मीटिंग में तीन हफ्ते के दौरान हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है। इसे नेशनल टेलिविजन पर एयर नहीं किया जाएगा।'

ये बयान ऑस्ट्रेलियाई कोच डेरेन लेहमन द्वारा खेलने की स्टाइल बदलने और न्यूजीलैंड जैसी खेल संस्कृति बनाने की कोशिशों का हिस्सा है, जिसने 2013 में नो स्लेजिंग पॉलिसी लागू की थी।  (पढ़ें: स्टीव स्मिथ को नहीं थी बॉल टैम्परिंग योजना की पूरी जानकारी, ऑस्ट्रेलियाई अखबार का दावा)

साथ ही ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने स्लेजिंग पर रोक लगाने को कहा है। ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा है कि स्लेजिंग के खिलाफ सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है, जो 'अभी नियंत्रण से बाहर' हो गया है।  (पढ़ें: वॉर्नर की पत्नी ने बॉल टैम्परिंग विवाद के लिए खुद को ठहराया जिम्मेदार, कहा, 'ये मेरी गलती है')

हाल ही में खेली गई एशेज सीरीज के दौरान भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्लेजिंग के लिए विवादों में घिरे थे। एशेज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बीच कहासुनी हुई थी और अंपायर अलीम डार को बीच-बचाव करना पड़ा था। एंडरसन ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा झगड़ालू कहा था जबकि स्मिथ ने एंडरनस को सबसे ज्यादा गाली-गलौज करने वाला बताया था। (पढ़ें: पीआर स्टंट था वॉर्नर का भावुक होना? प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस महिला की तस्वीर से उठे सवाल)

Open in app