क्रिस गेल खेलने उतरेंगे अपना पांचवां वर्ल्ड कप, पर उनके नाम दर्ज हो सकता एक 'अनचाहा' रिकॉर्ड

Chris Gayle: 1999 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले क्रिस गेल इंग्लैंड में अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेलेंगे, उनके नाम दर्ज हो सकता है एक अनचाहा रिकॉर्ड

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 19, 2019 05:33 PM2019-05-19T17:33:28+5:302019-05-19T17:33:28+5:30

Chris Gayle on verge of registering an unwanted record, as he ia ready to play his fifth world cup | क्रिस गेल खेलने उतरेंगे अपना पांचवां वर्ल्ड कप, पर उनके नाम दर्ज हो सकता एक 'अनचाहा' रिकॉर्ड

क्रिस गेल इंग्लैंड में खेलेंगे अपना आखिरी वर्ल्ड कप

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप 2019 क्रिस गेल का आखिरी वर्ल्ड कप होगागेल अब तक चार वर्ल्ड कप (2003, 2007, 2011, 2015) खेल चुके हैं

अपना पांचवां वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल एक अनचाहे रिकॉर्ड का हिस्सा बनने के करीब पहुंच गए हैं। क्रिकेट इतिहास के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल लगभग दो दशकों से वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण सदस्य बने हुए हैं। 

वह अब इस वर्ल्ड कप के बाद अपने करियर का समापन करेंगे और विंडीज को खिताबी जीत दिलाकर अपने करियर का यादगार समापन करना चाहेंगे। 1999 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले गेल ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वह वर्ल्ड कप 2019 के बाद संन्यास ले लेंगे। गेल अब तक 2003, 2007, 2011 और 2015 के वर्ल्ड कप खेल चुके हैं।

गेल के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज होने का खतरा

अपना पांचवां वर्ल्ड कप खेलने जा रहे क्रिस गेल के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज होने का खतरा मंडरा रहा है। अगर वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप नहीं जीत पाती है तो वह दुनिया के ऐसे नौवें खिलाड़ी बन जाएंगे जो पांच वर्ल्ड कप खेलने के बावजूद कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए हैं। इस अनचाही लिस्ट में शाहिद अफरीदी, माहेल जयवर्धने, जैक कैलिस जैसे स्टार खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं।

पांच वर्ल्ड कप खेलने के बावजूद खिताब नहीं जीतने वाले खिलाड़ी

स्टीव टिकोलो (कीनिया)
थॉमस ओडोयो (कीनिया)
ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)
शिवनारायण चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज)
माहेला जयवर्धने (श्रीलंका)
जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)
डेनियल वेटोरी (न्यूजीलैंड)
शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर भी पांच बार वर्ल्ड कप खेलने के बावजूद वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए थे लेकिन 2011 में अपने आखिरी वर्ल्ड कप के दौरान उन्हें खिताब जीत लिया था। एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट से हराते हुए सचिन के वर्ल्ड कप खिताबी जीत का सपना पूरा कर दिया था।

क्रिस गेल हाल के वर्षों में बैट से शानदार फॉर्म में रहे हैं, लेकिन वर्ल्ड कप के दौरान उनकी फिटनेस महत्वपूर्ण होगी। हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2019 में गेल ने पंजाब के लिए खेलते हुए 13 मैचों में 490 रन ठोक डाले थे। 

वेस्टइंडीज के पास क्रिस गेल के अलावा इविन लुइस, शाई होप और आंद्रे रसेल जैसे स्टार बल्लेबाज हैं, ऐसे में जेसन होल्डर की अगुवाई में विंडीज टीम अपने तीसरे खिताब की तलाश में उतरेगी। 

Open in app