Central Districts and Canterbury declare two innings 0 for 0 in Plunket Shield | बिना गेंद फेंके खत्म हुईं टेस्ट मैच की दो पारियां, इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक बार हुआ है ऐसा
बारिश के कारण दूसरे और तीसरे दिन का मैच नहीं हो पाया था।

नेल्सन (न्यूजीलैंड), 13 अक्टूबर। न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में एक अजीब का क्रिकेट मैच देखने को मिला जब दो पारिया बिना एक भी गेंद फेंके ही घोषित कर दी गई। घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट प्लांकट शील्ड में सेंट्रल डिस्ट्रिक और कैंटबरी के बीच बारिश से प्रभावित मैच में सेंट्रल डिस्ट्रिक ने पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके बाद कैंटबरी और सेंट्रल डिस्ट्रिक दोनों टीमों ने अपनी एक-एक पारी को बिना एक भी गेंद खेले घोषित कर दी और कैंटबरी को 353 रनों का लक्ष्य मिला। हालांकि कैंटबरी की टीम 207 रनों पर ही ऑलआउट हो गई और सेंट्रल डिस्ट्रिक ने 145 रनों से मैच अपने नाम कर लिया।

दो पारियां बिना एक भी गेंद खेले घोषित

कैंटबरी ने सेंट्रल डिस्ट्रिक के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद सेंट्रल डिस्ट्रिक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट गंवाकर 301 रन बनाए। दूसरे और तीसरे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी गई। मैच के चौथे दिन सेंट्रल डिस्ट्रिक ने सात विकेट के नुकसान पर 301 रनों से आगे खेलना शुरू किया। टीम ने अपने खाते में 51 रन और जोड़े जिसमें विलियम लुडिक ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा। दिन के सातवें ओवर में टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी।

353 रनों का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई कैंटबरी की टीम

इसके बाद कैंटरबरी ने अपनी पहली पारी बिना खेले घोषित कर दी। फिर सेंट्रल डिस्ट्रिक ने भी अपनी दूसरी पारी में भी यही किया और बिना खेले पारी घोषित कर दी। 353 रनों के लक्ष्य के आगे कैंटरबरी की टीम लड़खड़ा गई और हेनरी निकोल्स को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 30 का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाया। हेनरी निकोल्स ने 43 रनों की पारी खेली और पूरी टीम 207 रनों पर ही ढेर हो कर मैच हार गई।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक बार हुआ ऐसा

इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ एक बार साल 2000 में हुआ था, जब दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड ने अपनी एक-एक पारियां 0/0 पर घोषित कर दी थी। वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ऐसे दो ही उदाहरण हैं। काउंटी चैम्पियनशिप में हेम्पशायर ने साल 2013 में  ग्लोसेस्टशायर और लीसेस्टशायर के खिलाफ मैच में ऐसा किया था।


Web Title: Central Districts and Canterbury declare two innings 0 for 0 in Plunket Shield
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे