इंग्लैंड क्रिकेट टीम में बदलाव, टीम के 81वें कप्तान होगा ये दिग्गज आलराउंडर, इस खिलाड़ी की जगह लेगा...

30 वर्षीय ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 79 टेस्ट में 5,061 रन बनाए हैं और 174 विकेट लिए हैं और 2017 से दो बार उप-कप्तान रहे हैं।

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 28, 2022 04:23 PM2022-04-28T16:23:06+5:302022-04-28T16:25:19+5:30

Ben Stokes England name all-rounder new Test captain succeed Joe Root | इंग्लैंड क्रिकेट टीम में बदलाव, टीम के 81वें कप्तान होगा ये दिग्गज आलराउंडर, इस खिलाड़ी की जगह लेगा...

31 साल के बल्लेबाज रूट ने इस महीने की शुरुआत में पांच साल की कमान संभालने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

googleNewsNext
Highlightsबेन स्टोक्स को गुरुवार को इंग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। बेन स्टोक्स पुरुष टेस्ट टीम के 81वें कप्तान बन गए हैं।इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज रॉब को हाल में इंग्लैंड में पुरुष क्रिकेट का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया।

लंदनः जो रूट की जगह बेन स्टोक्स को इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनाया गया है। 30 वर्षीय ऑलराउंडर स्टोक्स ने 79 टेस्ट में 5,061 रन बनाए हैं और 174 विकेट लिए हैं और 2017 से दो बार उप-कप्तान रहे हैं। स्टोक्स पुरुष टेस्ट टीम के 81वें कप्तान बन गए हैं।

यह आलराउंडर जो रूट की जगह लेगा, जिन्होंने दो हफ्ते पहले पद छोड़ दिया था क्योंकि इंग्लैंड की टीम अपने पिछले 17 टेस्ट मैच में से सिर्फ एक में ही जीत दर्ज कर पाई थी। स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य कारणों से ब्रेक लेने के बाद हाल ही में टीम में वापसी की है। यह रॉब की का पहला बड़ा फैसला है।

31 साल के बल्लेबाज रूट ने इस महीने की शुरुआत में पांच साल की कमान संभालने के बाद इस्तीफा दे दिया था। जिसने रिकॉर्ड 64 टेस्ट में इंग्लैंड का नेतृत्व किया था। इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज रॉब को हाल में इंग्लैंड में पुरुष क्रिकेट का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया।

 रॉब ने कहा, ‘‘वह उस मानसिकता और दृष्टिकोण का प्रतीक है जिसे हम लाल गेंद के क्रिकेट के अगले युग में इस टीम के साथ आगे ले जाना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि उसने इस पेशकश को स्वीकार किया और वह अतिरिक्त जिम्मेदारी और सम्मान के लिए तैयार है। वह इस मौके का पूरी तरह से हकदार है।’’

स्टोक्स ने कहा कि मैं इंग्लैंड टेस्ट टीम का नेतृत्व करने का मौका पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं इस गर्मी में शुरुआत करने के लिए उत्साहित हूं। इंग्लैंड के स्थायी कप्तान के रूप में स्टोक्स का पहला टेस्ट 2 जून को लॉर्ड्स में विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा।

उन्होंने इससे पहले 2020 में वेस्टइंडीज द्वारा पहली टेस्ट हार में इंग्लैंड की कप्तानी की थी, जब रूट अपने दूसरे बच्चे के जन्म में शामिल होने के लिए मैच से चूक गए थे। स्टोक्स ने कहा कि मैं जो रूट को इंग्लिश क्रिकेट के लिए जो कुछ भी किया है और दुनिया भर में खेल के लिए हमेशा एक महान राजदूत होने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

Open in app