वाराणसी के गंजारी में BCCI बनाने जा रही इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 300 करोड़ होगा खर्च; पीएम मोदी करेंगे 24 मार्च को शिलान्यास

वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके लिए बीसीसीआई करीब 300 करोड़ रुपये खर्च करेगी। यूपी सरकार की ओर से जमीन लीज पर दी जाएगी।

By विनीत कुमार | Published: March 16, 2023 05:46 PM2023-03-16T17:46:49+5:302023-03-16T17:52:32+5:30

BCCI to build Rs 300 crore international cricket stadium in Varanasi, PM Modi will lay foundation stone | वाराणसी के गंजारी में BCCI बनाने जा रही इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 300 करोड़ होगा खर्च; पीएम मोदी करेंगे 24 मार्च को शिलान्यास

वाराणसी में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (प्रतीकात्मत तस्वीर)

googleNewsNext
Highlightsवाराणसी में जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण शुरू होगा, 300 करोड़ की आएगी लागत।काशी के गंजारी में विश्वस्तरीय स्टेडियम के साथ ही आसपास के क्षेत्र को भी विकसित करने की योजना।पीएम मोदी 24 मार्च को अपने वाराणसी दौरे के दौरान स्टेडियम के निर्माण का शिलान्यास करेंगे।

वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी से संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण शुरू होगा। सामने आई जानकारी के अनुसार यह स्टेडियम वाराणसी के गंजारी इलाके में बनेगा और इसे लेकर स्थान तय कर लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मार्च को अपने वाराणसी दौरे के दौरान स्टेडियम के निर्माण का शिलान्यास कर सकते है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला सहित सचिव जय शाह ने विशेषज्ञों की टीम के साथ गंजारी इलाके का दौरा किया। इस टीम ने स्थान की मंजूरी भी दे दी है। बीसीसीआई की फंडिंग वाले इस प्रोजेक्ट में स्टेडियम के लिए जमीन यूपी सरकार की ओर से लीज पर दी जाएगी।

यूपी में तीसरा इंटरनेशनल स्टेडियम, बिहार से भी आएंगे दर्शक

कानपुर में ग्रीन पार्क और लखनऊ में इकाना स्टेडियम के बाद पूर्वांचल क्षेत्र में यह पहला क्रिकेट स्टेडियम होगा। कुल मिलाकर यूपी में यह तीसरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा। अहम बात ये भी है कि काशी में स्टेडियम न केवल वाराणसी के लोगों बल्कि पड़ोसी राज्य बिहार से भी दर्शकों को आकर्षित करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार यूपी सरकार ने 120 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है जो किसानों से 31 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के लिए चाहिए। बीसीसीआई 300 ​​करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम का निर्माण करेगा। अधिकारियों के अनुसार गंजारी क्षेत्र में जमीन उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) को यूपी सरकार द्वारा 30 साल के पट्टे पर दी जाएगी। लीज की अवधि को 90 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार होगा स्टेडियम, 30 हजार की क्षमता

काशी में बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम में 30 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। साथ ही खिलाड़ियों के अभ्यास करने, रहने आदि के लिए हॉस्टल सहित अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। गंजारी में विश्वस्तरीय स्टेडियम  के साथ ही आसपास के क्षेत्र को भी विकसित करने की योजना पर काम किया जाएगा।

स्टेडियम के आसपास विकास की रुपरेखा तय करने के लिए विकास प्राधिकरण को जिम्मेदारी मिल सकती है। स्टेडियम को डे-नाइट मैच के लिए तैयार किया जाएगा। यहां चार ड्रेसिंग रूम और इसके करीब तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी बनाए जाएंगे। साथ ही बारिश के पानी को निकालने के लिए खास आधुनिक सिस्टम और खास एलईडी लाइटें भी लगाई जाएंगी।

Open in app