Australian Cricket Awards winners' list Allan Border Medal Pat Cummins | पैट कमिंस को मिला 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' का सर्वोच्च पुरस्कार, महिलाओं में एलिसा का दबदबा
(Photo Courtesy: cricket.com.au)

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के वार्षिक पुरस्कार समारोह में सर्वोच्च सम्मान ‘एलन बॉर्डर मेडल’ से सम्मानित किया गया है। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए गेंद से छेड़छाड के कारण पिछला साल विवादों से भरा रहा था। इस खिताब के लिए कमिंस को नाथन लियोन और आरोन फिंच ने कड़ी टक्कर दी। 

ऐसे होता है विजेता का चयन: विजेता का चयन क्रिकेट खिलाड़ियों, अंपायरों और मीडियाकर्मियों के वोट से होता है जिसमें कमिंस को 156, लियोन को 150 और फिंच को 146 मत मिले। पिछले दो दशक में दिग्गज ग्लेन मैकग्रा और मिशेल जॉनसन के बाद यह खिताब जीतने वाले कमिंस तीसरे तेज गेंदबाज है। 


महिलाओं में एलिसा हीली का दबदबा: इन पुरस्कारों में नाथन लियोन को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी, मार्क्स स्टोइनिस को एकदिवसीय और ग्लेन मैक्सवेल को साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी चुना गया। महिलाओं में एलिसा हीली का दबदबा रहा। इस विकेटकीपर बल्लेबाज को साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिये जाने वाला बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार दिया गया। उन्हें साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय खिलाड़ी भी चुना गया।



 

पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट:

प्लेयर ऑफ द ईयर (वनडे क्रिकेट, पुरुष) - मार्कस स्टोइनिस


प्लेयर ऑफ द ईयर (वनडे क्रिकेट, महिला) - एलिसा हीली

बैटी विल्सन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर - जॉर्जिया वारेहम

ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर - विल पुकोवस्की

टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) - नाथन लियोन


कम्यूनिटी चैंपियन अवार्ड - मॉइजिस हेनरिकेज

डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ द ईयर (महिला) - हीदर ग्राहम

डोमेस्टिक प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) - मैथ्यू वेड

टी20 इंटरनेशल प्लेयर ऑफ द ईयर (महिला) - एलिसा हीली

टी20 इंटरनेशल प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) - ग्लेन मैक्सवेल


एलन बॉर्डर मेडल -पैट कमिंस


बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड - एलिसा हिली


(इनपुट भाषा के साथ)


Web Title: Australian Cricket Awards winners' list Allan Border Medal Pat Cummins
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे