Asia Cup 2023: भारत-पाकिस्तान के बीच मैच श्रीलंका में, 31 अगस्त से 17 सितंबर तक होंगे मैच, बीसीसीआई सचिव शाह और पीसीबी प्रमुख अशरफ ने तय किए शेयडूल

Asia Cup 2023: भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप का बहुचर्चित मैच श्रीलंका में होगा, जिस पर मेजबान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व पदाधिकारियों ने मंजूरी जताई थी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 12, 2023 05:58 PM2023-07-12T17:58:23+5:302023-07-12T18:00:03+5:30

Asia Cup 2023 India-Pakistan match in Sri Lanka held from August 31 to September 17 Zaka Ashraf-Jay Shah meet green-flags hybrid model schedule | Asia Cup 2023: भारत-पाकिस्तान के बीच मैच श्रीलंका में, 31 अगस्त से 17 सितंबर तक होंगे मैच, बीसीसीआई सचिव शाह और पीसीबी प्रमुख अशरफ ने तय किए शेयडूल

file photo

googleNewsNext
Highlightsएशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष जय शाह से मुलाकात की और सौहार्दपूर्ण बैठक के दौरान एशिया कप के कार्यक्रम पर चर्चा की।शेड्यूल शुक्रवार को जारी होने की उम्मीद है। पाकिस्तान में चार और श्रीलंका में नौ मैच होने की संभावना है।

Asia Cup 2023: आखिरकार बीसीसीआई की चली। 2023 एशिया कप हाइब्रिड मॉडल पर खेला जाएगा। पीसीबी की प्रबंधन समिति के नए अध्यक्ष जका अशरफ ने बीसीसीआई सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष जय शाह से मुलाकात की और सौहार्दपूर्ण बैठक के दौरान एशिया कप के कार्यक्रम पर चर्चा की।

शेड्यूल शुक्रवार को जारी होने की उम्मीद है। पाकिस्तान में चार और श्रीलंका में नौ मैच होने की संभावना है। नया पीसीबी प्रशासन प्रस्तावित मॉडल पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गया है। 31 अगस्त से 17 सितंबर तक एशिया कप होने की संभावना है। अशरफ ने पाकिस्तानी मीडिया से कहा, "यह एक अच्छी शुरुआत है और इस तरह की और बैठकें होंगी।" 

आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। धूमल इस समय डरबन में आईसीसी मुख्य कार्यकारियों की बैठक के लिये गए हैं। उन्होंने पुष्टि की कि बीसीसीआई सचिव जय शाह और पीसीबी प्रमुख जाका अशरफ की बृहस्पतिवार को होने वाली आईसीसी बोर्ड की बैठक से पहले मुलाकात हुई ताकि एशिया कप का कार्यक्रम तय हो सके।

इस महीने की शुरुआत में पद संभालने वाले अशरफ ने नजम सेठी की अध्यक्षता वाले पीसीबी के पूर्व प्रशासन द्वारा हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी दिये जाने पर नाराजगी जताई थी। पीसीबी 31 अगस्त से 17 सितंबर तक होने वाले एशिया कप का मेजबान है जो पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जायेगा।

धूमल ने कहा ,‘‘हमारे सचिव ने पीसीबी प्रमुख जाका अशरफ से मुलाकात की और एशिया कप के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। यह उसी के अनुरूप है जिस पर पहले बात की गई थी। पाकिस्तान में लीग चरण के चार मैच होंगे जिसके बाद नौ मैच श्रीलंका में होंगे। इसमें भारत और पाकिस्तान का मैच शामिल है। दोनों टीमें फाइनल खेलती हैं तो वह भी श्रीलंका में होगा।’’

उन्होंने पाकिस्तान मीडिया में आ रही इन अटकलों को खारिज किया कि भारतीय टीम पाकिस्तान जायेगी। पाकिस्तान के खेल मंत्री अहसान मजारी के हवाले से ऐसी खबरें आ रही थीं। धूमल ने कहा ,‘इस तरह की कोई बात नहीं हुई। भारतीय टीम या हमारे सचिव पाकिस्तान नहीं जायेंगे। सिर्फ कार्यक्रम तय किया गया है।’ 

भारतीय टीम श्रीलंका के दाम्बुला में पाकिस्तान से खेल सकती है। पाकिस्तान का अपनी धरती पर एकमात्र घरेलू मैच नेपाल के खिलाफ होगा। इनके अलावा पाकिस्तान में अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, बांग्लादेश बनाम श्रीलंका और श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान मैच होंगे।

हाल ही में पाकिस्तान के खेल मंत्री मजारी ने कहा था कि अगर भारतीय टीम एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आयेगी तो पाकिस्तानी टीम भी वनडे विश्व कप खेलने भारत नहीं जायेगी । बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शायद पाकिस्तानी खेलमंत्री को एशियाई क्रिकेट परिषद की पूर्व में हुई बैठक के बारे में पता नहीं है जिसमें कार्यकारी समिति ने हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी दी थी।

जिसका सुझाव पूर्व पीसीबी अध्यक्ष सेठी ने दिया था। बैठक के दौरान मौजूद एसीसी बोर्ड के एक वरिष्ठ सदस्य ने बताया ,‘हमें पीसीबी की अंदरूनी घटनाओं से कोई सरोकार नहीं है ।हमें इतना पता है कि हाइब्रिड मॉडल पर पीसीबी ने मंजूरी जताई थी ।

इसके बारे में पीसीबी ने आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की थी कि चार मैच पाकिस्तान में होंगे और बाकी श्रीलंका में।’ जहां तक विश्व कप का सवाल है तो पीसीबी को आईसीसी सदस्य प्रतिभागिता समझौता मानना होगा जिस पर 2015 में आठ साल के लिये सभी पूर्ण सदस्यों ने हस्ताक्षर किये थे।

 

Open in app