अफगानिस्तान क्रिकेट ने यो-यो टेस्ट को किया जरूरी, मानक बीसीसीआई से भी ऊपर

बीसीसीआई ने पिछले साल यो-यो टेस्ट को जरूरी किया था और इसके बाद युवराज सिंह, सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों को टीम से बाहर होना पड़ा था।

By विनीत कुमार | Published: August 6, 2018 01:26 PM2018-08-06T13:26:27+5:302018-08-06T13:27:30+5:30

afghanistan cricket board makes yo yo test compulsory for selection | अफगानिस्तान क्रिकेट ने यो-यो टेस्ट को किया जरूरी, मानक बीसीसीआई से भी ऊपर

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

googleNewsNext

नई दिल्ली, 6 अगस्त:अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने नियमों में बदलाव करते हुए राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए अपने खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट पास करना जरूरी कर दिया है। दिलचस्प ये है कि एसीबी ने यो-यो टेस्ट पास करने के लिए जो मानक तय किये हैं वो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वार रखे गये मानक से ज्यादा है। 

एसीबी ने राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए यो-यो टेस्ट में कम से कम 17.3 अंक को जरूरी किया है। वहीं, जो खिलाड़ी अंडर-23 टीम में जगह बनाना चाहते हैं उन्हें यो-यो टेस्ट में कम से कम 17.1 का स्कोर हासिल करना होगा। भारत में बीसीसीआई ने यो-यो टेस्ट पास करने के लिए कम से कम 16.1 का स्कोर जरूरी रखा है।

जाहिर तौर पर अफगानिस्तान क्रिकेट अपने खिलाड़ियों के लिए फिटनेस को तरजीह दे रहा है। हालांकि, नये नियमों के बाद मोहम्मद शहजाद जैसे खिलाड़ियों पर तलवार लटक सकती है। करीब 90 किलो से ज्यादा के वजन वाले शहजाद हाल ही में एक इंटरव्यू में कह चुके हैं कि फिटनेस उनकी भी प्राथमिकता है लेकिन खाने से परहेज नहीं कर सकते।

न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिये इंटरव्यू में शहजाद ने कहा था, 'मैं अपने फिटनेस पर काफी काम करता हूं लेकिन खाने पर कोई समझौता नहीं कर सकता। आप मेरे लिए कोहली जैसी फिटनेस रूटिन चाहते हैं तो मेरे लिए इसे करना संभव नहीं है। हालांकि, मैं इस पर काम कर रहा हूं और मैं कोहली से ज्यादा लंबे छक्के मार सकता हूं। ऐसे में मुझे ऐसी डायट लेने की क्या जरूरत है।' 

बहरहाल, अब एसीबी के नये नियमों के बाद संभव है कि शहजाद को खुद में काफी कुछ बदलना होगा और साथ ही कई खिलाड़ी भी टीम में जगह बनाने को लेकर जूझ सकते हैं।

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने पिछले साल यो-यो टेस्ट को जरूरी किया था और इसके बाद युवराज सिंह, सुरेश रैना जैसे खिलाड़ियों को टीम से बाहर होना पड़ा था। हालांकि बाद में रैना अच्छे प्रदर्शन और यो-यो टेस्ट पास करने के दम पर वापसी करने में कामयाब रहे। इसी साल आईपीएल के हीरो अंबाती रायुडू भी यो-यो टेस्ट पास करने में विफल रहे और इंग्लैंड दौरे से उन्हें बाहर होना पड़ा। 

मोहम्मद शमी भी अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट से पहले यो-यो टेस्ट पास करने में विफल रहे थे लेकिन बाद में वे वापसी करते हुए इंग्लैंड जाने में कामयाब रहे। भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लिश टीम ने भी अपने खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट कराया था। 

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Open in app