टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने युवराज के साथ किया था डेब्यू, 1 साल में ही खत्म हो गया क्रिकेट करियर

आकाश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन वो कुछ खास नहीं कर पाए और उनका करियर केवल एक साल में ही खत्म हो गया।

By सुमित राय | Published: September 19, 2018 08:30 AM2018-09-19T08:30:50+5:302018-09-19T08:30:50+5:30

Aakash Chopra Birthday: Aakash Chopra debut with Yuvraj Singh, but played only 10 Test match | टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने युवराज के साथ किया था डेब्यू, 1 साल में ही खत्म हो गया क्रिकेट करियर

आकाश चोपड़ा सिर्फ 10 टेस्ट मैच खेल पाए।

googleNewsNext

नई दिल्ली, 19 सितंबर। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा 41 साल के हो गए हैं। आकाश चोपड़ा का जन्म 19 सितंबर 1977 को उत्तर प्रदेश का आगरा में हुआ था। आकाश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था, लेकिन वो कुछ खास नहीं कर पाए और उनका करियर केवल एक साल में ही खत्म हो गया।

अक्टूबर 2003 में किया डेब्यू

आकाश ने अक्टूबर 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच से डेब्यू किया था। उसी सीरीज के दूसरे मैच से युवराज ने भी टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। लेकिन आकाश का करियर ज्यादा लंबा नहीं चला और अक्टूबर 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच उनके करियर का आखिरी मैच साबित हुआ।

पहले ही मैच में मिला ओपनिंग का मौका

आकाश को न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में ही वीरेंद्र सहवाग के साथ ओपनिंग करने का मौका मिला और पहली पारी में उन्होंने 42 रन बनाए। दूसरी पारी में भी उन्होंने टीम के लिए 31 रन जोड़े। आकाश को टीम में ओपनिंग करने का मौका उस टाइम मिला जब टी में द्रविड़, तेंदुलकर और लक्ष्मण जैसे दिग्गज प्लेयर्स थे।

टेस्ट करियर में खेल पाए सिर्फ 10 मैच

पहले मैच में शानदार पारी खेलने वाला आकाश अपनी सफलता को कायम नहीं रख सके। अपने सालभर के टेस्ट करियर में उन्होंने 10 मैच खेले, जिसमें 23 के एवरेज से 437 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 फिफ्टी भी लगाई और उनका उच्चतम स्कोर 60 रहा।

युवराज के कारण खत्म हुआ आकाश का करियर

आकाश ने युवराज के साथ टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया, लेकिन उनका करियर युवराज के कारण ही खत्म हुआ। न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद आकाश को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टीम में मौका दिया गया, लेकिन युवराज को टीम में जगह नहीं मिली। हालांकि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर आकाश बुरी तरह फ्लॉप हुए और चार मैचों में 23.25 की औसत से 186 रन ही बना सके।

इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ युवराज और आकाश दोनों को मौका दिया गया, जहां आकाश का फ्लॉप शो जारी रहा। शुरुआती दो मैचों में वो सिर्फ 51 रन बना सके। वहीं युवराज ने पहले मैच में 59 रन बनाए और दूसरे मैच में शानदार शतक लगाते हुए 112 रन बनाए। तीसरे मैच में आकाश को मौका नहीं दिया गया।

पाकिस्तान से आने के बाद आकाश को ज्यादा मौके नहीं मिले और वो सिर्फ दो टेस्ट मैच ही खेल पाए। इन मैचों में भी वे केवल 15 रन ही बना सके। आकाश ने डेब्यू के सालभर बाद भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेला। इसके बाद वे फिर कभी टीम इंडिया में जगह नहीं बना सके।

Open in app