Assembly Elections 2023: कांग्रेस भारी संकट में, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत अपनी-अपनी सीटों पर पिछड़े

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 3, 2023 12:03 PM2023-12-03T12:03:03+5:302023-12-03T12:07:43+5:30

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की चल रही मतगणना में कांग्रेस के लिए एक परेशानी भरी खबर सामने आ रहा है। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत अपनी-अपनी सीटों पर पिछड़ गये हैं।

Assembly Elections 2023: Congress in deep trouble, Home Minister Tamradhwaj Sahu and Assembly Speaker Charan Das Mahant lagged behind on their respective seats | Assembly Elections 2023: कांग्रेस भारी संकट में, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत अपनी-अपनी सीटों पर पिछड़े

फाइल फोटो

Highlightsछत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के मतगणना में कांग्रेस फंसी भारी परेशानी में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत अपनी-अपनी सीटों पर पिछड़ेराज्य कांग्रेस प्रमुख दीपक बैज भी चित्रकोट सीट पर भाजपा प्रत्याशी विनायक गोयल से पिछड़े

रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की चल रही मतगणना में कांग्रेस के लिए एक परेशानी भरी खबर सामने आ रहा है। चुनाव आयोग की ओर से साझा किये जा रहे मतगणना के रुझान में सूबे के दो वरिष्ठ कांग्रेस नेता अपनी सीट पर भाजपा प्रत्याशियों से पिछड़े हुए नजर आ रहे हैं।

जानकरी के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की कांग्रेस सकार के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष चरण दास महंत अपनी-अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार पहले दौर की मतगणना के बाद छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू दुर्ग ग्रामीण विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी ललित चंद्राकर से 3567 वोटों से पीछे चल रहे हैं। जी हां, अभी तक हुई मतगणना के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार ताम्रध्वज साहू को 7445 वोट मिले हैं, जबकि भाजपा के ललित चंद्राकर को 11012 वोट मिले हैं।

वहीं अगर सूबे की सक्ती विधानसभा सीट की बात करें तो वहां पर अपनी किस्मत आजमा रहे विधानसभा के अध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरण दास महंत निकटतम भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर खिलावन साहू से 1855 वोटों से पीछे चल रहे हैं। अभी तक की जानकारी के अनुसार चरण दास महंत को 15341 वोट मिले हैं, जबकि उसने बढ़त बनाने वाले डॉक्टर खिलावन साहू को 17196 वोट मिले हैं।

कांग्रेस के इन दोनों वरिष्ठ नेताओं के अलावा राज्य कांग्रेस प्रमुख दीपक बैज भी चित्रकोट सीट पर भाजपा प्रत्याशी विनायक गोयल से 1525 वोटों से पीछे हैं। यहां पर दीपक बैज को 17347 वोट मिले हैं, जबकि उनके विरोधा भाजपा के विनायक गोयल को अब तक 18872 वोट मिल चुके हैं।

इसके अलावा बघेल सरकार के मंत्री गुरु रुद्र कुमार नवागढ़ सीट पर भाजपा के पूर्व मंत्री दयालदास बघेल से 867 वोटों से पीछे चल रहे हैं। रुद्र कुमार को अब तक 13330 वोट, जबकि दयालदास बघेल को 14197 वोट मिले हैं।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं और यहां पर सीधी लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी के बीच में है। साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस के भूपेश बघेल ने भाजपा को हराकर करीब 15 सालों के बाद सत्ता पर कब्जा किया था। मजे की बात है कि इस चुनाव में भी बीजेपी बिना सीएम के चेहरे के कांग्रेस और भूपेश बघेल से मुकाबला कर रही है।

साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने यहां पर 68 सीटें जीतीं और भाजपा ने 15 सीटें जीतीं। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) ने पांच सीटें जीती थीं, जबकि बहुजन समाज पार्टी ने भी दो सीटें जीती थीं।

वहीं इस चुनाव की बात करें तो अगर भूपेश बघेल लगातार दूसरी बार छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनाने में सफल रहते हैं तो इतना तय है कि कांग्रेस में उनका कद ऊंचा हो जाएगा।  छत्तीसगढ़ में कुल दो चरणों में हुए मतदान में 76.31 फीसदी वोटिंग हुई।

यहां पर आज भूपेश बघेल, रमन सिंह, विजय बघेल, अमित जोगी, टीएस सिंहदेव, मोहन मरकाम, कवासी लखमा , रेणुका सिंह , चरणदास महंत के भाग्य का फैसला होगा।

Web Title: Assembly Elections 2023: Congress in deep trouble, Home Minister Tamradhwaj Sahu and Assembly Speaker Charan Das Mahant lagged behind on their respective seats

छत्तीसगढ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे