जेरोधा के सह-संस्थापक का बड़ा ऐलान, अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा करेंगे दान, जानें क्यों लिया ऐसा फैसला

By विनीत कुमार | Published: June 6, 2023 05:14 PM2023-06-06T17:14:26+5:302023-06-06T17:39:35+5:30

जेरोधा (Zerodha) के सह-संस्थापक निखिल कामथ ने ऐलान किया है कि वे अपनी ज्यादातर संपत्ति का दान करेंगे। वे हाल में 'द गिविंग प्लेज' नाम की संस्था से जुड़े थे।

Zerodha co founder Nikhil Kamath decides to give away most of his wealth, fourth indian to join The Giving Pledge organisation | जेरोधा के सह-संस्थापक का बड़ा ऐलान, अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा करेंगे दान, जानें क्यों लिया ऐसा फैसला

निखिल कामथ अपनी संपत्ति का ज्यादातर हिस्सा करेंगे दान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वित्तीय सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी जेरोधा (Zerodha) के सह-संस्थापक निखिल कामथ अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। खासकर वे अपने मजाकिया लिंक्डइन पोस्ट के लिए जरूर सुर्खियां बटोरते रहते हैं। अब एक बार फिर वे चर्चा में हैं लेकिन इस बार एक नेक काम के लिए वे सर्खियों में छा गए हैं। 

दरअसल, कामथ हाल ही में 'द गिविंग प्लेज' नाम की संस्था से जुड़े हैं। अब यदि आप सोच रहे हैं कि ये संस्था क्या है, तो बता दें कि 'गिविंग प्लेज' एक अभियान है जो दुनिया धनी व्यक्तियों और परिवारों को अपने जीवनकाल के दौरान या अपनी वसीयत में परोपकारी कार्यों के लिए कम से कम आधी संपत्ति दान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। इसकी स्थापना वारेन बफेट और बिल गेट्स ने 2010 में की थी।

ऐसे में अजीम प्रेमजी, किरण मजूमदार-शॉ और रोहिणी और नंदन नीलेकणि के बाद कामथ अब इस अभियान से जुड़ने वाले  चौथे भारतीय बन गए हैं।

एक बयान में कामथ ने 'द गिविंग प्लेज' में शामिल होने के लिए अपना आभार व्यक्त किया और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के अपने समर्पण का उल्लेख किया। कामथ ने कहा, 'एक युवा परोपकारी के रूप में, मैं गिविंग प्लेज में शामिल होने के दौरान अपना आभार व्यक्त करने के लिए ये लिख रहा हूं। मेरी उम्र के बावजूद मैं दुनिया को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं और मानता हूं कि एक अधिक न्यायसंगत समाज बनाने का संस्था का मिशन मेरे मूल्यों और आकांक्षाओं के साथ मेल खाता है।'

कामथ लगभग दो दशकों से शेयर बाजारों में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उन्होंने 17 साल की उम्र में पूर्णकालिक काम करना शुरू किया और निवेश में विशेषज्ञता हासिल की। साथ ही सार्वजनिक और निजी दोनों बाजारों में अवसरों का विश्लेषण करने में काफी समय बिताया।

जेरोधा के सह-संस्थापक होने के अलावा, उन्होंने अन्य उद्यम जैसे गृहस (Gruhas) भी स्थापित किए हैं। यह निजी निवेश के लिए मंच उपलब्ध कराता है। इसके साथ ही हेज फंड ट्रू बीकन, जो भारत में अल्ट्रा हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल्स (एचएनआई) के धन का प्रबंधन करता है, फिनटेक इनक्यूबेटर रेनमैटर, और रेनमैटर फाउंडेशन, जो जलवायु संबंधी मुद्दों पर केंद्रित गैर-लाभकारी संगठनों का समर्थन करता है, आदि वेंचर्स भी स्थापित किए।

Web Title: Zerodha co founder Nikhil Kamath decides to give away most of his wealth, fourth indian to join The Giving Pledge organisation

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Zerodha