जी-सोनी विलय: तीन हिंदी चैनलों को बेचने पर बनी सहमति, देखें लिस्ट में कौन-कौन

By भाषा | Published: October 26, 2022 06:51 PM2022-10-26T18:51:56+5:302022-10-26T18:58:36+5:30

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) को अपना प्रस्ताव पेश किया था और चार अक्टूबर को कुछ संशोधनों के बाद इस समझौते को मंजूरी दे दी गई थी।

zee Sony merger Media conglomerate agreed sell three Hindi channels Big Magic, Zee Action and Zee Classic see | जी-सोनी विलय: तीन हिंदी चैनलों को बेचने पर बनी सहमति, देखें लिस्ट में कौन-कौन

चैनल जी एक्शन और जी क्लासिक को भी बेचने पर सहमति व्यक्त की है।

Highlights58 पृष्ठ के विस्तृत आदेश को सार्वजनिक कर दिया।दोनों कंपनियां हिंदी मनोरंजन चैनल बिग मैजिक को बेचने पर सहमत हो गई हैं।चैनल जी एक्शन और जी क्लासिक को भी बेचने पर सहमति व्यक्त की है।

नई दिल्लीः मीडिया समूह सोनी और ज़ी ने तीन हिंदी चैनल...बिग मैजिक, ज़ी एक्शन और ज़ी क्लासिक को बेचने के लिए स्वेच्छा से सहमति व्यक्त की है। दोनों कंपनियों ने प्रस्तावित विलय समझौते से जुड़ी संभावित प्रतिस्पर्धा रोधी चिंताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

उन्होंने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) को अपना प्रस्ताव पेश किया था और चार अक्टूबर को कुछ संशोधनों के बाद इस समझौते को मंजूरी दे दी गई थी। सीसीआई ने मंजूरी देने के तीन सप्ताह से अधिक समय बाद बुधवार को अपने 58 पृष्ठ के विस्तृत आदेश को सार्वजनिक कर दिया।

आदेश के अनुसार, दोनों कंपनियां हिंदी मनोरंजन चैनल बिग मैजिक को बेचने पर सहमत हो गई हैं। दोनों ने हिंदी फिल्म चैनल जी एक्शन और जी क्लासिक को भी बेचने पर सहमति व्यक्त की है। सीसीआई की प्रथम दृष्टया राय के बाद दोनों कंपनियां प्रस्तावित सौदे में संशोधन के लिए स्वेच्छा से इसलिए सहमत हुई हैं, क्योंकि इस सौदे से प्रतिस्पर्धा पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है।

एक निश्चित सीमा से अधिक के सौदों के लिए अनिवार्य रूप से सीसीआई की मंजूरी चाहिए होती है। नियामक बाजार में निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करना चाहता है। सीसीआई ने चार अक्टूबर को कहा था कि उसने प्रस्तावित ज़ी-सोनी विलय सौदे को मंजूरी दे दी है।

इसकी घोषणा पिछले साल सितंबर में की गई थी। संबंधित बाजारों में उचित प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए नियामक ने तीन चैनलों को खरीदने से पहले संबंधित खरीदार द्वारा पूरी की जाने वाली विभिन्न जरूरतों को भी अनिवार्य कर दिया है। 

Web Title: zee Sony merger Media conglomerate agreed sell three Hindi channels Big Magic, Zee Action and Zee Classic see

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे