भारत में स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी विनिर्माण के लिए शाओमी ने तीन कंपनियों से हाथ मिलाया

By भाषा | Published: February 25, 2021 05:16 PM2021-02-25T17:16:46+5:302021-02-25T17:16:46+5:30

Xiaomi joins three companies to manufacture smartphones, smart TVs in India | भारत में स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी विनिर्माण के लिए शाओमी ने तीन कंपनियों से हाथ मिलाया

भारत में स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी विनिर्माण के लिए शाओमी ने तीन कंपनियों से हाथ मिलाया

नयी दिल्ली, 25 फरवरी शाओमी ने अपने ‘मेक इन इंडिया’ प्रयासों को मजबूती देने के लिए ठेके पर विनिर्माण करने वाली कंपनियों बीवाईडी, डीबीजी और रेडिएंट से हाथ मिलाया है।

चीन की कंपनी ने स्मार्टफोन विनिर्माण के लिए बीवाईडी और डीबीजी से करार किया है। वहीं भारत में अपनी स्मार्ट टीवी की क्षमता बढ़ाने के लिए उसने रेडिएंट से हाथ मिलाया है।

शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु जैन ने बृहस्पतिवार को वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डीबीजी की इकाई हरियाणा में पहले से परिचालन में है। इससे शाओमी की मासिक विनिर्माण क्षमता करीब 20 प्रतिशत बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि बीवाईडी की इकाई तमिलनाडु में जल्द परिचालन में आएगी।

फिलहाल शाओमी के भारत में पांच परिसर है, जहां उसकी भागीदार फॉक्सकॉन और फ्लेक्स तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में फोन असेंबल करती हैं।

जैन ने कहा, ‘‘घर से काम और घर से पढ़ाई की वजह से स्मार्टफोन की मांग में भारी इजाफा हुआ है, जिसके चलते विनिर्माण क्षमता बढ़ाने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा कि क्षमता में विस्तार से हम बढ़ी मांग को पूरा कर पाएंगे।

उन्होंने बताया कि इन फोन में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर कलपुर्जे स्थानीय स्तर पर विनिर्मित, असेंबल या खरीदे गए हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Xiaomi joins three companies to manufacture smartphones, smart TVs in India

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे