विश्व जलवायु संस्थान मीट ने लीडर्स को एनर्जी ट्रांसफॉर्मेशन के केंद्र में इक्विटी रखने का किया आह्वान

By मनाली रस्तोगी | Published: January 6, 2023 08:43 PM2023-01-06T20:43:01+5:302023-01-06T20:44:57+5:30

विश्व जलवायु संस्थान (WCI) ने 2023 में 'ग्लोबल लीडरशिप इन क्लाइमेट एक्शन' पर अपनी ग्लोबल डायलॉग सीरीज के तहत बैरी गार्डिनर के साथ विशेष अतिथि के रूप में पहली बैठक की मेजबानी की।

World Climate Institute Meet Calls on Leaders to Place Equity at Heart of Energy Transformation | विश्व जलवायु संस्थान मीट ने लीडर्स को एनर्जी ट्रांसफॉर्मेशन के केंद्र में इक्विटी रखने का किया आह्वान

विश्व जलवायु संस्थान मीट ने लीडर्स को एनर्जी ट्रांसफॉर्मेशन के केंद्र में इक्विटी रखने का किया आह्वान

अहमदाबाद: विश्व जलवायु संस्थान (WCI) ने 2023 में 'ग्लोबल लीडरशिप इन क्लाइमेट एक्शन' पर अपनी ग्लोबल डायलॉग सीरीज के तहत एमपी, जलवायु संसद के निदेशक और यूके सरकार के राज्य ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के पूर्व छाया सचिव बैरी गार्डिनर के साथ विशेष अतिथि के रूप में पहली बैठक की मेजबानी की। यह कार्यक्रम गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (जीसीसीआई) और इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) के सहयोग से आयोजित किया गया था और आईटीसी नर्मदा, अहमदाबाद में आयोजित किया गया था।

अन्य वक्ताओं में भारत में डेनमार्क के राजदूत महामहिम फ्रेडी स्वान; एसजे हैदर आईएएस, प्रमुख सचिव, जलवायु परिवर्तन विभाग, गुजरात सरकार; समीर सिन्हा चेयर इंडिया ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल; पथिक पटवारी, अध्यक्ष, गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स; महामहिम डॉ कंदेह युमकेला, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर महासचिव और सभी के लिए सतत ऊर्जा के विशेष प्रतिनिधि थे।

COP27 ने आगामी वर्ष के लिए टोन सेट कर दिया है, इस कार्यक्रम ने जलवायु कार्रवाई में नेतृत्व के अवसरों की खोज की और कैसे विकासशील राष्ट्र तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के पेरिस जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने का नेतृत्व कर सकते हैं। इस कार्यक्रम ने जलवायु कार्रवाई में नेतृत्व, जलवायु क्षेत्र में नवाचार, हरित उद्योगों के भविष्य के वित्तपोषण और जलवायु क्रांति को गति देने के बारे में व्यापक बातचीत की मेजबानी की। 

कार्यक्रम की शुरुआत जलवायु नेतृत्व पर बैरी गार्डिनर के साथ बातचीत के साथ हुई। उन्होंने घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा, "WCI संवाद ने स्पष्ट किया कि दुनिया को तत्काल परिवर्तनकारी कार्रवाई की आवश्यकता है। वैश्विक नेतृत्व लक्ष्य निर्धारित करने और यह उम्मीद करने के बारे में नहीं है कि कोई और उन्हें पूरा करेगा। हमें ऐसे नेताओं की आवश्यकता है जो समानता को हमारे ऊर्जा परिवर्तन के केंद्र में रखें। इसका मतलब है कि उत्सर्जन में कटौती के लक्ष्य को पूरा करने के लिए धन जुटाना जो हमें 1.5 डिग्री के पेरिस लक्ष्य के अनुरूप लाएगा।"

एएनआई के अनुसार, 'जलवायु में नवाचार को सशक्त बनाने' पर बोलते हुए, एच.ई. भारत में डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वान ने कहा, "डेनमार्क को हमारी हरित सामरिक साझेदारी के हिस्से के रूप में जलवायु कार्रवाई में भारत के साथ अपने सहयोग पर बहुत गर्व है। मैं विश्व जलवायु संस्थान का आभारी हूं कि उसने हमारी कुछ महत्वपूर्ण पहलों को वैश्विक संवाद में सबसे आगे रखा। हम इस रिश्ते को और गहरा करने की उम्मीद कर रहे हैं।"

जलवायु कार्रवाई के लिए साझेदारी बनाना

इंडिया ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के अध्यक्ष समीर सिन्हा ने कहा, "ग्रीन बिल्डिंग केवल निर्माण के बारे में नहीं है, यह हरित, स्वच्छ, सुरक्षित और पूर्ण जीवन शैली के बारे में है। पीएम मोदी की लाइफ इनिशिएटिव (लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट) में भी यही संदेश है।" गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष पथिक पटवार ने कहा, "हम अपने सदस्यों के लिए वैश्विक हरित व्यवसाय के अवसरों की पूरी क्षमता लाने के लिए विश्व जलवायु संस्थान के साथ साझेदारी करके खुश हैं, जिससे गुजरात और भारत स्वच्छ प्रौद्योगिकियों में नवाचार के अत्याधुनिक स्थान पर खुद को सुनिश्चित कर सकें।"

COP28 की राह

बैठक में विकासशील अर्थव्यवस्थाओं द्वारा मूल्य-निर्माण को अधिकतम करने, हरित पहलों के लिए नीतिगत प्रोत्साहन और ग्रामीण और शहरी स्थानों में जलवायु शमन प्रथाओं को डिकोड करने के लिए नई तकनीकों की क्षमता का दोहन करने के लिए सरकारों और संस्थानों की भूमिका जैसे प्रासंगिक मुद्दों को संबोधित किया गया। यह आगे की राह पर एक एजेंडा-सेटिंग बातचीत के साथ समाप्त हुआ, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि सीओपी28 की राह कैसी दिखती है और वर्तमान जलवायु संवाद में कौन प्रमुख प्रवर्तक और उपलब्धि हासिल करने वाला होगा।

Web Title: World Climate Institute Meet Calls on Leaders to Place Equity at Heart of Energy Transformation

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे