बिटकॉइन हॉल्टिंग क्या है, कितना महत्वपूर्ण है, यहां जानें..

By आकाश चौरसिया | Published: April 20, 2024 10:35 AM2024-04-20T10:35:21+5:302024-04-20T11:10:25+5:30

ब्लॉकचेन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि हर बार श्रृंखला में 210,000 ब्लॉक जोड़े जाने पर, लगभग हर चार साल में आधा कर दिया जाता है। यह सब उतार-चढ़ाव बिटकॉइन हॉल्टिंग के जरिए होता है।

What is Bitcoin halving how is it important for us | बिटकॉइन हॉल्टिंग क्या है, कितना महत्वपूर्ण है, यहां जानें..

फाइल फोटो

Highlightsबिटकॉइन हॉल्टिंग प्रक्रिया बेहद अहम है, क्योंकि इससे भाव में गिरावट आईयह प्रक्रिया लगभग हर चार साल में होती हैइसलिए जानना जरूरी है कि आखिर क्या आज के भाव में बदलाव हुए

नई दिल्ली: बिटकॉइन में लंबे समय से वेटिंग में रहे हॉल्टिंग इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां पर है और यह दुर्लभ वस्तु के रूप में क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य को कम कर देता है। हालांकि, ये माना जाता रहा है कि यह सट्टेबाजों द्वारा इसमें किए गए तकनीकी बदलाव से इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव होता है।

ब्लॉकचेन को इस तरह डिजाइन किया गया है कि हर बार श्रृंखला में 210,000 ब्लॉक जोड़े जाने पर, लगभग हर चार साल में आधा कर दिया जाता है। इसकी गति रुकने पर खनिकों के लिए पुरस्कार के रूप में उपलब्ध बिटकॉइन की मात्रा आधी हो जाती है। इससे खनन कम लाभदायक हो जाता है और नए बिटकॉइन का उत्पादन धीमा हो जाता है। अभी आंकड़ों के मुताबिक, मार्च में बिटकॉइन के $73,803.25 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद यह गिरावट आई है।

हॉल्टिंग का तात्पर्य बिटकॉइन की मूलभूत ब्लॉकचेन तकनीक में बदलाव से है, जिसका उद्देश्य नए बिटकॉइन बनाने की गति को कम करना है। इसे निर्मित Satoshi Nakamoto ने किया है, बिटकॉइन को 21 मिलियन टोकन की सीमित आपूर्ति के लिए संरचित किया गया है। यह बिटकॉइन के इतिहास में चौथी घटना है, जब भारी गिरावट होने की उम्मीद जताई गई। हालांकि, 19 मिलियन टोकन के रूप में जारी हो चुका है। 

2012 के शुरुआत में इनाम $50 से घटकर $25 हुआ था। सबसे हालिया पड़ाव से इनाम और कम होकर $3.125 हो जाएगा, जो मौजूदा कीमतों पर लगभग $200,000 के बराबर है, 19 अप्रैल तक बिटकॉइन का कारोबार $64,000 पर होगा।

हॉल्टिंग की प्रक्रिया 2041 तक जारी रहेगी, उस समय तक सभी बिटकॉइन का खनन किया जा चुका होगा। हालांकि, ईरान और इजराइल के बीच हालिया भू-राजनीतिक तनाव के कारण इस विशेष बिटकॉइन हॉल्टिंग घटना के अपने पूर्ववर्तियों से विचलित होने की उम्मीद है, जिससे बाजार में अस्थिरता पैदा हो गई है।

बिटकॉइन में भारी गिरावट देखी गई और यह एक महीने के सबसे निचले स्तर पर गिर गया। शुक्रवार को, एशिया सत्र के अनुसार बिटकॉइन में 5.5 फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गई और यह $59,961 पर आ गया।

लंबी अवधि में, यह आपूर्ति कटौती बिटकॉइन के स्टॉक-टू-फ्लो अनुपात को बढ़ाते हुए अधिक संस्थागत और खुदरा पूंजी को आकर्षित कर सकती है। ZebPay बिटकॉइन और व्यापक क्रिप्टो बाजार के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों दृष्टिकोणों को लेकर आशावादी है।

Web Title: What is Bitcoin halving how is it important for us

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे