आपकी मृत्यु के बाद बैंक खातों में बचे आपके पैसे का क्या होगा? जानें यहां

By मनाली रस्तोगी | Published: September 21, 2023 10:38 AM2023-09-21T10:38:19+5:302023-09-21T10:43:58+5:30

आपको अपने बैंक खाते के लिए किसी को नामांकित क्यों करना चाहिए और यह आपकी बचत को कैसे सुरक्षित करता है? यहां जानें।

What happens to your money saved in bank accounts after your death know here | आपकी मृत्यु के बाद बैंक खातों में बचे आपके पैसे का क्या होगा? जानें यहां

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई: क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी मृत्यु के बाद आपके पैसे का क्या होगा? आपके जाने के बाद आपके मन में आपके पैसे और बचत से जुड़े कई सवाल होंगे। सबसे पहले, क्या आपने अपने बैंक खाते के लिए एक नामांकित व्यक्ति नामित किया है? आपके निधन की स्थिति में प्रियजनों को अपनी बचत के सुचारु हस्तांतरण के लिए एक नामांकित व्यक्ति सुनिश्चित करना आवश्यक है।

आपकी मृत्यु के बाद आपके पैसे का क्या होगा?

जब किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बैंक उचित सत्यापन के बाद खाते की धनराशि नामित नामित व्यक्ति को हस्तांतरित कर देता है।

नामांकित व्यक्तियों को समझना

नामांकित व्यक्ति वे व्यक्ति होते हैं जिन्हें खाताधारक की मृत्यु के मामले में खाते या एफडी शेष का दावा करने के लिए नामित किया जाता है। बैंक खाता या एफडी खोलते समय, आपसे एक नामांकित व्यक्ति निर्दिष्ट करने के लिए कहा जाता है।

नामांकित व्यक्ति का चयन

खाता खोलने का फॉर्म भरते समय आपको नामांकित व्यक्ति के विवरण के लिए एक अनुभाग मिलेगा। आप एक भरोसेमंद व्यक्ति चुन सकते हैं, चाहे वह परिवार का सदस्य, जीवनसाथी, बच्चा, भाई-बहन, दोस्त या रिश्तेदार हो। एक नाबालिग नामांकित व्यक्ति के लिए, एक अभिभावक नियुक्त करें जो उनकी ओर से धन का उपयोग कर सके।

संयुक्त खाते और नामांकित व्यक्ति

संयुक्त खातों के मामले में नामांकित व्यक्ति के चयन के लिए सभी खाताधारकों की सहमति की आवश्यकता होती है। संयुक्त खाते में नामांकित व्यक्ति को जोड़ने या हटाने के लिए सभी जमा धारकों से सहमति की आवश्यकता होती है।

नॉमिनी बदलता है

आप आवश्यकतानुसार बार-बार नामांकित व्यक्तियों को संशोधित या जोड़ सकते हैं, परिवर्तनों पर कोई निर्धारित सीमा नहीं है।

नामांकित व्यक्ति की आवश्यकता

बचत खाता खोलते समय एक नामांकित व्यक्ति को नामित करना अनिवार्य है। यह आपके परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखता है। नामांकित व्यक्ति को नामित करने में विफल रहने से खाताधारक की मृत्यु के बाद फंड हस्तांतरण जटिल हो सकता है।

नामांकित व्यक्ति के विवरण की जांच करना

आप अपनी बैंक शाखा में जाकर या ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करके अपने नामांकित व्यक्ति का नाम सत्यापित कर सकते हैं।

नामांकित व्यक्तियों को बाद में जोड़ना

आपके पास ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से अपने बचत खाते के लिए नामांकित व्यक्तियों को जोड़ने या संशोधित करने का विकल्प है। लॉग इन करने के बाद, बचत खाता शेष अनुभाग पर जाएं, खाता सारांश पृष्ठ तक पहुंचें, और नामांकित जानकारी जोड़ने या अपडेट करने के लिए नामांकित विकल्प का चयन करें।

आपके बैंक खाते के लिए एक नामांकित व्यक्ति सुनिश्चित करना आपके प्रियजनों के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, चुनौतीपूर्ण समय के दौरान फंड ट्रांसफर को सरल बनाता है।

Web Title: What happens to your money saved in bank accounts after your death know here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :BankBankभारत