UPI पर क्रेडिट लाइन सर्विस शुरू होने से ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा, मिनटों में कर सकेंगे पेमेंट

By अंजली चौहान | Published: September 14, 2023 04:43 PM2023-09-14T16:43:51+5:302023-09-14T16:46:11+5:30

यूपीआई पर क्रेडिट लाइन की शुरूआत से भारत में क्रेडिट परिदृश्य को नया आकार देने, मौजूदा क्रेडिट उत्पादों की सीमाओं को संबोधित करने और फिनटेक नवाचार के लिए नए अवसर पैदा करने की क्षमता है।

UPI With the launch of credit line service on UPI customers will get this facility they will be able to make payment within minutes | UPI पर क्रेडिट लाइन सर्विस शुरू होने से ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा, मिनटों में कर सकेंगे पेमेंट

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsयूपीआई पेमेंट में कंपनी ने अलग-अलग मोड में पेमेंट का विकास किया है यूपीआई क्रेडिट लाइन सर्विस शुरू की गई है ग्राहकों को इससे काफी ज्यादा लाभ मिलेगा

UPI: एनपीसीआई द्वारा यूपीआई पर क्रेडिट लाइन को हाल ही में ग्राहकों के लिए लॉन्च किया गया है। यूपीआई की बढ़ती लोकप्रियता के बीच, अब आपके अकाउंट में कैश न होने के बाद भी आप मोबाइल फोन के जरिए आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।

'यूपीआई क्रेडिट लाइन' के अलावा कंपनी ने अलग-अलग पेमेंट मोड भी लॉन्च किए हैं। इसमें बोलकर पेमेंट करने के लिए हलो यूपीआई और फीचर फोन के जरिए ऑफलाइन पेमेंट करने के लिए यूपीआई लाइटएक्स शामिल है। 

क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई क्या है?

क्रेडिट लाइन ऑन यूपीआई सर्विस एक तरह का डिजिटल क्रेडिट कार्ड है जो प्री अप्रूव्ड लोन की तरह काम करता है। इसमें क्रेडिट कार्ड की तरह ही कस्टमर को खर्च करने के लिए अमाउंट की एक लिमिट दी जाएगी।

इसके लिए पहले बैंक में अप्लाई करना पड़ेगा। बैंक से अप्रूवल मिलने के बाद आपके अकाउंट में पैसे हो या न हो आप यूपीआई से पेमेंट कर पाएंगे।

उपभोक्ताओं को कैसे होगा फायदा 

- ग्राहकों को इसके इस्तेमाल से बहुत फायदा होने वाला है। पेमेंट के लिए कम से कम समय लगेगा। क्रेडिट कार्ड बनने में थोड़ा समय लगा है। क्रेडिट लाइन अप्रूवल के बाद तुरंत मिल जाएगी।

- उपभोक्ताओं को अलग-अलग कार्ड कैरी करने की जरूरत अब नहीं होगी।अपने मोबाइल फोन से ही यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकेंगे।

- पॉइंट-ऑफ-परचेज क्रेडिट एक्सपीरिंय सीमलेस हो जाएगा। ये बीएनजीएल सेक्टर में ट्रांसफॉरमेशनल ग्रोथ ला सकता है। 

- यूपीआई स्टेप-अप क्रेडिट लाइन्स" जैसे अवसरों के आकार लेने की आशा करते हैं। यह उन्हें औपचारिक ऋण से परिचित कराएगा जिसकी शुरुआत छोटी लाइनों (5K) से होगी और उन्हें अच्छे पुनर्भुगतान व्यवहार के साथ बढ़ाया जाएगा।

Web Title: UPI With the launch of credit line service on UPI customers will get this facility they will be able to make payment within minutes

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे