UPI यूज करने पहले जान लें ये जरूरी बातें, पेमेंट करते समय नहीं होगी कोई दिक्कत

By अंजली चौहान | Published: September 18, 2023 01:48 PM2023-09-18T13:48:39+5:302023-09-18T13:52:26+5:30

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में जानना आपके अनुभव को बढ़ा सकता है। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको यूपीआई के बारे में जरूर जाननी चाहिए।

UPI Know these important things before using UPI there will be no problem while making payment | UPI यूज करने पहले जान लें ये जरूरी बातें, पेमेंट करते समय नहीं होगी कोई दिक्कत

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsयूपीआई लेनदेन में बरतें सावधानीअपना पिन किसी के भी साथ साझा न करें यूपीआई यूज करने के लिए अपनी आईडी वेरिफाई जरूर कर लें

नई दिल्ली: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस जिसे आमतौर पर यूपीआई कहा जाता है, आज कल लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। यूपीआई भारत में तेजी से बढ़ रहा है और पेमेंट के मामले में लोग इसे अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं।  

बिना किसी परेशानी के धन का लेन-देन करने में आपकी मदद करने के लिए कई यूपीआई ऐप्स मौजूद हैं। यूपीआई भुगतान मोड की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि इसे आपके मोबाइल फोन के माध्यम से संचालित किया जा सकता है ताकि आप अपनी धनराशि अपनी जेब में रख सकें। 

हालांकि, अभी भी बहुत से लोग यूपीआई के जरिए पेमेंट नहीं कर रहे हैं और अगर आप यूपीआई पेमेंट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को जानना जरूरी है। आइए बताते हैं आपको पांच महत्वपूर्ण बातें...

1- यूपीआई आईडी वेरिफाई करें

जब आप पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूपीआई का उपयोग करते हैं, तो यूपीआई ऐप पर एक पुष्टिकरण पृष्ठ प्रदर्शित होता है जो रिसीवर का नाम, यूपीआई आईडी और वह राशि दिखाता है जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। आपको विवरणों को बहुत सावधानी से वेरिफाई (सत्यापित) करना होगा। अगर यह निश्चित नहीं है तो आप यह जांचने के लिए कि आईडी सही है या नहीं, बहुत छोटी राशि जैसे 1 रुपये या 2 रुपये स्थानांतरित कर सकते हैं। 

2- यूपीआई लेन-देन की सीमा

यूपीआई व्यक्ति-से-व्यक्ति (पी2पी) हस्तांतरण के लिए प्रति दिन अधिकतम 1 लाख रुपये तक के लेनदेन की अनुमति देता है जबकि कुछ व्यक्ति-से-व्यापारी (पी2एम) लेनदेन जैसे क्रेडिट कार्ड भुगतान, शेयर बाजार भुगतान आदि की 2 लाख रुपये तक का ट्रांसफर अनुमति देता है।

साथ ही, प्रति दिन अधिकतम 20 यूपीआई लेनदेन पर भी प्रतिबंध है। यदि आपने 24-लेनदेन की सीमा समाप्त कर ली है, तो आपको दूसरा लेनदेन करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना होगा। हालाँकि, उपर्युक्त सीमाएँ बैंक-दर-बैंक भिन्न भी हो सकती हैं, इसलिए आप अपने बैंक से सटीक सीमा की जाँच कर सकते हैं।

3- अननोन पेमेंट का भुगतान न करें

कभी भी किसी अज्ञात भुगतान अनुरोधों का जबाव न दें ये फ्रॉड हो सकता है। ऐसे में आप केवल दूसरे व्यक्ति से भुगतान का अनुरोध करने के लिए भी यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। आप अन्य यूपीआई उपयोगकर्ताओं को भुगतान अनुरोध भेज सकते हैं। जिस व्यक्ति को यूपीआई भुगतान अनुरोध प्राप्त होता है उसे भुगतान स्थानांतरित करने के अनुरोध को स्वीकृत करना होगा।

4- यूपीआई के माध्यम से व्यापारी भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें

व्यापारी भुगतान करने के लिए आप यूपीआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से भुगतान करने के लिए अपने RUPAY क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। लेन-देन करने से पहले आपको अपने मौजूदा RUPAY क्रेडिट कार्ड को अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म से लिंक करना होगा। जब आप व्यापारी को भुगतान करने के लिए यूपीआई एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं तो आप अंतिम भुगतान करने के लिए अपने बैंक और लिंक किए गए क्रेडिट कार्ड के बीच चयन कर सकते हैं। यहां यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप पी2पी ट्रांसफर या छोटे व्यापारियों के लिए यूपीआई के माध्यम से क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

5- विफल लेनदेन और राशि डेबिट हो गई

जब आप किसी सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं तो तकनीकी खराबी की संभावना हमेशा बनी रहती है। कभी-कभी आप यूपीआई प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय अपने खाते से भुगतान डेबिट होने का अनुभव कर सकते हैं लेकिन प्राप्तकर्ता के खाते में जमा नहीं किया जा सकता है। आमतौर पर, भुगतान तुरंत वापस कर दिया जाता है लेकिन कुछ मामलों में 3 से 5 कार्य दिवस तक का समय लग सकता है। हालाँकि, आप शीघ्र समाधान के लिए अपने बैंक के ग्राहक सेवा में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। लेन-देन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल इंटरनेट काम कर रहा है। विफल लेनदेन की संभावना को कम करने के लिए आप कोई बड़ा लेनदेन करने से पहले एक छोटा टिकट भुगतान कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि किसी भी राशि को स्थानांतरित करने से पहले, अधिक भुगतान या कम भुगतान को रोकने के लिए भुगतान राशि को सत्यापित करना सुनिश्चित करें। कम या अधिक राशि का भुगतान करने से बचने के लिए बिल को दोबारा जांच लें। किसी विश्वसनीय स्रोत से प्राप्त विश्वसनीय यूपीआई-सक्षम ऐप का उपयोग करें और अपने यूपीआई ऐप को अपडेट रखें।

यूपीआई सुविधा का प्रयोग करते समय कभी भी अपना पिन किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा न करें जिसे आप नहीं जानते हों। यूपीआई लेनदेन करने के लिए हमेशा विश्वसनीय वाई-फाई नेटवर्क या अपने निजी इंटरनेट का उपयोग करें।

Web Title: UPI Know these important things before using UPI there will be no problem while making payment

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे