UPI Credit Card Link: क्या क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने पर मिलेगा फायदा? जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: November 8, 2023 02:43 PM2023-11-08T14:43:49+5:302023-11-08T14:44:50+5:30

क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने का एक महत्वपूर्ण लाभ सुविधा है

UPI Credit Card Link Will there be any benefit by linking credit card with UPI? Know here | UPI Credit Card Link: क्या क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने पर मिलेगा फायदा? जानें यहां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

UPI Credit Card Link: वर्तमान समय में ऑनलाइन का जमाना है और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने डिजिटल भुगतान और फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया को सरल बनाकर लोगों के जीवन को आसान बना दिया है।

अब तक, आप केवल डेबिट कार्ड या बचत बैंक खाते से ही अपने यूपीआई में धनराशि स्थानांतरित कर सकते थे। हालाँकि, आरबीआई ने अब क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की अनुमति दे दी है। हालाँकि, इस कदम के फायदे और नुकसान हैं।

क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने का एक महत्वपूर्ण लाभ इसकी सुविधा है। यूपीआई के साथ, उपयोगकर्ता कहीं से भी 24/7 लेनदेन कर सकते हैं, जिससे बैंकों में जाने और लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

यूपीआई विभिन्न प्रकार के लेनदेन का समर्थन करता है, जिसमें पीयर-टू-पीयर संग्रह अनुरोध, व्यापारियों को भुगतान और उपयोगिता बिल भुगतान शामिल हैं, जो इससे जुड़े क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके आसानी से किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड-UPI लिंकिंग से निश्चित रूप से ऑनलाइन भुगतान की सुविधा बढ़ेगी। इससे पहले, यूपीआई के माध्यम से उपलब्ध धनराशि केवल उसी तक सीमित थी जिसे आप अपने बचत खाते से नेट बैंकिंग या अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते थे। लेकिन अब, उपयोगकर्ताओं को अपने लिंक किए गए क्रेडिट कार्ड पर उपलब्ध क्रेडिट सीमा तक यूपीआई लेनदेन करने की सुविधा मिलेगी।

यूपीआई की लोकप्रियता को देखते हुए, यह एकीकरण क्रेडिट कार्ड के उपयोग को बढ़ावा दे सकता है और क्रेडिट कार्ड कंपनियों को अधिक आकर्षक इनाम कार्यक्रमों और ऑफर के साथ कार्ड के उपयोग को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है।

दूसरे, पारंपरिक तरीकों की तुलना में यूपीआई से जुड़े क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके लेनदेन करना तेज हो जाता है जहां आप मुख्य रूप से कार्ड नंबर और सीवीवी पर निर्भर होते हैं।

क्रेडिट कार्ड को UPI के साथ जोड़ने पर नुकसान 

- सबसे पहले तो आपके क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने से अधिक खर्च का खतरा बढ़ जाता है।

- भुगतान की सुविधा से अधिक आवेगपूर्ण खरीदारी और अनावश्यक खर्च हो सकता है, जिससे क्रेडिट कार्ड ऋण में संभावित वृद्धि हो सकती है।

- जब कोई यूपीआई के माध्यम से अपने खर्च को लिंक किए गए बचत बैंक खाते से अनुमति के अनुसार सीमित कर देगा, तो क्रेडिट-कार्ड-यूपीआई एकीकरण से आवेगपूर्ण खर्च हो सकता है, खासकर क्रेडिट कार्ड के साथ आमतौर पर दी जाने वाली उच्च क्रेडिट सीमा को देखते हुए। 

- इस प्रकार, उपयोगकर्ताओं को नियमित मासिक लेनदेन के लिए UPI का उपयोग करते समय एक बजट बनाना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए।

- कनेक्टिविटी समस्याओं के परिणामस्वरूप विफल लेनदेन हो सकता है। खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों में, UPI का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। यह संभावित रूप से समय पर क्रेडिट कार्ड भुगतान करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

इस प्रकार, आपके क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ने से जहां लेनदेन सरल हो जाता है वहीं इसमें संभावित जोखिम भी होते हैं। ऐसे में इसके बारे में जागरूक रहना और कमियों को कम करते हुए लाभ को अधिकतम करने के लिए डिजिटल भुगतान को सावधानी से करना महत्वपूर्ण है।

Web Title: UPI Credit Card Link Will there be any benefit by linking credit card with UPI? Know here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे