UP Global Investors Summit 2023: दुनिया के बड़े से बड़े देशों से अधिक सामर्थ्य अकेले यूपी में, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी

By राजेंद्र कुमार | Published: February 10, 2023 07:56 PM2023-02-10T19:56:06+5:302023-02-10T19:56:06+5:30

इस समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ और इस समिट में करीब 32 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव यूपी में उद्यम स्थापित करने के देश और विदेश के निवेशकों से मिलें हैं। 

UP Global Investors Summit 2023 UP alone has more potential than the biggest countries of the world says PM | UP Global Investors Summit 2023: दुनिया के बड़े से बड़े देशों से अधिक सामर्थ्य अकेले यूपी में, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी

UP Global Investors Summit 2023: दुनिया के बड़े से बड़े देशों से अधिक सामर्थ्य अकेले यूपी में, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी

Highlightsपीएम ने कहा- बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर भी जाना जाएगा जहां 5 इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैंदेश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने यूपी में 75,000 करोड़ रुपए निवेश कर समिट की शान बढ़ा दीयूपी में 25 हजार करोड़ का निवेश करेगा आदित्य बिड़ला समूह

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बाहर साल पहले गुजरात के गांधीनगर में औद्योगिक निवेश करने का बना सबसे बड़ा रिकॉर्ड शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट -2023 में टूट गया। इस समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ और इस समिट में करीब 32 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव यूपी में उद्यम स्थापित करने के देश और विदेश के निवेशकों से मिलें हैं। 

देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने यूपी में 75,000 करोड़ रुपए निवेश कर समिट की शान बढ़ा दी। वहीं इस समित का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज देश-दुनिया के उद्यमी और निवेशक जिस राज्य (यूपी) में बैठे हैं, उसकी आबादी करीब-करीब 25 करोड़ है। दुनिया के बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा सामर्थ्य अकेले उत्तर प्रदेश में है।

एक तरफ डबल इंजन सरकार का इरादा है और दूसरी तरफ संभावनाओं से भरा उत्तर प्रदेश। इससे बेहतर पार्टनरशिप हो ही नहीं सकती। भारत अगर आज दुनिया के लिए ब्राइट स्पॉट है तो यूपी भारत के ग्रोथ को ड्राइव करने में अहम नेतृत्व दे रहा है। 

कार्यक्रम स्थल लखनऊ के वृंदावन योजना स्थित वाल्मीकि मुख्य हॉल में यूपी जीआईएस-2023 के उद्घाटन सत्र में मौजूद देश-दुनिया के दिग्गज उद्यमियों-निवेशकों के बीच 10 फरवरी से 12 फरवरी तक होने वाले इस समिट में बाहर साल ( वर्ष 2011 में) पहले गुजरात के गांधीनगर में हुए बाइब्रेंट (गतिशील) गुजरात वैश्विक सम्मेलन  में औद्योगिक निवेश के एक रिकॉर्ड जिक्र हुआ।

गांधीनगर में इस सम्मेलन के पहले ही दिन देश के प्रमुख उद्योग घरानों ने गुजरात में 15 लाख करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी। जबकि लखनऊ के वृंदावन में हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट -2023 में शुक्रवार तक 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए जो कि एक रिकार्ड है। इस रिकार्ड का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ अपने अंदाज में किया।

उन्होने समिट में आए देश और विदेश ने निवेशकों से मुखातिब होते हुए पीएम मोदी ने सबको उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण दिया और उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की आज की सरकार और ब्यूरोक्रेसी प्रगति की राह पर दृढ़ संकल्प के साथ चल पड़ी है। वह आपके (निवेशकों व उद्यमियों) सपनों को साकार करने के लिए, आपके संकल्पों को सिद्ध करने के लिए पूरे सामर्थ्य के साथ अग्रदूत बनकर आपके साथ खड़ी है।

पीएम मोदी ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए उत्तर प्रदेश की जो पहल है, उसके परिणाम नजर आ रहे हैं। बिजली से लेकर कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार आया है। बहुत जल्द यूपी देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर भी जाना जाएगा जहां पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं। डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से यूपी सीधे समुद्र से जुड़ रहा है। 

गुजरात और महाराष्ट्र के पोर्ट से कनेक्ट होता जा रहा है। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ यूपी में सरकारी सोच और एप्रोच में, ईज आफ डूइंग बिजनेस के लिए सार्थक बदलाव आया है। आज यूपी एक आशा, एक उम्मीद बन चुका है। आज देश के दो डिफेंस कॉरिडोर में से एक यूपी  है। यहां डिफेंस कॉरिडोर पर तेजी से काम चल रहा है।

इस महान काम का नेतृत्व इसी लखनऊ की धरती के हमारे ऐसे कर्मवीर राजनाथ सिंह जी कर रहे हैं। ऐसे समय में जब भारत एक वायब्रेंट डिफेंस इंडस्ट्री का विकास कर रहा है तो फर्स्ट मूवर एडवांटेज आपको जरूर लेना चाहिए।

देश के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने को तैयार है यूपी : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप 'नए भारत का नया उत्तर प्रदेश' देश के ग्रोथ इंजन की बड़ी भूमिका निभाने को तैयार है। उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के 'रिफॉर्म, परफॉर्म ट्रांसफार्म' के मंत्र को आत्मसात कर उत्तर प्रदेश ने जो प्रयास किए, उसी का परिणाम है कि आज इस निवेश के महाकुंभ के माध्यम से उत्तर प्रदेश को 32 लाख 92 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। नवीकरणीय ऊर्जा, रियल एस्टेट, शिक्षा, पर्यटन, इलेक्ट्रॉनिक वाहन मैन्युफैक्चरिंग, हाउसिंग, फ़ूड प्रोसेसिंग जैसे अनेक सेक्टरों में अब तक हुए 18645 एमओयू के जरिए होने जा रहा यह निवेश प्रदेश में 92 लाख 50 हजार से अधिक नौकरी व रोजगार के नए अवसर सृजित करने वाला होगा।

यूपी में उद्योग लगाने को निवेशक आतुर : राजनाथ

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के उद्घाटन सत्र में अपनी बात रखते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेतृत्व बदल जाने से परिदृश्य कैसे बदल जाता है, देश और उत्तर प्रदेश इसके उदाहरण हैं। पहले यूपी में इन्वेस्टमेंट को वेस्ट (व्यर्थ) समझा जाता था, आज बेस्ट (सबसे अच्छा) समझा जाता है. आज यूपी अपने नाम 'अप' को साकार कर रहा है। आज यूपी का मतलब 'हेल्थअप' है, 'एजुकेशनअप' है, 'इंफ्रास्ट्रक्चरअप' है, 'इन्वेस्टमेंटअप' है और इन्वेस्टमेंट का 'रिटर्नअप' है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि देश ने ऐसा भी समय देखा है जब लोग व्यवसाय के क्षेत्र में आने से कतराते थे, पर, विगत कुछ सालों से व्यवसाय समुदाय के प्रति एक नई सोच पैदा हुई है। अब बिजनेस कम्युनिटी के लिए 'रेड टेप' नहीं बल्कि 'रेड कारपेट' दिखता है। आज बिजनेस कम्युनिटी को वेल्थ क्रिएटर और सामाजिक विकास में कंट्रीब्यूटर माना जाता है।

75 हजार करोड़ का निवेश करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज : मुकेश अंबानी

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले चाल वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। इस निवेश से करीब एक लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है. लखनऊ में आयोजित “यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट” में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 वर्षों के भीतर ही उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

रिलायंस उत्तर प्रदेश में 10 GW की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा. यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी। कंपनी ने यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की घोषणा भी की। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा। हमारे किसान अन्नदाता तो हैं ही, अब ऊर्जादाता भी बनेंगे।

मुकेश अंबानी ने कहा कि “नए भारत के लिए उत्तर प्रदेश आशा का केंद्र बन गया है। नोएडा से गोरखपुर तक, लोगों में जोश और उत्साह दिख रहा है। हम सब साथ मिलकर भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को भारत के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक में बदल देंगे।

यूपी में 25 हजार करोड़ निवेश करेगा आदित्य बिड़ला समूह

आदित्य बिड़ला समूह भी यूपी में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन डॉ कुमार मंगलम बिड़ला ने उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के उद्घाटन सत्र में यह ऐलान किया। कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि भारत दुनिया की सर्वाधिक तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश है। जिसमें यूपी का अहम योगदान है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश का अभूतपूर्व विकास हो रहा है। यूपी में हाईवे का जाल बिछ रहा है। मेट्रो और एयरपोर्ट बन रहे हैं। ढांचागत बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जा रहा है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में यूपी दूसरे स्थान पर है। उन्होंने यूपी सरकार के निवेश मित्र पहल की जमकर तारीफ की।

Web Title: UP Global Investors Summit 2023 UP alone has more potential than the biggest countries of the world says PM

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे