जनवरी में टीवी विज्ञापन 23 प्रतिशत बढ़कर 13.3 करोड़ सेकंड पर

By भाषा | Updated: February 4, 2021 21:45 IST2021-02-04T21:45:28+5:302021-02-04T21:45:28+5:30

TV ads up 23 percent in January at 13.3 million seconds | जनवरी में टीवी विज्ञापन 23 प्रतिशत बढ़कर 13.3 करोड़ सेकंड पर

जनवरी में टीवी विज्ञापन 23 प्रतिशत बढ़कर 13.3 करोड़ सेकंड पर

मुंबई, चार फरवरी टेलीविजन पर विज्ञापन जनवरी में करीब 23 प्रतिशत बढ़कर 13.3 करोड़ सेकंड पर पहुंच गए। एक साल पहले समान महीने पर टीवी विज्ञापन 10.8 करोड़ सेकंड रहे थे। प्रसारण दर्शक अनुसंधान परिषद (बार्क) के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है।

बार्क ने बृहस्पतिवार को कहा कि टीवी पर विज्ञापनों की मात्रा बढ़ी है। हालांकि कुछ क्षेत्र महामारी से अब भी प्रभावित हैं।

दिलचस्प तथ्य यह है कि इस दौरान समाचार चैनलों आदि पर विज्ञापन 18 प्रतिशत बढ़कर 3.8 करोड़ सेकंड पर पहुंच गए। हालांकि, बार्क ने अब टीआरपी आंकड़े प्रकाशित करना रोक दिया है। यहां उल्लेखनीय है कि महामारी से आर्थिक गतिविधियों में काफी गिरावट आई थी। इससे विज्ञापनों पर भी असर पड़ा था।

महामारी के बीच ही शहर की पुलिस ने फर्जी टीआरपी घोटाले की जांच शुरू की। इस मामले में बार्क के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) को भी गिरफ्तार भी किया गया। इसके बाद एजेंसी ने अस्थायी तौर पर दर्शकों के आंकड़ों का प्रकाशन रोक दिया है।

विज्ञापनों में सबसे अधिक वृद्धि बच्चों से जुड़े कार्यक्रमों में रहीं आंकड़ों के अनुसार बच्चों से जुड़े कार्यक्रमों या चैनलों में विज्ञापन 35 प्रतिशत बढ़कर 43 लाख सेकंड पर पहुंच गई।

इसके बाद संगीत कार्यक्रमों के लिए विज्ञापन 31 प्रतिशत बढ़कर 1.6 करोड़ सेकंड पर पहुंच गए। फिल्म चैनलों के विज्ञापन 28 प्रतिशत बढ़कर 3.1 करोड़ सेकंड पर पहुंच गए।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: TV ads up 23 percent in January at 13.3 million seconds

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे